नई दिल्ली, जेएनएन। शुक्रवार को अमिताभ बच्चन के क्वीज शो कौन बनेगा करोड़पति 12 (केबीसी 12) में कर्मवीर एपिसोड होता है। इस एपिसोड में देश और सामाज के लिए निस्वार्थ काम करने वाली हस्तियां शिरकत करती हैं। इस बार कर्मवीर एपिसोड में रवि कटपडि और पानीबेन रबारी नजर आए। वहीं इन दोनों का साथ देने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर भी पहुंचे।

यहीं पहुंचकर इन तीनों ने अमिताभ बच्चन के केबीसी का शानदार अंदाज में खेल खेला। केबीसी का आधा हिस्सा रवि ने और फिर बाकी का हिस्सा पाबीबेन ने खेला। इस दौरान इन दोनों कंटेस्टेंट ने मिलकर 25 लाख रुपये जीते। अमिताभ बच्चन ने रवि कटपडि और पानीबेन रबारी से खास सवाल किया। उनका सवाल था-

प्राचीन हिन्दू शास्त्रों के मुताबिक, इनमें से किसका नाम इस तथ्य के कारण पड़ा कि जब यह नवजात थीं, पक्षियों ने लाड़ प्यार से इनकी रक्षा की थी?

A. शकुंतला

B. सावित्री

C. अम्बालिका

D. उर्वशी

सही जवाब- शकुंतला

इन दोनों ने अमिताभ बच्चन के इस सवाल का सही जवाब दिया। बात करें पाबीबेन रबाड़ी और रवि कटपडि की तो पाबीबेन ने बताया कि वह केवल चौथी कक्षा तक पढ़ी हैं। वह पाबी बैग ब्रांड में बैग बनाती हैं। साथ ही वह अपने गांव के आसपास मौजूद महिलाओं को रोजगार भी देती हैं। पाबीबेन द्वारा बनाए बैग भारत में ही नहीं इटली, जर्मनी, अमेरिका में बिकते हैं। उनका मानना है कि इससे महिलाओं को सम्मान मिलेगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगी।

वहीं रवि कटपडि हर साल अलग-अलग तरह के कॉस्ट्यूम पहनकर लोगों का मनोरंजन करते हैं और उससे जो भी पैसा जुड़ता हैं उससे वह बच्चों का इलाज करवाते हैं। शो में पहुंचकर रवि कटपडि ने बताया कि जब उन्हें अमिताभ बच्चन के शो केबीसी 12 से कॉल आया तब उन्होंने ऑफर स्वीकार नहीं किया था, लेकिन जब उन्हें दोबारा कॉल किया तो उन्होंने तुरंत स्वीकार कर लिया था।

गौरतलब है कि अमिताभ बच्चन का केबीसी का सीजन 12 जल्द खत्म होने वाला है। इस बात की जानकारी खुद बिग बी ने सोशल मीडिया पर दी है। उन्होंने अपने फैंस के लिए एक ब्लॉग लिखा, जिसमें उन्होंने केबीसी के सीजन 12 के खत्म होने की जानकारी दी। अमिताभ बच्चन ने ब्लॉग में लिखा, 'मैं अब थक चुका हूं और रिटायर हो चुका हूं। मैं माफी चाहता हूं आप सभी से, कौन बनेगा करोड़पति की शूटिंग का यह आखिरी दिन बहुत लंबा रहा है। हालांकि, अमिताभ बच्चन ने अपने ब्लॉग में यह भी लिखा कि वह आगे भी केबीसी का हिस्सा रहेंगे।

उन्होंने लिखा, 'शो के आखिरी एपिसोड में फेयरवेल के तौर पर बहुत सारा प्यार मिला। सभी चीजें आपस में जुड़ी हुई हैं। इच्छा बस यह है कि यह सब कभी रुके नहीं और हमेशा चलता रहे। उम्मीद करता हूं कि यह सब जल्द ही दोबारा हो सके। शो का क्रू और पूरी टीम बहुत केयरिंग थी। यह बहुत कुछ ऐसी चीज है जो सेट से आपको खींच लाती है। सभी एक साथ इकट्ठे हुए उसे यादगार बनाने के लिए, जिसमें हर किसी ने अपनी पूरी कोशिश की थी महीनों तक।'  

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप