नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 की पहली तिमाही ख़त्म होने से पहले ही देश में कोरोना वायरस की दस्तक हो गया, जिसका असर दूसरे काम-धंधों की तरह मनोरंजन उद्योग पर भी पड़ा है। देशभर के कई राज्यों में 31 मार्च तक सिनेमाघर बंद होने की वजह से मार्च के दूसरे हाफ़ में रिलीज़ होने वाली कई फ़िल्मों की रिलीज़ टाल दी गयी है, जिनमें अक्षय कुमार की सूर्यवंशी भी शामिल है, जो पहले 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली थी। ऐसे में 13 मार्च को रिलीज़ हुई अंग्रेज़ी मीडियम मार्च महीने की आख़िरी बड़ी रिलीज़ मानी जा सकती है। ज़ाहिर है कि साल की पहली तिमाही का बिज़नेस कोरोना वायरस की वजह से काफ़ी प्रभावित हुआ है। 

जनवरी से अब तक 2 दर्ज़न से अधिक फ़िल्में रिलीज़ हुई हैं, मगर इनमें 13 फ़िल्में उल्लेखनीय हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफ़िस पर अपना असर छोड़ा। ये फ़िल्में अपनी स्टार और प्रोडक्शन वैल्यू के चलते चर्चा में रहीं। इन 13 फ़िल्मों ने 800 करोड़ से अधिक बॉक्स ऑफ़िस पर कारोबार किया है। हालांकि कुछ फ़िल्में सफल हुईं और कुछ असफल रहीं। जानकार मानते हैं कि अगर कोरोना वायरस का प्रकोप ना होता तो साल की पहली तिमाही की तस्वीर कुछ और होती। बहरहाल, अब अगर 13 मार्च तक रिलीज़ हुई फ़िल्मों के हिसाब से देखें तो पहली तिमाही की टॉप 10 फ़िल्में इस प्रकार आती हैं- 

  1. पहले नंबर पर अजय देवगन की तानाजी- द अनसंग वॉरियर है, जो 10 मार्च को रिलीज़ हुई थी और सिनेमाहॉल बंदी से पहले तक कुछ थिएटरों में चल रही थी। इस फ़िल्म ने 280 करोड़ के आसपास लाइफ़ टाइम कलेक्शन कर लिया है और अजय देवगन की सबसे सफल फ़िल्म बन चुकी है। हालांकि अब तानाजी को स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भी देखा जा सकता है।
  2. दूसरे स्थान पर टाइगर श्रॉफ की बागी 3 आ गयी है। कोरोना वायरस के प्रकोप का सबसे अधिक असर इसी फ़िल्म पर पड़ा है। टाइगर की यह फ़िल्म 6 मार्च को रिलीज़ हुई थी और सिनेमाघरों में पूरे दमख़म से दौड़ रही थी, जिसकी बदौलत फ़िल्म ने 96.87 करोड़ का कारोबार कर लिया। यह कलेक्शन और बड़ा हो सकता था, अगर थिएटरबंदी नहीं हुई होती। 
  3. तीसरे स्थान पर वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की स्ट्रीट डांसर 3डी है, जो 24 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म ने महज़ 75 करोड़ का कलेक्शन किया। हालांकि यह सफल फ़िल्मों में शामिल नहीं है।
  4. चौथे स्थान पर आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज़्यादा सावधान है, जो 21 फरवरी को आयी थी। इस फ़िल्म ने 62.50 करोड़ का कलेक्शन किया है। आयुष्मान की यह फ़िल्म औसत रही। 
  5. पांचवें स्थान पर आदित्य रॉय कपूर और दिशा पाटनी की मलंग है, जो 7 फरवरी को रिलीज़ हुई थी। बॉक्स ऑफ़िस जानकारों के अनुसार, यह फ़िल्म 59 करोड़ के आसपास जमा करके औसत रही।
  6. छठे स्थान पर कार्तिक आर्यन और सारा अली ख़ान की लव आज कल है, जो 14 फरवरी को सिनेमाघरों में आयी थी। 36.50 करोड़ का कलेक्शन करके यह फ़िल्म फ्लॉप रही।
  7. सातवें स्थान पर दीपिका पादुकोण की छपाक है, जो 10 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। 32.48 करोड़ का कलेक्शन करके फ़िल्म नुक़सान में रही।
  8. आठवें स्थान पर तापसी पन्नू की थप्पड़ है, जिसने 32 करोड़ का कलेक्शन कर लिया है। 28 फरवरी को आयी फ़िल्म थिएटरबंदी से पहले सिनेमाघरों में चल रही थी। 
  9. नौंवे स्थान पर कंगना रनौत की पंगा है, जो 24 जनवरी को रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म ने 28.92 करोड़ का कारोबार किया था। 
  10. दसवें स्थान पर सैफ़ अली ख़ान की जवानी जानेमान है, जिसने 28.50 करोड़ जमा किये थे। 31 जनवरी को रिलीज़ हुई फ़िल्म फ्लॉप रही।

ज़ाहिर है कि 2020 की पहली तिमाही कुछ ख़ास नहीं रही। तानाजी और बाग़ी 3 को छोड़कर ज़्यादातर फ़िल्मों ने निराश किया है। अगर कोरोना वायरस विलेन बनकर नहीं आता तो स्थिति कुछ बेहतर हो सकती थी। (सभी आंकड़े कोईमोई डॉट कॉम से लिये गये हैं। प्रोडक्शन हाउसेज के आंकड़ों में कुछ फ़र्क हो सकता है)

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस