Move to Jagran APP

Coronavirus: फिल्म इंडस्ट्री पर कोरोना वायरस की स्ट्राइक, बॉक्स ऑफिस पर हो रहा करोड़ों का नुकसान

Coronavirus Strike On Box Office Market कोरोना वायरस का असल हेल्थ सेक्टर में ही नहीं है बल्कि इससे भारत का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन मार्केट भी प्रभावित हो रहा है।

By Mohit PareekEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 01:55 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 07:34 PM (IST)
Coronavirus: फिल्म इंडस्ट्री पर कोरोना वायरस की स्ट्राइक, बॉक्स ऑफिस पर हो रहा करोड़ों का नुकसान
Coronavirus: फिल्म इंडस्ट्री पर कोरोना वायरस की स्ट्राइक, बॉक्स ऑफिस पर हो रहा करोड़ों का नुकसान

नई दिल्ली, जेएनएन। दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है और इसकी सबसे ज्यादा मार चीन पर पड़ी है। चीन में वायरस से करीब 3000 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 80 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ गए हैं। कोरोना वायरस से ना सिर्फ मेडिकल परिस्थितियां खराब हुई हैं, बल्कि इसका प्रभाव अर्थव्यवस्था पर भी पड़ रहा है। दुनियाभर में कोरोना वायरस से कई इंडस्ट्री और सेक्टर प्रभावित हुए हैं, जिसमें फिल्म इंडस्ट्री का नाम भी शामिल है। दरअसल, दुनियाभर में कोरोना वायरस से फिल्म जगत को काफी नुकसान हो रहा है।

loksabha election banner

अगर भारत के संदर्भ में बात करें तो बॉलीवुड के बॉक्स ऑफिस पर भी इसका असर पड़ा है और अगर भारत में हालात थोड़े और खराब होते हैं तो इसका असर काफी बढ़ जाएगा। अभी ओवरसीज मार्केट से भारत का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन प्रभावित हो रहा है, लेकिन भारत में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते हैं तो डोमेस्टिक लेवल पर बॉक्स ऑफिस पर काफी असर देखने को मिल सकता है। वहीं, भारत के ऑवरऑल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में 30 से 40 फीसदी हिस्सेदारी इंटरनेशनल मार्केट की होती है।

चीन से पड़ रहा सबसे ज्यादा प्रभाव

पिछले कुछ सालों में चीन की वजह से भारतीय फिल्म इंडस्ट्री को काफी फायदा मिला है और भारत की फिल्में चीन में अच्छा प्रदर्शन करते हुए अच्छा कलेक्शन कर रही हैं। हालांकि, कोरोना वायरस के चलते चीन में करीब 70 हजार थियेटर बंद है, जिससे फिल्मों के कलेक्शन पर काफी असर पड़ा है। साथ ही थियेटर बंद होने से पुरानी फिल्मों का कलेक्शन रुक गया है और अन्य फिल्में रिलीज नहीं हो पा रही हैं।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2018 में, चीन भारतीय फिल्म कंटेट के लिए सबसे बड़ा इंटरनेशनल मार्केट बन गया है, क्योंकि भारतीय फिल्मों के कुल 1950 करोड़ के कारोबार में चीन की हिस्सेदारी काफी ज्यादा है। वहीं, चीन में भारतीय फिल्मों की संख्या में भी लगातार इजाफा हो रहा है और साल 2016 में 2 फिल्में रिलीज हुई थीं और 2018 में यह आंकड़ा बढ़कर 10 हो गया था।

साल 2018 में अक्षय कुमार की पेडमैन चीन में रिलीज हुई थी, जिसने 31 दिनों में 71.67 करोड़ का कलेक्शन किया था। उसके बाद अक्षय कुमार की फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा ने भी 97.2 करो़ड़ का कलेक्शन किया था। वहीं, अंधाधुन, पीके, बजरंगी भाईजान, हिंदी मीडियम, सीक्रेट सुपरस्टार, 3 इडियट्स ने अच्छा प्रदर्शन किया था।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.