नई दिल्ली, जेएनएन। 'कौन बनेगा करोड़पति 12' में बुधवार को अमिताभ बच्चन के सामने हॉट सीट पर बैठे राजस्थान के अजमेर से आए आलोक कुमार। आलोक मंगलवार के रोलओवर कंटेस्टेंट थे। 12 जनवरी को उन्होंने कुछ सवालों का सही जवाब देकर 10 हज़ार रुपए जीत लिए थे। इसके बाद 13 जनवरी को आलोक ने आगे का गेम खेला।

अपनी समझदारी और लाइफ लाइन्स की मदद से आलोक ने 25 लाख रुपए जीत लिए, लेकिन 50 लाख के सवाल पर उन्होंने गेम क्विट कर दिया। 50 लाख रुपए की धनराशी जीतने के लिए आलोक कुमार के सामने जो सवाल रखा गया था वो एक सीमेंट के आविष्कार से जुड़ा था जिसका जवाब कंटेस्टेंट को नहीं पता था। इसलिए उन्होंने गेम क्विट कर दिया। अब देखते हैं क्या आपको उस सवाल का जवाब पता है?

ये था सवाल : पोर्टलैंड सीमेंट’ के आविष्कार के लिए 1824 में किसे पेटेंट दिया गया था?

A- जोसेफ एस्पडिन

B- अल्बर्टस मैग्नस

C- लुई अगासीज

D- लुडविग बोल्ट्जमैन

इस सवाल का सही जवाब था जोसेफ एस्पडिन।

इस सवाल का सही जवाब देकर जीते 25 लाख रुपए।

सवाल : किस देश में सांसद चुने जाने पर डॉक्टर गौरव शर्मा ने संस्कृत में शपथ ली

A. इंग्लैंड

B. ऑस्ट्रेलिया

C. न्यूजीलैंड

D.कनाडा

सही जवाब- न्यूजीलैंड

अपना परिचय देते हुए आलोक कुमार ने बताया कि वो पेशे टीजर हैं और पिछले 8 साल से पढ़ा रहे हैं। आलोक ने बताया कि उनके यहां बस बच्चों को छोड़कर बाकी सब टीचर हैं। कंटेस्टेंट का कहना है कि सिर्फ आर्मी ज्वाइन करना ही देशभक्ति का काम नहीं है, बल्कि बच्चों को पढ़ाना भी एक देशभक्ति का काम है।

बता दें कि आलोक कुमार से पहले छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से आईं अफसीना नाज़ ने भी केबीसी 12 के मंच से 25 लाख रुपए ही जीते थे।अफसीना के सामने 50 लाख का जो प्रश्न रखा गया था वो फोर्स से जुड़ा हुआ था जिसका जवाब कंटेस्टेंट को नहीं पता था। 

सवाल था - 1942 में अमेरिकन-ब्रिटिश-डच-ऑस्ट्रेलियन कमांड ऑफ द अलाइड फोर्सेस का कमांडर किसे बनाया गया था?

A. लॉर्ड विलिंग्डन

B. लॉर्ड लिनलिथगो

C. लॉर्ड वेवेल

D. लॉर्ड माउंटबेटन

इस सवाल का सही जवाब था- लॉर्ड वेवेल।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021