Move to Jagran APP

Box Office पर 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' का Mission Impossible करने आये टॉम क्रूज़

जुरासिक पार्क फ़िल्मों के बाद 'जुरासिक वर्ल्ड' 2015 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म को दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। दुनियाभर में फ़िल्म ने 1073 करोड़ का कारोबार किया था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 05 Jun 2018 03:01 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 09:13 AM (IST)
Box Office पर 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' का Mission Impossible करने आये टॉम क्रूज़
Box Office पर 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3' का Mission Impossible करने आये टॉम क्रूज़

मुंबई। बॉलीवुड में अगर सीक्वल्स की बारिश हो रही है तो हॉलीवुड वाले भी कहां पीछे रहने वाले हैं। इस साल कई ऐसी हॉलीवुड फ़िल्मों के अगले भाग रिलीज़ होने वाले हैं, जिनके प्रीक्वल्स दुनियाभर में धूम मचाते रहे हैं। लंबी वफ़ादार फै़न फॉलोइंग और बॉक्स ऑफ़िस पर शानदार नतीजों ने इन फ़िल्मों के इंतज़ार को बेसब्र कर दिया है। भारत में भी इन फ़िल्मों के चाहने वालों की तादाद कम नहीं हैं। ऐसे में इनकी रिलीज़ का सीधा असर बॉलीवुड फ़िल्मों पर भी पड़ता है।

loksabha election banner

आने वाले सीक्वल्स-

मिशन इम्पॉसिबल- फॉल आउट

27 जुलाई को एक मुश्किल मिशन लेकर आ रहे हैं टॉम क्रूज़। इस सुपर हिट सीरीज़ का अगला भाग Mission Impossible Fall Out का ट्रेलर टॉम ने सोशल मीडिया में शेयर किया है। मिशन इम्पोसिबिल सीरीज़ की शुरुआत 1996 में हुई थी। 'फॉल आउट' इस सीरीज़ की छठी फ़िल्म है। एक असंभव सा दिखने वाला मिशन और एजेंट ईथन हंट के दुस्साहसिक कारनामे, इस सीरीज़ की ख़ासियत रही है। एक्शन की तो पूछिए ही मत। दुनिया की दुर्गम जगहों और इमारतों पर टॉम क्रूज़ कूदते-फांदते नज़र आते हैं, जिन्हें देखकर सांस अटक जाती है। यही मिशन इम्पॉसिबिल सीरीज़ की USP भी है।

इस सीरीज़ से भी भारतीय कलाकारों का जुड़ाव होता रहा है। 2011 में आयी 'घोस्ट प्रोटोकॉल' में अनिल कपूर एक छोटे से किरदार में दिखायी दे चुके हैं। 'फॉलआउट' को क्रिस्टोफर मैक्वायर ने डायरेक्ट किया है। इस फ़िल्म में पुरानी स्टार कास्ट के साथ हेनरी केविल भी एक अहम रोल में दिखेंगे। हेनरी को दर्शक सुपरमैन सीरीज़ की फ़िल्मों में देखते रहे हैं।

मिशन इम्पॉसिबल के साथ रिलीज़ होगी संजय दत्त की 'साहेब बीवी और गैंगस्टर 3', जो मिशन इम्पॉसिबल की तरह ही फ्रेंचाइजी फ़िल्म है। इस फ़िल्म को तिग्मांशु धूलिया ने निर्देशित किया है। साहेब बीवी और गैंगस्टर 3 की ख़ास बात यह है कि इस फ़िल्म में संजय दत्त लीड स्टार कास्ट का हिस्सा बने हैं। दत्त की बायोपिक संजू की अभूतपूर्व कामयाबी के बाद यह उनकी पहली रिलीज़ है। ऐसे में इस फ़िल्म से भी काफ़ी उम्मीदें हैं। मगर, इन उम्मीदों को टॉम क्रूज़ पलीता लगा सकते हैं। क्योंकि मिशन इम्पॉसिबल विश्व सिनेमा की सबसे ज़्यादा मशहूर और कामयाब फ़िल्म सीरीज़ों में शामिल है और इसकी एक अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है।

