समस्या छोटी हो या बड़ी जब मदद के लिए हाथ बढ़ते हैं, तब सारा जहां इंसानियत की रोशनी से जगमगा उठता है। संकट के इस दौर में हमने देखा कि लोग जरूरतमंदों की सहायता के लिए आगे आए, किसी के दुख-दर्द को बांटा, तो किसी के आंसू पोछे। किसी को भोजन देकर मदद की, तो किसी को पैसे से सहायता प्रदान की। फ्री में सैनिटाइजर और मास्क बांटने वालों की भी कमी नहीं थी। हमने यह भी देखा कि सुविधाएं हो या ना हो, इंसानी उदारता और दयालुता के बिना घाव को भरना थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में लोगों की तरफ से जरूरतमंदों को भावनात्मक सपोर्ट भी मिला। समझने वाली बात यह है कि ऐसे ही हमें 'नेकी की डोर' को आगे भी जारी रखना है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Harpal | fashion Influencer | (@im_mr.singh_)

दिल से की गई मदद कभी बेकार नहीं जाती, चाहें वह मदद छोटी ही क्यों न हो। इससे मन को सुकून मिलता है और ऐसा लगता है जैसे जीवन जीने का मकसद पूरा हो रहा है। कुछ इसी तरह की सोच लिए Zee TV की Bhagya Lakshmi लोगों की उदारता के साथ मदद करती हैं और उनके चेहरे पर हंसी ले आती है। मदद करने का उसका तरीका ऐसा नहीं है कि बड़े-बड़े प्लान की जरूरत हो, वह रोजमर्रा के अपने कार्यों में ही दूसरों के साथ नेकी करने के तरीके ढूंढ लेती है। लक्ष्मी को कोई चिंता नहीं है कि उसे जिंदगी से क्या मिला और क्या नहीं, लेकिन दूसरों की जिंदगी को वह खुशियों से जरूर भर देती है। क्योंकि "औरों के खातिर जीना है जिसकी तासीर, कुछ खास ही लिखी होगी रब ने उसकी तकदीर।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Arti Singh (@artisingh_hairstyle_official)

इस दुनिया को भी Bhagya Lakshmi जैसे नेक काम करने वाले नेक दिल इंसान की जरूरत है, ताकि धरती पर इंसानियत हमेशा कायम रहे। Zee TV की लक्ष्मी अपने रास्ते पर निकल चुकी है। आपको भी इनसे प्रेरणा लेकर आगे आना चाहिए और अपने आसपास के लोगों के प्रति उदारता और दयालुता दिखानी चाहिए। जैसे घर में अगर ज्यादा खाना बन गया है, तो उसे फेंकने के बजाय दूसरों में बांट दीजिए, राह चलते बुजुर्ग को सड़क पार करवा दीजिए, पड़ोस की आंटी के घर राशन का सामान पहुंचवा दीजिए। ऐसे ना जाने कितने काम है, जिन्हें करके आप लोगों को मुस्कुराने का मौका दे सकते हैं।

वैसे Bhagya Lakshmi के 'नेकी की डोर' कैंपेन से काफी लोग जुड़ रहे हैं और यही इसकी सफलता है। लोग #NekiKiDor और #NekiKaro के साथ सोशल मीडिया पर पोस्ट और वीडियो डाल रहे हैं और उसे शेयर भी कर रहे हैं। Zee TV के पुराने एक्टर्स से लेकर सोशल मीडिया के इंफ्लुएंसर्स उनके इस कैंपेन से काफी प्रभावित हुए हैं। उनका मानना है कि इस विश्व को यदि संकट से उबारना है तो भाग्य लक्ष्मी जैसी उदारता दिखानी होगी, क्योंकि सेवा का मरहम वह दवा है, जो पुराने दर्द को भी ठीक कर देती है। एक्टर्स और इंफ्लुएंसर्स ने भी लक्ष्मी के काम को सपोर्ट करते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट और वीडियो डाल रहे हैं।

"पूछ लेते तो बस मिजाज मेरा, कितना आसान था इलाज मेरा।" फहमी बदायूनी की यह शायरी दिल से दिल को जोड़ती है। Bhagya Lakshmi भी अपने नेक काम से दिलों को जोड़ती हैं। वह Zee TV पर जल्द आ रही हैं "लेकर अपना किस्सा, बनने आपकी जिंदगी का हिस्सा।" वह आग्रह करती हैं कि अगर आप नेम काम कर रहे हैं तो उसे जारी रखिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी मदद पहुंचाइये। साथ ही, इस काम के लिए दूसरे लोगों को भी प्रेरित करें, ताकि यह 'नेकी की डोर' आगे बढ़ती रहे|

लेखक : शक्ति सिंह

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Nazneen Ahmed