मुंबई। भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर हॉलीवुड फ़िल्में लगातार शानदार प्रदर्शन कर रही हैं। कई बार तो यह कांटे की टक्कर देती हैं। ऐसा ही ज़बर्दस्त मुक़ाबला इस शुक्रवार यानि 7 सितम्बर से शुरू हो गया है। हॉलीवुड फ़िल्म 'द नन' रिलीज़ हो गयी है, जो हॉरर फ़िल्म है और 'स्त्री' को कड़ी टक्कर दे सकती है। 'स्त्री' हॉरर कॉमेडी फ़िल्म है और अभी तक बॉक्स ऑफ़िस पर बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। 

शुरुआती रिपोर्ट्स की मानें तो द नन ने बेहतरीन शुरुआत ली है। इसके मुक़ाबले पलटन और लैला मजनू की ओपनिंग हल्की रही है। हालांकि स्त्री रेस में बनी हुई है। 'द नन' को सीबीएफसी ने एडल्ट सर्टिफिकेट दिया है। 'Holy Sh**' जैसे शब्दों को म्यूट करवा दिया है। साथ ही एक दृश्य भी हटवाया है, जिसमें जीसस और मेरी की मूर्तियों से उनके सिर गिरते हुए दिखाये जाते हैं। 96.36 मिनट की फ़िल्म को लेकर भारतीय दर्शकों के बीच ज़बर्दस्त उत्सुकता बतायी जा रही है। कोरिन हार्डी निर्देशित 'द नन', 'द कॉन्ज्यूरिंग 2' का स्पिन ऑफ़ है और इस सीरीज़ की पांचवी फ़िल्म है। फ़िल्म की कहानी 1952 में सेट है, जिसमें एक प्रीस्ट और नए धार्मिक शागिर्द को एक ख़तरनाक राज़ की खोज में दिखाया जाएगा। इन दोनों को वेटिकन ने एक नन के आत्म हत्या के केस की पड़ताल करने के लिए भेजा है।

भारत में 'द कॉन्ज्यूरिंग 2' की सफलता को देखते हुए इसे यहां बड़े पैमाने पर रिलीज़ किया जा रहा है। 2016 में आयी फ़िल्म ने 62 करोड़ का कलेक्शन भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर किया था और सुपरहिट रही थी। 'द नन' का जॉनर देखते हुए इसकी रिलीज़ का सबसे बड़ा असर 'स्त्री' पर पड़ सकता है। 'स्त्री' घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी चल रही है हॉरर कॉमेडी जॉनर की इस फ़िल्म को ख़ूब सराहा भी जा रहा है। अमर कौशिक निर्देशित फ़िल्म में राजकुमार राव और श्रद्धा कपूरी की जोड़ी पहली बार आयी है। साथ में पंकज त्रिपाठी, अपारशक्ति खुराना और अभिषेक बैनर्जी अहम किरदारों में हैं।

31 अगस्त को रिलीज़ हुई 'स्त्री' 5 सितम्बर तक 54 करोड़ से अधिक जमा कर चुकी है और फ़िल्म को लेकर माउथ पब्लिसिटी भी इसके पक्ष में है, जिससे इसके अच्छा बिज़नेस करने की पूरी उम्मीद है। ऐसे में 'द नन' के साथ 'स्त्री' की बॉक्स ऑफ़िस टक्कर देखना दिलचस्प है। 

'द कॉन्ज्युरिंग सीरीज़' की शुरुआत 2013 में हुई थी। दूसरा भार 2016 में आया। इसी सीरीज़ की फ़िल्मों से 'एनाबेल सीरीज़' का भी कनेक्शन है। 'एनाबेल' और 'एनाबेल क्रिएशन' 2014 और 2017 में आयी थीं। 'कॉन्ज्युरिंग' और 'एनाबेल सीरीज़' की फ़िल्मों की कहानियां एक-दूसरे से जुड़ी रहती हैं। 'एनाबेल क्रिएशन' ने 44.50 करोड़ का कलेक्शन किया था और फ़ायदे में रही थी।

द नन की लोकप्रियता का अंदाज़ा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि मुंबई पुलिस के ट्विटर हैंडल से नो पार्किंग का संदेश देने के लिए इसके पोस्टर का इस्तेमाल किया गया है। मुंबई पुलिस के ट्विटर हैंडल पर महत्वपूर्ण सामाजिक संदेश देने के लिए अक्सर ऐसे दिलचस्प प्रयोग देखने को मिलते हैं। 

Posted By: Manoj Vashisth