मुंबई। हिंदी सिनेमा के पर्दे पर चार साल पहले जन्मा टाइगर बड़ा हो गया है और गुर्राने वाली बचकानी आवाज़ अब दहाड़ में बदल गयी है, जिसकी गूंज से बॉक्स ऑफ़िस थर्राने लगा है। टाइगर श्रॉफ़ बाग़ी2 के ज़रिए अपनी फुल फॉर्म में आ गये हैं। बाग़ी2 ने पहले दिन बेहद शानदार ओपनिंग ली है, जो ना सिर्फ़ 2018, बल्कि टाइगर के करियर की भी सबसे बड़ी ओपनिंग है। 

टाइगर श्रॉफ़ की ये सबसे बड़ी फ़िल्म है, जिसे देशभर में 3500 से अधिक स्क्रींस पर और ओवरसीज़ में 45 देशों की 625 स्क्रींस पर 30 मार्च को रिलीज़ किया गया। टाइगर के एक्शन को देखने के लिए दर्शकों में भी भारी उत्साह था, जिसके चलते पहले दिन फ़िल्म ने 25.10 करोड़ का कलेक्शन घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर किया। ये इस साल की सबसे बड़ी ओपनिंग है, पद्मावत से भी बड़ी। गुरुवार को रिलीज़ हुई पद्मावत ने पहले 19 करोड़ जमा किये थे। अगर इसमें बुधवार को हुए पेड प्रीव्यूज़ से हुई कमाई भी जोड़ दें तो पद्मावत की ओपनिंग 24 करोड़ आती है। पद्मावत से आगे निकलना बाग़ी2 के लिए बड़ी उपलब्धि कही जाएगी, क्योंकि फ़िल्ममेकिंग के गुण-दोषों के मद्देनज़र संजय लीला भंसाली की मैग्नम ओपस के सामने बाग़ी2, बचकानी फ़िल्म साबित होगी। ज़ाहिर है कि ये टाइगर के ज़बर्दस्त एक्शन का ही कमाल है कि बाग़ी2 साल की पहली तिमाही में सबसे बड़ी ओपनिंग होने का दावा कर रही है। 

2018 में अब तक रिलीज़ हुई फ़िल्मों में अगर टॉप 5 ओपनिंग का क्रम देखें तो वो इस प्रकार आता है- 

  • सोनू के टीटू की स्वीटी- 6.42 करोड़
  • रेड- 10.04
  • पैडमैन- 10.26 करोड़
  • पद्मावत- 19 करोड़
  • बाग़ी2- 25.10 करोड़

बाग़ी2 ने एक बार फिर समीक्षकों की रेटिंग और जनता की पसंद के बीच गैप को उजागर किया है। फ़िल्म को अधिकांश समीक्षकों ने अच्छी रेटिंग नहीं दी हैं। टाइगर के एक्टिंग स्किल्स पर सवाल उठाए गये हैं, मगर उनके एक्शन की सभी ने एक स्वर में तारीफ़ की है। बाग़ी 2 को अहमद ख़ान ने डायरेक्टर किया है, जो ख़ुद एक ख्यातिप्राप्त कोरियोग्राफर रहे हैं। फ़िल्म में टाइगर के साथ पहली बार दिशा पाटनी की जोड़ी बनी है। फ़िल्म की बाक़ी स्टार कास्ट में मनोज बाजपेयी, रणदीप हुड्डा, दीपक डोबरियाल, विपिन शर्मा और प्रतीक शामिल हैं। 

बाग़ी2 की ये ओपनिंग टाइगर श्रॉफ़ के लिए काफ़ी मायने रखती है, जो फ़िल्ममेकर्स को भरोसा दिलाती रहेगी, कि टाइगर पर दांव लगाना घाटे का सौदा नहीं होगा। सोलो लीड रोल में उनकी साख मजबूत होगी। बाग़ी2 की ओपनिंग टाइगर के करियर की सबसे बड़ी ओपनिंग है। 2014 में उन्होंने हीरोपंती से डेब्यू किया था, जिसने 6.5 करोड़ पहले दिन जमा किये थे। 55 करोड़ इकट्ठा करके ये फ़िल्म हिट घोषित की गयी थी।

2016 में उनकी दो फ़िल्में- बाग़ी और अ फ्लाइंडग जट आयीं। बाग़ी ने 11.94 करोड़ की ओपनिंग ली और 76 करोड़ जमा करके हिट रही। वहीं, अ फ्लाइंग जट की ओपनिंग 7.10 करोड़ रही और 38.61 करोड़ कलेक्ट करके फ़िल्म नुक़सान में रही। 2017 में टाइगर की मुन्ना माइकल आयी, जिसने 6.65 करोड़ पहले दिन जमा किये थे और 33.12 करोड़ जमा करके फ्लॉप रही। बाग़ी2 को लेकर निर्माता साजिद नाडियाडवाला शुरू से ही विश्वास से भरे हुए थे। इसीलिए उन्होंने बाग़ी3 का भी एलान प्रमोशन के दौरान कर दिया था। अब बॉक्स ऑफ़िस आंकड़े बता रहे हैं कि टाइगर को एक बार फिर बग़ावत के लिए तैयार रहना चाहिए। 

Edited By: Manoj Vashisth