Move to Jagran APP

Bigg Boss 12 की पूरी जांच पड़ताल, एंटरटेनमेंट कम, TRP का भी निकला दम

यही वजह थी कि दर्शकों ने शो में खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। खुद उनके लॉयल फैंस का कहना है कि इस बार बिग बॉस के शो अगर मिस भी हो जाते थे तो उन्हें देखने की इच्छा नहीं होती थी l

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 01:36 PM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 09:48 AM (IST)
Bigg Boss 12 की पूरी जांच पड़ताल, एंटरटेनमेंट कम, TRP का भी निकला दम
Bigg Boss 12 की पूरी जांच पड़ताल, एंटरटेनमेंट कम, TRP का भी निकला दम

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। बिग बॉस के सीजन 12 का अंत हो चुका है। दीपिका कक्कड़ इस साल विजेता बनी हैं। दीपिका छठवीं महिला बिग बॉस विजेता हैं। इससे पहले जूही परमार, श्वेता तिवारी, उर्वशी ढोलकिया, शिल्पा शिंदे भी विनर रहीं। ख़ास बात यह है कि अब तक आम लोगों में सिर्फ मनवीर गुर्जर ही विनर रहे हैं। जबकि ज्यादातर सेलिब्रिटीज ने शो को जीता है।

loksabha election banner

लेकिन सलमान खान के बिग बॉस को होस्ट करने के बावजूद इस साल यह सबसे कमजोर सीजन माना जा रहा है। दरअसल इस शो ने इस बार टीआरपी में कुछ खास जगह नहीं बनाई है। जहां ऑनलाइन टीआरपी में इनकी रैंकिंग 5 से 7 नंबर के बीच रही वहीं टीआरपी चार्ट में यह कई बार टॉप 20 के बाहर भी रहा। जबकि कलर्स का यह शो हमेशा टॉप रैंकिंग हासिल करता आया था। ऐसे में जब हमने बिग बॉस के 11 सालों से फैन रहे कुछ लोगों से बातचीत की तो उनका कहना था इस बार शो काफी बोरिंग था। साथ ही कंटेस्टेंट भी काफी बोरिंग थे। उनका कहना था कि शो में सिर्फ और सिर्फ स्क्रिप्टेड बातें ही नजर आती थीं। चूंकि अब तक शो के 11 सीज़न हो चुके थे जो भी इस बार कंटेस्टेंट शो में शामिल हुए थे वह सभी तैयारी से आए थे और गेम गेम खेलने का तरीका सीख चुके हैं।इसलिए वह उसी लिहाज से अपनी स्ट्रेटजी तैयार करके दर्शकों के सामने आ रहे थे। यही वजह थी कि दर्शकों ने शो में खास दिलचस्पी नहीं दिखाई। खुद उनके लॉयल फैंस का कहना है कि इस बार बिग बॉस के शो अगर मिस भी हो जाते थे तो उन्हें देखने की इच्छा नहीं होती थी और वह उन्हें ऑनलाइन पर भी दोबारा रिपीट टेलीकास्ट में नहीं देखना चाहते थे।

कई फैंस का यह भी मानना है कि अब इसमें फेवरेटिज्म ज्यादा होने लगा है। सब कुछ प्रिडिक टेबल हो चुका है। इन कारणों से भी इस साल बिग बॉस ने अपनी लोकप्रियता खोई है। कुछ फैंस का मानना है कि सलमान खान इस साल कंटेस्टेंट के साथ कुछ ज्यादा ही सख्ती से पेश आए हैं। वहीं खुद कुछ फैंस का मानना है कि सलमान खान ने भी इस साल शो में बहुत ज्यादा दिलचस्पी नहीं दिखाई है यह बात साफ साफ उनके शो के दौरान नजर आती थी। सलमान खान के फैंस के लिए बिग बॉस एक बड़ा तोहफा होता था जब वह अपने सुपरस्टार को छोटे टेलीविजन पर मस्ती मजाक करते हुए और एक अलग ही अंदाज में देखा करते थे लेकिन इस साल सलमान खान में वह उत्साह नजर नहीं आया।

विजेता बनीं दीपिका मगर दर्शकों के दिल में नहीं

यह भी एक बड़ा कारण है कि शो ने दर्शकों के दिल में जगह नहीं बनाई है। बिग बॉस 12 की जबकि विनर दीपिका बन चुकी हैं। तब भी उनके फैंस का मानना है कि दीपिका को विजेता नहीं बनाया जाना चाहिए था।

स्क्रिप्टेड होने की खबरें

सोशल मीडिया पर लीक इस साल सबसे अधिक बिग बॉस के स्क्रिप्टेड होने की खबरें दर्शकों के सामने आती रहीं। इस वजह से भी दर्शकों की रुचि शो को लेकर कम होती रही। इसका सबसे बड़ा कारण सोशल मीडिया भी बना जहां शो को लेकर कई खबरें लीक होती रहीं। फैंस का मानना है कि दीपिका से अधिक दीपक इस शो के विजेता के दावेदार थे क्योंकि उनमें वह सारी क्वालिटी थी जो एक बिग बॉस विजेता में होनी चाहिए जिस तरह से मनजीत गुर्जर ने अपनी पहचान बनाई उसी तरह से दीपक ने भी एक छोटी सी शुरुआत कर आम लोगों के बीच अपनी अलग पहचान बनाई और उन्होंने शो को ठीक उसी तरह से खेला जो शो का फॉर्मेट है जबकि शो में जो भी सेलिब्रिटी शामिल हुए उन्होंने बहुत ही चालाकी से दर्शकों को बेवकूफ बनाया यही वजह है कि दीपक फाइनल तक पहुंचे। लेकिन टॉप 2 में शामिल नहीं हो पाए।

सेलिब्रिटीज़ बनाते रहे इमेज, दीपक ने सही खेला

शो की नाकामयाबी का एक बड़ा कारण यह भी था कि इस साल शो में जो भी शामिल हुए वह नेशनल टेलीविजन पर अपनी इमेज को बरकरार रखने की कोशिश करते रहे। इस वजह से उन्होंने शो को बहुत ही चतुराई से खेला और ऐसे में सबसे पहला नाम करणवीर बोहरा और नेहा पेंडसे का आता है । यही वजह है कि नेहा तो शो में काफी जल्दी बाहर हो गई थीं। यह कि दीपिका भी इस मामले में कहीं पीछे नहीं थी क्योंकि वह अब तक दर्शकों के दिल में एक आदर्श बहू के किरदार के रूप में पहचान बनाती रही हैं, इसलिए शो पर भी वह खुलकर नहीं खेल रही थीं। जबकि दीपक ठाकुर को अपनी इमेज की कोई चिंता नहीं थी और वह बेपरवाह होकर खेल रहे थे।

ईमानदारी से नहीं खेला गेम, नो बिग धमाका

पिछले सीजन की बात की जाए तो शिल्पा शिंदे और विकास गुप्ता जो कि दोनों ही सेलिब्रिटीज होने के बावजूद दिखावा करते नजर नहीं आए थे। वही हिना खान जो कि अब तक नेशनल टेलीविजन पर अक्षरा बहू के नाम से फेमस थी उन्होंने भी शो में कोई दिखावा करने की कोशिश नहीं की थी। यही वजह है कि दर्शक शिल्पा विकास करीना को बेहद पसंद कर रहे थे। शो मे शिल्पा और हिना के बीच जो कुछ भी हुआ। दर्शकों ने एंजॉय किया क्योंकि सभी ईमानदारी से खेल रहे थे। हितेन तेजवानी को दर्शकों ने सिरे से नकार दिया था । हालांकि हितेन और अर्शी खान के बीच की केमेस्ट्री को भी दर्शकों ने बेहद पसंद किया था। उन्होंने बेपरवाह होकर खेल का आनंद लिया था और दर्शक उनकी भी ऑनेस्टी को बेहद पसंद कर रहे थे। लेकिन इस बार के सीजन में यह सारी चीजें गौण थी।

यही वजह है कि इस साल शो में कोई भी बड़ा धमाका नहीं हुआ। इसके बावजूद कि सारे बड़े नाम शो का हिस्सा बने फिर चाहे वह शाहरुख़ खान और सारा अली खान और रणवीर सिंह हो तब्बू हैं लगभग सभी बड़ी पर्सनालिटी घर के अंदर गए लेकिन इन सबके बावजूद शो को खास लोकप्रियता हासिल नहीं हुई। जहां बिग बॉस के हर सीजन में बड़ी-बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी सामने आती थी।इस साल शो में एक भी बड़ी कॉन्ट्रोवर्सी नहीं हुई जिसे याद रखा जाए । अनूप जलोटा और जसलीन को लेकर सोशल मीडिया पर खूब हंगामा हुआ। इस साल वर्षो का सबसे बड़ा आकर्षण भी रहा। लेकिन जैसे-जैसे यह खबरें सामने आती रहीं कि दोनों के लव अफेयर की बातें भी स्क्रिप्टेड थी और अनूप जलोटा शो से जल्दी बाहर आ जाएंगे अभी तय है। दर्शकों की रुचि इसमें भी कम होती गई। घर के अंदर जहां जसलीन और अनूप के बीच प्रेम-प्रसंग दिखाया जाता रहा डिनर डेट से लेकर किसिंग सीन तक काफी कुछ हुआ बाहर निकलते अनूप ने तुरंत रंग बदलते हुए जसलीन को अपनी शिष्या बता दिया वहीं दूसरी तरफ जसलीन ने बाहर आते हैं साफ-साफ कहा कि यह गलतफहमी थी और मजाक था जिसे लोगों ने गंभीरता से ले लिया था।

रोमांस नहीं विवाद नहीं

दर्शकों का विश्वास शो से इन कारणों से भी उठा। जबकि अब तक के सीजन में बिग बॉस के पहले सीजन से लेकर अब तक के सीजन को देखा जाए तो आप गौर करेंगे कि कोई ना कोई रोमांटिक जोड़ी शो से बाहर जरूर आई है। प्रिंस नरूला और युविका जो कि अब पति पत्नी बन चुके हैं। दोनों की मुलाकात शो के दौरान हुई थी और दोनों एक दूसरे के करीब आए थे हालांकि प्रिंस नरूला और नोरा फतेही बिग बॉस के कारण ही नजदीक आए थे। पिछले सीजन में मोनालिसा और मन्नू के प्रेम प्रसंग की भी खूब चर्चाएं हुईं। लेकिन इस बार शो में से कोई भी जोड़ी दर्शकों के सामने नजर नहीं आई। गौर करें तो जिस तरह बिग बॉस वन ने कामयाबी हासिल की थी और फिर सलमान खान के होस्ट बनने के बाद लगातार इस शो को दर्शकों का प्यार मिल रहा था। अब धीरे धीरे शोर से दर्शकों को बोरियत होने लगी है। इसका एक बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि हर बार की अपेक्षा इस बार शो की शुरुआत जल्द हो गई थी। अभी दर्शक शिल्पा शिंदे विकास और हिना के बीच के मतभेद को एंजॉय कर रहे थे तभी शो का नया सीजन दर्शकों के सामने आ गया।

प्राइम टाइम का होना

एक बड़ी वजह यह भी है कि शो की टाइमिंग इस बार प्राइम टाइम में रखी गई थी जब सारे चैनल पर दर्शकों के पसंदीदा कार्यक्रम आते रहते हैं जाहिर है कि महिला वर्ग उन प्राइमटाइम के शूज को ज्यादा प्राथमिकता दे रही थी और बिग बॉस के दशक जोकि लगभग हर साल रात10:30 बजे टीवी सेट के सामने बैठा करते थे उनसे यह मौका छीन लिया गया था।

स्वामी- प्रियंका जैसे एंटरटेनर की कमी

याद करें तो अब तक बिग बॉस के जितने भी सीजन रहे हैं उनमें कई ऐसे प्रतिभागी शामिल हुए हैं जिन्होंने दर्शकों को ढेर सारा मसाला दिया है। जैसे प्रियंका जग्गा स्वामी डॉली बिंद्रा वीणा जैसे नाम आज भी दर्शकों को याद हैं। मनोज तिवारी डॉली बिंद्रा की लड़ाई कौन भूल सकता है। प्रियंका जग्गा स्वामी के ड्रामे आज भी दर्शक दिलचस्पी ले कर देखना पसंद करते हैं। मसाला और एंटरटेनमेंट की कमी होने के कारण इस साल रात के 9:00 बजे जब बिग बॉस प्रसारित हो रहा था। दर्शकों ने उस दौरान इंडियन आईडल और बाकी रियलिटी शोस को ज्यादा पसंद किया। आश्चर्यजनक बात तो यह भी रहेगी, जब जब सलमान खान के बारे में आया करते थे शो की टीआरपी बढ़ जाती थी इस साल वह भी नहीं हुआ।

शो की नाकामयाबी का एक बड़ा कारण यह भी रहा कि दर्शकों ने शो को टीवी के बजाय वूट चैनल पर अधिक देखा इस वजह से भी टीवी टीआरपी में यह शो पिछड़ता रहा। कुछ दशकों का मानना है कि श्री संजय से नाम सिर्फ अपने पिछले विवाद को ही शो में भुनाते रहे और दर्शक एक ही बात सुन सुन कर बोर हो रहे थे। सुरभि राणा जैसी प्रतिभागी जब शो में शामिल हुईं तो माना जा रहा था कि वह दबंग की तरह खेलेंगी, लेकिन वह भी नहीं हुआ। पिछले सीजन में हिना खान के फैशन की भी खूब चर्चा हुई थी। लेकिन इस साल उसे लेकर भी किसी तरह का कोई विवाद नहीं हुआ। जहां शेर खान अपनी शायरी से पिछले सीजन में दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रही थी वही इस बार दीपक ठाकुर के जबरदस्ती के रैप गानों ने दर्शकों को खूब बोर किया है। सलमान खान भी शो में बोर होते हुए ही नजर आते थे। कुल मिलाकर शो के मेकर्स के लिए यह बेहद जरूरी है कि बिग बॉस के फॉर्मेट में कुछ नया बनाए और अच्छे प्रतिभागियों के लिए चयन की प्रक्रिया को और दुरुस्त करें। वरना जिस तरह बिग बॉस इस साल खास कामयाब नहीं रहा यह सिलसिला आगे भी बरकरार रह सकता है।

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 12: जानिये इस बार के ‘खिलाड़ियों’ को मिला है कितना माल, किसे कम, किसे ज़्यादा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.