Move to Jagran APP

बजट फेल होता है, फिल्में नहीं: अजय देवगन

बॉक्स ऑफिस पर अजेय अदाकार बन चुके हैं अजय देवगन। वे लगातार हिट फिल्में दे रहे हैं। अपनी अगली फिल्म 'एक्शन जैक्सन' में उन्होंने एक्शन और डांस दोनों का खूबसूरत मिश्रण किया है। उनसे बातचीत के अंश:

By deepali groverEdited By: Published: Thu, 04 Dec 2014 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 04 Dec 2014 11:37 AM (IST)
बजट फेल होता है, फिल्में नहीं: अजय देवगन

बॉक्स ऑफिस पर अजेय अदाकार बन चुके हैं अजय देवगन। वे लगातार हिट फिल्में दे रहे हैं। अपनी अगली फिल्म 'एक्शन जैक्सन' में उन्होंने एक्शन और डांस दोनों का खूबसूरत मिश्रण किया है। उनसे बातचीत के अंश:

loksabha election banner


कॅरियर की शुरुआत में आपने अपना नाम विशाल से तब्दील कर अजय रखा था। आज जब सभी फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित हो रही हैं तो नाम बदलकर अजेय क्यों नहीं रखते?

नहीं-नहीं, अब तो अजय नाम की ही आदत पड़ चुकी है। काजोल को भी अजेय पुकारने में बड़ी मुश्किल होगी। रहा सवाल सक्सेस का तो उसके लिए सिर्फ मैं अकेला जिम्मेदार नहीं हूं। अपनी टीम का तहेदिल से शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। परिवार का शुक्रगुजार हूं, जो उन्होंने मुझे काम पर फोकस करने में पूरा सपोर्ट किया। हम सब टिपिकल मिडिल क्लास संयुक्त परिवार में रहते हैं। मैं आज जो कुछ भी हूं, उसमें काजोल का बहुत बड़ा हाथ है। उसी के चलते मुझे घर की चिंता नहीं होती। नतीजा यह निकलता है कि मेरी व्यक्तिगत और पेशेवर दोनों जिंदगियों में बहार है।

आप कितने फ्रेंडली हैं काजोल के संग?

मुझसे ज्यादा मेरे फ्रेंड्स उनके संग फ्रेंडली हैं। मुझे रिजर्व रहना पसंद है। अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने पर मेरा ज्यादा जोर रहता है। मैं काजोल के फ्रेंड के संग भी फ्रेंडली नहीं हो पाता, लेकिन क्या करूं मैं ऐसा ही हूं?

आप एक्शन, कॉमेडी, रोमांस, ड्रामा, इश्यू प्रधान फिल्में सब कर लेते हैं, पर निजी जिंदगी में बहुत कम बोलते हैं। ऐसा क्यों?

मेरे ख्याल से इंसान को नहीं उसके काम को बोलना चाहिए। जोक्स अपार्ट, मैं बातूनी नहीं हूं। स्क्रीन पर भले डॉयलॉगबाजी कर लूं, असल जिंदगी में मैं वैसा नहीं कर पाता।

आप किस्तवार तरीके से जॉनर चेंज करते रहते हैं। दो फिल्में कॉमेडी तो फिर अगली दो फिल्में एक्शन की। यानी नाप-तौल कर फिल्में चुनते हैं?

मेरे ख्याल से एक संतुलन साधना बेहद जरूरी है। मैंने कॅरियर का आगाज 'फूल और कांटे', 'विजयपथ' जैसी हार्डकोर कमर्शियल फिल्मों के साथ की थी, मगर मुझ पर एक्टर का लेबल 'जख्म' और 'तक्षक' जैसी फिल्मों ने लगाया। लिहाजा मैं कमर्शियल फिल्में करने के साथ-साथ मुद्दापरक फिल्में भी करता हूं।

अगर किसी फिल्म का कंटेंट बढि़या है, मगर आपको लगे कि वह कमर्शियली वाइबल नहीं है तो भी आप उसे साइन करेंगे?

अगर मुझे लगेगा कि फलां फिल्म अच्छी है। मुझे करनी ही चाहिए तो मैं उसे हर हाल में करूंगा। वह चाहे कमर्शियली वाइबल हो या न हो। वैसी सिचुएशन में फिल्म को कमर्शियली सफल बनाने के लिए मैं अपनी फीस कम कर दूंगा। सीमित स्क्रीन में वह फिल्म रिलीज होगी। उससे यह होगा कि उसकी लागत तो निकल ही जाएगी। मेरा मानना है कि फिल्में फेल नहीं होती, उनका बजट फेल होता है।

...पर सितारे फिल्म का बजट बढ़ा देते हैं...

जिन फिल्मों में वे ज्यादा चार्ज करते हैं या प्रॉफिट शेयरिंग लेते हैं, उन्हें वे 100-200 करोड़ क्लब में भी तो पहुंचा देते हैं। हां, जो फिल्में दिल के लिए करनी होती हैं, वहां वे अपनी फीस कम कर देते हैं।

आप और शाह रुख के संबंध बेहतर हो गए हैं। कभी साथ काम करेंगे?


क्यों नहीं, पर वहां फिल्म का बजट फेल हो जाएगा।

'एक्शन जैक्सन' के बारे में क्या बताना चाहेंगे?

बस इतना ही कि मेरे किरदार का नाम एजे है। दोस्तों का दोस्त तो दुश्मनों के लिए मुसीबतों का पहाड़ है। लोगों ने अब तक मेरा एक्शन तो खूब देखा है, पर डांस पहली बार देखेंगे। तीन अवतार में हूं। डबल या ट्रिपल रोल जैसी बात नहीं है।

(अमित कर्ण) पढे़ंः तीन पीढि़यों के अभिनेताओं के साथ नजर आएंगी सोनाक्षी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.