पेसिफिक रिम अपराइज़िंग 

2013 में आयी साइंस फिक्शन फ़िल्म 'पेसिफिक रिम' का सीक्वल Pacific Rim Uprising भी इसी साल रिलीज़ होने वाला है। भविष्य में सेट इस फ़िल्म सीरीज़ की कहानी मानव जाति और एलियन प्रजाति कायजू के बीच जंग पर आधारित है। अंतरिक्ष की गहराइयों से आए विशालकाय समुद्री जीवों से लड़ने के लिए बड़ी-बड़ी मानवाकार मशीनें बनायी गयी हैं, जिनके अंदर बैठकर प्रशिक्षित फौजी संचालित करते हैं। इसके लिए ख़ास तरह की ट्रेनिंग और कॉम्बेट स्किल्स की ज़रूरत होती। सीक्वल में इसी जंग को आगे बढ़ाया जाएगा। 'अपराइज़िंग' को स्टीवन एस डेनाइट ने निर्देशित किया है।

इक्वेलाइज़र 2

2014 में आयी क्राइम थ्रिलर The Equalizer का दूसरा भाग EQ 2 इस साल आने वाला है। 'द इक्वेलाइज़र' में डेंज़िल वॉशिंगटन ने सीआईए से रिटायर्ड एजेंट का किरदार प्ले किया था। जाने-अनजाने डेंज़िल का किरदार कुछ असामाजिक तत्वों से टकरा जाता है और फिर उसे उसी दुनिया में लौटना पड़ता है, जिसे वो छोड़ चुका है। डेंज़िल के करियर का ये पहला सीक्वल है। फ़िल्म को एंटोयनी फ्युकुआ ने डायरेक्ट किया है। यह सीक्वल अगस्त में रिलीज़ होगा।

एक्स मैन डार्क फीनिक्स

X Men सीरीज़ ने दुनियाभर में अपनी एक अलग फैन फॉलोइंग बनायी है। वुल्वरीन, प्रोफेसर चार्ल्स ज़ेवियर, मैग्नीटो और मिस्टीक जैसे किरदारों की लोकप्रियता ने इस फ्रेंचाइजी को बॉक्स ऑफ़िस सक्सेस बनाया है। 2000 में शुरू हुई इस सीरीज़ के 17 साल में 9 भाग आ चुके हैं। अब इस सीरीज़ की अगली फ़िल्म X Men Dark Phoenix आने वाली है। इस फ़िल्म से एक नये म्यूटेंट फीनिक्स की एंट्री होने वाली है।

बम्बलबी

21 दिसम्बर को साइंस फिक्शन सीरीज़ ट्रांस्फॉर्मर्स की छठी फ़िल्म 'बम्बलबी' रिलीज़ होगी। यह सीक्वल तो नहीं है, मगर इस सीरीज़ का प्रीक्वल ज़रूर है। बम्बलबी की कहानी 2007 में आयी सीरीज़ की पहली फ़िल्म ट्रांस्फॉर्मर्स से भी पहले की है। इस फ़िल्म में जॉन सीना एक अहम किरदार में नज़र आएंगे। 

2018 में जो सीक्वल आप देख चुके हैं-

एवेंजर्स-  इनफिनिटी वॉर

27 अप्रैल को सिनेमाघरों में एवेंजर्स सीरीज़ की Avengers Infinity War आयी, जिसने पूरी दुनिया में तहलका मचा गिया। दुनियाभर में 1.6 बिलियन डॉलर यानि लगभग 10,850 करोड़ रुपए का कारोबार कर चुकी है। वहीं, भारत में फ़िल्म लगभग 222 करोड़ से अधिक कलेक्शन कर चुकी है।

डेडपूल 2-

18 मई को DeadPool 2 रिलीज़ हो चुकी है, जो 2016 में आयी 'डेडपूल' का दूसरा भाग है। टिम मिलर निर्देशित इस एक्शन ओरिएंटेड फ़िल्म में रायन रेनोल्ड्स ने मुख्य किरदार निभाया है। 'डेडपूल' एक ऐसे एंटी सुपरहीरो की कहानी है, जिसमें एक वैज्ञानिक प्रयोग के बाद सुपरनेचुरल ताक़त आ जाती है। 'डेडपूल' दुनियाभर में काफ़ी सफल रही थी और क्रिटिक्स ने भी इसे पसंद किया था। 'डेडपूल 2' भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी में भी रिलीज़ की गयी है, जिसके लिए रणवीर सिंह ने डबिंग की है। हालांकि भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर डेडपूल2 अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सकी। फ़िल्म ने 48.18 करोड़ ही जमा किये।

जुरासिक वर्ल्ड- फॉलन किंगडम

7 जून को जुरासिक सीरीज़ की अगली फ़िल्म Jurassic World Fallen Kingdom रिलीज़ हुई, जिसने भारतीय बॉक्स ऑफ़िस पर 127 करोड़ का कारोबार कर किया है। 

कोलिन ट्रेवोरो निर्देशित फ़िल्म में क्रिस प्रैट ने मुख्य किरदार निभाया था, इस फ़िल्म इरफ़ान ख़ान ने जुरासिक वर्ल्ड पार्क के मालिक का किरदार प्ले किया था। 'फॉलन किंगडम' को जे ए बायोना ने डायरेक्ट किया है। इस सीरीज़ के दुनियाभर में करोड़ों फ़ैन हैं, जिन्होंने जुरासिक फ़िल्मों को ख़ूब प्यार दिया है। जुरासिक पार्क फ़िल्मों के बाद 'जुरासिक वर्ल्ड' 2015 में रिलीज़ हुई थी। दुनियाभर में फ़िल्म ने 1073 करोड़ का कारोबार किया था। 

इनक्रेडिबल्स 2

इनक्रेडिबल्स 2 के ज़रिए सुपरहीरो फैमिली की पर्दे पर वापसी आयी। इस बार इलास्टिगर्ल के कारनामे देखने को मिल रहे हैं, जबकि मिस्टर इनक्रेडिबल घर पर रहकर वायोलेट और डैश की देखभाल कर रहे हैं। एक नए विलेन अंडरमाइनर से मुकाबला है, जिसकी झलक प्रीक्वल के क्लामैक्स में दिखायी जा चुकी थी। ख़ास बात ये है कि हिंदी वर्ज़न में इलास्टिगर्ल को काजोल ने आवाज़ दी। 22 जून को रिलीज़ हुई  इनक्रेडिबल्स 2 ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए ओपनिंग वीकेंड में ही 22 करोड़ से अधिक जमा कर लिये, जबकि अब तक लगभग 32 करोड़ इकट्ठा कर चुकी है। इनक्रेडिबल्स 2 भारत में सबसे कामयाब एनिमेशन फ़िल्म बन चुकी है।

ओशंस 8

22 जून को ही एक और अहम सीक्वल रिलीज़ हुआ- ओशंस 8। एक हाईप्रोफाइल चोरी पर आधारित इस फ्रेंचाइजी में आपने ओशंस 11 और ओशंस 12 और ओशंस 13 देखी हैं, जिनमें जॉर्ज क्लूनी और ब्रैड पिट जैसे हॉलीवुड सुपरस्टार्स ने लीड रोल निभाये। अब इसे ट्विस्ट देते हुए ओशंस 8 को ऑल वुमन फ़िल्म कर दिया गया है, क्योंकि लीड स्टार कास्ट फीमेल है। इस गैंग को लीड कर रही हैं वेटरन एक्ट्रेस सैंड्रा बुलक। फ़िल्म में केट ब्लैंचेट, एन हैथवे, मिंडी कालिंग, सारा पॉलसन आदि लीड रोल्स में हैं। द हंगर गेम वाले गैरी रॉस ने इसे निर्देशित किया है। हालांकि भारतीय दर्शकों को यह फ़िल्म प्रभावित करने में नाकाम रही है।

एंटमैन एंड द वास्प

Ant-Man And The Wasp अमेरिका में 6 जुलाई को रिलीज़ होगी, जबकि भारत में फ़िल्म एक हफ़्ते बाद 13 जुलाई को सिनेमाघरों में आएगी। यह फ़िल्म 'एंटमैन' का सीक्वल है। 2015 में आयी 'एंटमैन' में पॉल रड ने मुख्य भूमिका निभायी थी। ये एक पेशेवर अपराधी के सुपरहीरो बनने की कहानी थी, जिसमें हॉलीवुड सुपरस्टार माइकल डगलस ने वैज्ञानिक का किरदार निभाया था। 'एंटमैन' बेहद कामयाब फ़िल्म थी। सीक्वल को भी पीटन रीड ने ही निर्देशित किया है।

'एंटमैन', ऐवेंजर्स के समानांतर सुपरहीरो है। 'एंटमैन एंड द वास्प' की कहानी की पृष्ठभूमि 'एवेंजर्स- कैप्टन अमेरिका' और 'इनफिनिटी वॉर' के बीच के काल खंड में सेट की गयी है। जो दर्शक एवेंजर्स सीरीज़ को फॉलो करते रहे हैं, उन्हें 'एंटमैन द वास्प' में ज़्यादा मज़ा आएगा। फ़िल्म लगभग 27 करोड़ जमा कर चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.