नई दिल्ली, जेएनएन। पिछले एक साल में कोरोना वायरस पैनडेमिक में हुए चरणबद्ध लॉकडाउन के चलते देश में सिंगल स्क्रीन और मल्टीप्लेक्स बिज़नेस बुरी तरह प्रभावित हुआ। इस साल जनवरी-फरवरी में जब महामारी के थमने की आस जगी तो सिनेमा व्यवसाय के भी पटरी पर आने की उम्मीदें संजोयी जाने लगीं।

इस उम्मीद को परवान चढ़ाया, सलमान ख़ान के एलान ने कि राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई ईद पर सिर्फ़ सिनेमाघरों में ही रिलीज़ होगी, ताकि बॉक्स ऑफ़िस सलमान का करिश्मा ज़मीन पर आ चुके थिएटर कारोबार को कुछ उड़ान दे सके। मगर, कोरोना वायरस पहले से अधिक ताक़तवर होकर लौटा और मार्च गुज़रते-गुज़रते देश पहले से अधिक गंभीर हालत की ओर बढ़ने लगा। नतीजा यह हुआ कि राज्यों में आंशिक लॉकडाउन और प्रतिबंध शुरू हुए, जिसका सीधा असर मनोंरजन इंडस्ट्री पर पड़ा।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

अप्रैल और मई में जिन फ़िल्मों के रिलीज़ होने की घोषणा ज़ोर-शोर से हुई थी, वो स्थगित होने लगीं। मई में हालात बदलने की कोई उम्मीद बाक़ी ना देख सलमान ख़ान ने अपनी फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वाॉन्टेड भाई की रिलीज़ तो स्थगित नहीं की, मगर इसे हाइब्रिड मॉडल के तहत दर्शकों के बीच पहुंचाने का फै़सला किया। यानी फ़िल्म दुनियाभर में जहां-जहां सिनेमाघर खुले हैं, वहां सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी। साथ ही 'पे पर व्यू' मॉडल के आधार पर डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर भी आएगी, जहां दर्शक एक तय राशि चुकाकर फ़िल्म देख सकते हैं। ज़ाहिर है कि हाइब्रिड मॉडल के तहत सबसे अधिक थिएटर्स बिज़नेस प्रभावित होंगे।

सलमान ख़ान ने इसीलिए अब सिनेमाघर के मालिकों से माफ़ी मांगी है। अपने दर्शकों के साथ कमिंटमेंट निभाने वाले सलमान थिएटर ओनर्स से किया वादा पूरा नहीं कर सके। सोमवार को ज़ूम के ज़रिए सलमान ने कुछ पत्रकारों से बातचीत की।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Salman Khan (@beingsalmankhan)

इस दौरान उन्होंने कहा- ''मैं सिनेमाघर मालिकों से माफ़ी मांगता हूं, जो इस फ़िल्म की रिलीज़ के मुनाफ़ा कमाने की उम्मीद कर रहे थे। हमने इस उम्मीद में कि पैनडेमिक ख़त्म होगा और हम फ़िल्म को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज़ कर सकेंगे, जितना सम्भव था, इंतज़ार किया। लेकिन वैसा नहीं हुआ। नहीं पता कि चीज़ें कब सामान्य होंगी।''

सलमान ने राधे के बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन को लेकर कहा- ''राधे का बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन ज़ीरो होगा। सलमान ख़ान की किसी फ़िल्म के लिए यह सबसे कम होगा। भारत और ओवरसीज़ में फ़िल्म सामान्य के मुक़ाबले कम सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है। इसलिए बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन ख़राब होगा।'' प्रभुदेवा निर्देशित राधे में सलमान के साथ दिशा पाटनी, जैकी श्रॉफ और रणदीप हुड्डा मुख्य भूमिकाओं में हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप