Move to Jagran APP

Box Office पर 'मिशन इम्पॉसिबिल' की आंधी, तिनके की तरह उड़े साहेब बीबी और गैंगस्टर

हॉलीवुड की भारतीय फ़िल्म बाज़ार में बढ़ती ताक़त का अंदाज़ा इसी बात से चलता है कि अगर हॉलीवुड फ़िल्मों के टॉप 10 ओपनिंग कलेक्शंस की गणना करें तो तीन फ़िल्में साल 2018 में आयी हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 29 Jul 2018 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 30 Jul 2018 11:14 AM (IST)
Box Office पर 'मिशन इम्पॉसिबिल' की आंधी, तिनके की तरह उड़े साहेब बीबी और गैंगस्टर
Box Office पर 'मिशन इम्पॉसिबिल' की आंधी, तिनके की तरह उड़े साहेब बीबी और गैंगस्टर

मुंबई। हॉलीवुड फ़िल्में बॉलीवुड को कड़ी टक्कर दे रही हैं। इसकी ताज़ा मिसाल टॉम क्रूज़ के ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी की अगली फ़िल्म 'Mission Impossible Fall Out' है, जिसने पहले ही दिन भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर धुआंधार शुरुआत की है।

loksabha election banner

27 जुलाई को रिलीज़ हुई 'मिशन इम्पॉसिबिल फॉल आउट' ने लगभग 10 करोड़ की ओपनिंग ली है। इस साल रिलीज़ हुई हॉलीवुड फ़िल्मों में यह तीसरी सबसे बड़ी ओपनिंग है। दुनियाभर में मशहूर 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की यह छठी फ़िल्म है। 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की शुरुआत 1996 में हुई थी। एक असंभव सा दिखने वाला मिशन और एजेंट ईथन हंट के दुस्साहसिक कारनामे, इस सीरीज़ की ख़ासियत रही है। एक्शन की तो पूछिए ही मत। दुनिया की दुर्गम जगहों और इमारतों पर टॉम क्रूज़ कूदते-फांदते नज़र आते हैं, जिन्हें देखकर सांस अटक जाती है। यही 'मिशन इम्पॉसिबिल' सीरीज़ की USP भी है।

इस सीरीज़ से भी भारतीय कलाकारों का जुड़ाव होता रहा है। 2011 में आयी 'घोस्ट प्रोटोकॉल' में अनिल कपूर एक छोटे से किरदार में दिखायी दे चुके हैं। 'फॉलआउट' को क्रिस्टोफर मैक्वायर ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म में पुरानी स्टार कास्ट के साथ हेनरी केविल भी एक अहम रोल में दिखेंगे। हेनरी को दर्शक सुपरमैन सीरीज़ की फ़िल्मों में देखते रहे हैं।

Top 10 Opening Collections Of Hollywood Films In India

हॉलीवुड की भारतीय फ़िल्म बाज़ार में बढ़ती ताक़त का अंदाज़ा इसी बात से चलता है कि अगर हॉलीवुड फ़िल्मों के टॉप 10 ओपनिंग कलेक्शंस की गणना करें तो तीन फ़िल्में साल 2018 में आयी हैं।

  • सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड इसी साल आयी 'एवेंजर्स इनफिनिटी वॉर' के नाम है, जिसने 31.30 करोड़ का शानदार कलेक्शन पहले दिन किया।
  • दूसरे स्थान पर 'फास्ट एंड फ्यूरियस 7' है, जिसने 11.92 करोड़ की ओपनिंग ली थी।
  • तीसरे स्थान पर इसी साल आयी 'डेडपूल 2' है, जिसने 11.25 करोड़ पहले दिन जमा किये।
  • चौथे स्थान पर 'एवेंजर्स- द एज ऑफ़ अल्ट्रॉन' है, जिसने 10.25 करोड़ की ओपनिंग ली थी।
  • पांचवें स्थान पर 'द जंगल बुक' है, जिसने 10.09 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था।
  • छठे स्थान पर 'मिशन इम्पॉसिबिल फॉल आउट' है, जिसने लगभग 10 करोड़ की ओपनिंग ली है।
  • सातवें स्थान पर 'कैप्टन अमेरिका- सिविल वॉर' है, जिसे पहले दिन 8.53 करोड़ मिले थे।
  • आठवें स्थान पर 'बैटमैन वर्सेज़ सुपरमैन' है, जिसे भारत में पहले दिन 8.25 करोड़ मिले थे।
  • नौंवा स्थान मिला है 'थॉर- रैग्नारोक' को, जिसने 7.77 करोड़ पहले दिन इकट्ठा किये थे।
  • ...और दसवें स्थान पर बांड सीरीज़ की फ़िल्म 'स्पेक्ट्रे', जिसने 6.40 करोड़ का कलेक्शन पहले दिन किया था।

आप देख रहे हैं कि टॉप 10 फ़िल्मों में सभी फ्रेंचाइजी फ़िल्में शामिल हैं। भारत में इन हॉलीवुड की सुपर हिट फ्रेंचाइजी फ़िल्मों की लॉयल फैन फॉलोइंग है, जो इन फ़िल्मों को बॉक्स ऑफ़िस पर सफल बनाती है।

दूसरे दिन मिशन इम्पॉसिबिल में उछाल

मिशन इम्पॉसिबिल 6 के कलेक्शंस में दूसरे उल्लेखनीय उछाल आया है। ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, मिशन इम्पॉसिबिल ने दूसरे दिन 12.75 करोड़ का कलेक्शन किया है और इसके साथ फ़िल्म का दो दिन का कलेक्शन लगभग 22.25 करोड़ हो गया है। फ़िल्म की इस स्पीड को देखकर अंदाज़ा लगाया जा रहा है कि ओपनिंग वीकेंड में इसका कलेक्शन 35 करोड़ के आंकडे को पार कर जाएगा। 

बॉलीवुड के लिए मिशन हुआ इम्पॉसिबिल

अब अगर इसके साथ रिलीज़ हुई बॉलीवुड फ़िल्म 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' की बात करें तो यह फ़िल्म तिनके की तरह हवा में उड़ गयी है। संजय दत्त जैसे बड़े अभिनेता और साहेब बीवी गैंगस्टर फ्रेंचाइजी की फैन फॉलोइंग के बावजूद 'साहेब...' ने सिर्फ़ 1.50 करोड़ जमा किये। दूसरे दिन यानि शनिवार को भी फ़िल्म के आंकड़ों में कोई ख़ास सुधार नहीं है। ट्रेड रिपोर्ट्स की मानें तो दूसरे दिन साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 ने लगभग 1.50 करोड़ का ही कलेक्शन किया है, यानि फ़िल्म दो दिनों में सिर्फ़ 3 करोड़ के आस-पास ही जमा कर सकी है। वहीं, जाह्नवी कपूर और ईशान खट्टर की 'धड़क' पर भी 'मिशन इम्पॉसिबिल 6' का गहरा असर हुआ और 20 जुलाई को रिलीज़ हुई फ़िल्म दूसरे शुक्रवार को महज़ 2.61 करोड़ का कलेक्शन कर पायी, जबकि दूसरे शनिवार को इसने 4.02 करोड़ जमा किये हैं। रिलीज़ के 9 दिनों धड़क का कुल नेट कलेक्शन 58.19 करोड़ हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.