नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस के ख़तरे और लॉकडाउन की वजह से लंबे समय से टीवी और फ़िल्मों की शूटिंग बंद है। अब महाराष्ट्र सरकार ने कुछ नए नियमों और शर्तों के साथ शूटिंग की इज़ाजत दी है। इसमें एक ऐसा भी नियम है जिसकी वजह से कौन बनेगा करोड़ पति (KBC) जैसे कई शोज़ को शुरू करने में और भी देरी हो सकती है। नए नियम के चलते अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर और कई उम्रदराज़ एक्टर्स को शूटिंग से दूरी बनानी पड़ सकती है। 

क्या है ये नया नियम

महाराष्ट्र सरकार ने एसोसिएशन और मेकर्स से बात करके के कड़ी शर्तों के साथ एक हफ्ते में शूटिंग शुरू करने का आदेश दे दिया है। महाराष्ट्र सरकार, प्रोड्यूसर्स गिल्ड ऑफ इंडिया और फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज (एफडब्ल्यूआईसी) ने मिलकर गाइडलाइन्स जारी की है। इसमें एक ख़ास नियम है कि 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र वाले लोगों को सेट से दूर रहना होगा। ऐसा इस उम्र वाले कलाकारों और टेक्नीशियन्स की हेल्थ और सुरक्षा को देखते हुए लिया जा रहा है। 

इसे भी पढ़िए- Upcoming Movies Web Series In June: गुलाबो-सिताबो समेत जून के पिटारे में है काफी कुछ, पढ़िए पूरी लिस्ट

क्या कह रहे हैं ऑफ़िशियल

इस मुद्दे पर एफडब्ल्यूआईसी के अध्यक्ष बी एन तिवारी का कहना है कि यह हालात अस्थाई हैं। उम्रदराज लोगों पर पाबंदी इसलिए लगाई गई है, क्योंकि उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है। उन्होंने आगे कहा कि इस पेशे से जुड़े हर उम्रदराज़ व्यक्ति के साथ ईमानदारी बरती जाएगी। वह भरोसा रखें, किसी का भी काम उनके हाथ से नहीं जाएगा। हम तो 60 उम्र से अधिक निर्माताओं से भी कहेंगे कि वह सेट पर न जाएं।

वहीं, इंडियन फ़िल्म्स एंड टेलीविज़न डायरेक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक पंडित ने इस मामले में महाराष्ट्र सरकार को चिठ्ठी लिखी है। उन्होंने सरकार से इस नियम पर पुर्नविचार करने की मांग की है। 

कौन-कौन से एक्टर्स हैं दायर में

अमिताभ बच्चन की अभी करीब 6 फ़िल्में रिलीज़ होने वाली है। वहीं, वह केबीसी को होस्ट भी करते हैं। उनकी उम्र 75 साल है। इसके अलावा अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती और परेश रावल जैसे एक्टर्स इस वक्त काफी सक्रिय हैं। हालांकि, ये सभी 60 साल  के ऊपर वाले दायरे में आते हैं।

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस