Move to Jagran APP

फिल्म रिव्यू: गौर हरि दास्तान (3.5 स्टार)

अनंत महादेवन की 'गौर हरि दास्तान' एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी की कहानी है, जिन्हें अपने स्वतंत्रता सेनानी का प्रमाण पत्र लेने में 32 साल लगे। गौर हरि की जीवटता विऊल्म में बखूबी चित्रित हुई। उसे विनय पाठक ने किरदार के स्वभाव के अनुरूप निभाया है। अपने साथ हुई ज्यादती के

By Monika SharmaEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2015 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 14 Aug 2015 12:41 PM (IST)
फिल्म रिव्यू: गौर हरि दास्तान (3.5 स्टार)

अजय ब्रह्मात्मज
प्रमुख कलाकार: विनय पाठक, कोंकणा सेन शर्मा, रणवीर शौरी, तनिष्ठा चैटर्जी
निर्देशक: अनंत महादेवन
स्टार: 3.5

loksabha election banner

अनंत महादेवन की 'गौर हरि दास्तान' एक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी की कहानी है, जिन्हें अपने स्वतंत्रता सेनानी का प्रमाण पत्र लेने में 32 साल लगे। गौर हरि की जीवटता विऊल्म में बखूबी चित्रित हुई। उसे विनय पाठक ने किरदार के स्वभाव के अनुरूप निभाया है। अपने साथ हुई ज्यादती के बावजूद वे शांतचित्त और धैर्यशील बने रहते हैं।

'गौर हरि दास्तान' एक गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी की बायोपिक है, जिसमें उन्हें आजाद देश में अपने हक के लिए जूझते हुए दिखाया गया है। निर्देशक अनंत महादेवन ने गौर हरि को शांत बहती नदी की तरह चित्रित किया है। बिफरने और चिल्लाने के अवसरों पर भी उनकी सौम्य शांति विचलित करती है। विनय पाठक अपने अभिनय के विचलन की तीव्रता बढ़ा देते हैं। फिल्म में एक अखबार और उसके पत्रकार का भी चित्रण है। गौर हरि की दास्तान के बहाने यह फिल्म आज की पत्रकारिता के बदलते मूल्यों को भी सामने लाती है। सरोकारी पत्रकार किस तरह मीडिया हाउस और समाज के लिए अनफिट या मिसफिट हो रहे हैं?

सभी कलाकाराों के संजीदा अभिनय से 'गौर हरि दास्तान' प्रभावशाली बन गई है। विनय पाठक अपने उत्कर्ष पर हैं तो कोंकणा सेन शर्मा, तनिष्ठा चटर्जी और रणवीर शौरी भी अपनी भूमिकाओं में विलक्षण हैं। पूरी फिल्म में एक उदासी है। यह उदासी किरदारों की कथा और परेशानी से और बढ़ती रहती है। हम हिंदी फिल्मों में मुंबई के भिन्न रूपों को देखते रहे हैं। 'गौर हरि दास्तान' की कहानी भी मुंबई की है, जो शहर के शोर-गुल के बीच शांति, आस्था और धैर्य के विजय की कहानी कहती है। ऐसा लगता है कि वक्त की रफ्तार यहां धीमी है। फिल्म के किरदार मुंबई में रहते हुए भी किसी होड़ या जल्दबाजी में नहीं हैं।

abrahmatmaj@mbi.jagran.com

किसी भी फिल्म का रिव्यू पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.