नई दिल्ली, जेएनएन। अमिताभ बच्चन की मेजबानी वाला गेम शो कौन बनेगा करोड़पति कई लोगों की ज़िंदगी में अहम मोड़ ला चुका है। इस गेम शो में जीती राशि के साथ उन्हें पहचान भी मिली। शो के सेट से कई दिलचस्प कहानियां बाहर निकलकर आयी हैं। ऐसी ही एक कहानी फ़िलहाल चर्चा में है।

2001 में केबीसी का स्पेशल संस्करण केबीसी जूनियर आया था, जिसमें 14 साल के बच्चे रवि मोहन सैनी ने सभी 15 सवालों के सही जवाब देकर एक करोड़ की ईनामी राशि जीती थी। इस बात को लगभग दो दशक हो चुके हैं और अब वो बच्चा आईपीएस बनकर एसपी की पोस्टिंग ले चुका है। 

डॉ. रवि मोहन सैनी की उम्र फिलहाल करीब 33 साल है। उन्होंने गुजरात के पोरबंदर में बतौर एसपी ज्वाइन किया है। इससे पहले वो राजकोट सिटी में डीसीपी के पद पर तैनात थे। इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में डॉ. सैनी ने बताया कि उन्होंने महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज जयपुर से एमबीबीएस किया। एमबीबीएस के बाद इंटर्नशिप के दौरान उनका चयन सिविल सर्विसेज़ में हो गया। चूंकि पिता नेवी में थे, इसलिए उनसे प्रभावित होकर आईपीएस चुन लिया। 

भारतीय पुलिस सर्विस के लिए डॉ. सैनी का चयन 2014 में हुआ था। उन्होंने अखिल भारतीय स्तर पर 461वीं रैंक हासिल की थी। उन्होंने अपनी इस नई भूमिका के बारे में बताया कि कोविड 19 के मद्देनज़र पोरबंदर में लॉकडाउन का पालन करवाना उनकी प्राथमिकता है। 

KBC 12 के पहले सवाल को मिला ज़बर्दस्त रिस्पांस

बता दें कि केबीसी का 12वां सीज़न शुरू होने वाला है। अमिताभ बच्चन ने इसका एलान एक वीडियो के ज़रिए किया था। गेम शो में भाग लेने के लिए सोनी लिव एप के ज़रिए सवाल भी पूछे जा चुके हैं। लॉकडाउन के चलते शो के लिए इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किये गये हैं। पहले दिन पार्टिसिपेंट्स का ज़बर्दस्त रिस्पॉन्स मिला। पहले सवाल के लिए 2.5 मिलियन यानि 25 लाख एंट्री आयी थीं।

शो ने पूरा किया दो दशक का सफ़र

बता दें कि केबीसी की शुरुआत 2000 में हुई थी। अमिताभ बच्चन पहले होस्ट थे और ईनामी राशि एक करोड़ रखी गयी थी। दूसरे और तीसरे सीज़न में प्राइज़ मनी 2 करोड़ रुपये थे। चौथे सीज़न में प्राइज़ मनी एक करोड़ रखी गयी, जबकि 5 करोड़ के लिए जैकपॉट सवाल इंट्रोड्यूस किया गया था।

सातवें सीज़न में कुल सवालों की संख्या 13 से 15 कर दी गयी और प्राइज़ मनी 7 करोड़ हो गयी थी। सीज़न 9 से सवालों की संख्या 16 और प्राइज़ मनी 7 करोड़ रुपये कर दी गयी थी। शो के सारे सीज़न अमिताभ बच्चन ने होस्ट किये हैं, बस सीज़न 3 को छोड़कर, जिसे शाह रुख़ ख़ान ने होस्ट किया था। केबीसी में कई सेलेब्रिटी गेस्ट भी आते हैं, जो पार्टिसिपेंट के साथ खेलकर उन्हें खेल जिताने में मदद करते हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस