Move to Jagran APP

Big Clash 2019: क्रिसमस पर सबसे बड़ी जंग, रणबीर के 'ब्रह्मास्त्र' के सामने होगा 'दबंग'

25 जनवरी को मणिकर्णिका और ठाकरे रिलीज़ हो चुकी हैं। मणिकर्णिका रानी लक्ष्मीबाई की बायोपिक फ़िल्म है, जिसमें कंगना रनौत टाइटल रोल में हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 02:17 PM (IST)Updated: Thu, 31 Jan 2019 08:53 AM (IST)
Big Clash 2019: क्रिसमस पर सबसे बड़ी जंग, रणबीर के 'ब्रह्मास्त्र' के सामने होगा 'दबंग'
Big Clash 2019: क्रिसमस पर सबसे बड़ी जंग, रणबीर के 'ब्रह्मास्त्र' के सामने होगा 'दबंग'

मुंबई। साल बदल गया है, मगर बॉक्स ऑफ़िस पर फ़िल्मों के टकराव की पुरानी कहानी ही आगे बढ़ रही है। 2019 में भी कुछ बड़ी फ़िल्में Box Office पर टकरा रही हैं। हालांकि अब मेकर्स टकराव टालने की कोशिश करते हैं, मगर कभी-कभी यह असंभव हो जाता है। ख़ासकर, किसी राष्ट्रीय अवकाश या त्योहार के आस-पास इस तरह के क्लैश अधिक होते हैं, ताकि अधिक से अधिक दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचा जा सके। गणतंत्र दिवस से लेकर क्रिसमस तक, 2019 में दो बड़ी फ़िल्मों के बीच टकराव रहेगा। अब सलमान ख़ान और रणबीर के बीच क्रिसमस वॉर की ख़बर आ रही है।

loksabha election banner

Prime Minister Vs Surgical Strikes:

पहला क्लैश 11 जनवरी को हो चुका है। 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' और 'उरी' रिलीज़ हुईं। दोनों ही फ़िल्में कहीं ना कहीं देश की सियासत से जुड़ी हैं। विजय गुट्टे निर्देशित 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' इसी शीर्षक से आयी पॉलिटिकल एडवाइज़र संजय बारू की किताब पर आधारित है, जिसमें अनुपम खेर ने पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह का किरदार निभाया है।

इस किताब को लेकर देश में राजनीति भी गर्मायी। वहीं, 'उरी- द सर्जीकल स्ट्राइक', जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, 2016 में उरी अटैक के बाद भारतीय फौज द्वारा पाकिस्तान पर की गयी सर्जीकल स्ट्राइक्स की कहानी को दिखाती है। इस फ़िल्म का निर्देशन आदित्य धर ने किया है। विक्की कौशल मुख्य किरदार में हैं। इस लड़ाई में उरी ने एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर को मात दे दी है।

Battle Of Biopics:

26 जनवरी का मौक़ा फ़िल्ममेकर्स के लिए बड़ा ख़ास होता है। गणतंत्र दिवस पर देशभक्ति का माहौल और छुट्टी का एहसास फ़िल्मों के बिज़नेस के लिए मुफ़ीद होता है। इस बार 25 जनवरी को 'मणिकर्णिका' और 'ठाकरे' रिलीज़ हुई। 'मणिकर्णिका' रानी लक्ष्मीबाई की बायोपिक फ़िल्म है, जिसमें कंगना रनौत टाइटल रोल में हैं। फ़िल्म की कहानी आज़ादी से पहले ब्रिटिश के साथ लक्ष्मीबाई के संघर्ष पर आधारित है। वहीं, 'ठाकरे', महाराष्ट्र की राजनीति में हलचल मचाने वाले बाला साहेब ठाकरे की बायोपिक है, जिसमें नवाज़उद्दीन ठाकरे की भूमिका में हैं। इस फ़िल्म को विजय गुट्टे ने निर्देशित किया है। 

Independence Day War:

15 अगस्त 2019 को इस साल का सबसे बड़ा संग्राम होने वाला है। अक्षय कुमार की 'मिशन मंगल' और जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' रिलीज़ के लिए स्लेटेड थीं, अब प्रभास भी टक्कर में कूद पड़े हैं, जिनकी बहुप्रतीक्षित फ़िल्म 'साहो' स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज़ की जा रही है। वैसे तो यह तेलुगु फ़िल्म है, लेकिन हिंदी में भी इसे बड़े पैमाने पर रिलीज़ करने की तैयारी की जा रही है। 'बाहुबली2- द कन्क्लूज़न' के बाद प्रभास साहो के ज़रिए ही पर्दे पर वापसी करेंगे, जिसकी वजह से इस फ़िल्म को लेकर दर्शकों के बीच काफ़ी उत्सुकता है। 'साहो' को सुजीत डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म में श्रद्धा कपूर, नील नितिल मुकेश, जैकी श्रॉफ़ और चंकी पांडे भी अहम किरदारों में दिखेंगे।

'मिशन मंगल' को आर बाल्की प्रोड्यूस कर रहे हैं, जो अक्षय के साथ 'पैडमैन' जैसी सफल और सामाजिक संदेश देने वाली फ़िल्म बना चुके हैं, जबकि जगन शक्ति इस फ़िल्म को डायरेक्ट कर रहे हैं। फ़िल्म मंगलयान को अंतरिक्ष में भेजने के भारत के पहले मिशन पर बेस्ड है। वहीं, जॉन की 'बाटला हाउस' दिल्ली के बाटला हाउस में 19 सितम्बर 2008 को हुए एक विवादित एकाउंटर पर आधारित फ़िल्म है। इस फ़िल्म का निर्माण जॉन भूषण कुमार और निखिल आडवाणी के साथ मिलकर कर रहे हैं। फ़िल्म रितेश शाह ने लिखी है, जबकि निर्देशन निखिल का ही है। फ़िल्म की शूटिंग चल रही है। दिल्ली, जयपुर, लखनऊ, मुंबई और नेपाल में शूटिंग की जा रही है। फ़िल्म में मृणाल ठाकुर फ़ीमेल लीड निभा रही हैं।

No 'Peace' on Gandhi Jayanti: 

2 अक्टूबर को रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फ़िल्म रिलीज़ होने वाली है, जिसका शीर्षक अभी तय नहीं किया गया है। इस फ़िल्म को सिद्धार्थ आनंद बना रहे हैं। इस फ़िल्म के ज़रिए रितिक और टाइगर पहली बार पर्दे पर साथ दिखेंगे। यही इस फ़िल्म की सबसे बड़ी ख़ासियत है। वाणी कपूर फ़िल्म में फ़ीमेल लीड रोल निभा रही हैं। इसके साथ 'मरजावां भी रिलीज़ हो सकती है, जिससे 'एक विलेन' की टीम पर्दे पर लौट रही है। मिलाप ज़वेरी निर्देशित फ़िल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख और तारा सुतारिया लीड रोल्स में हैं। दिलचस्प बात यह है कि 'एक विलेन' में साइको किलर बने रितेश 'मरजावां' में एक बौने के किरदार में दिखेंगे।

Christmas Day Fight:

क्रिसमस पर भी एक तगड़ा मुक़ाबला सम्भावित है। पहले ख़बरें आयी थीं कि सलमान ख़ान की 'किक2' और रणबीर कपूर की 'ब्रह्मास्त्र' 25 दिसम्बर के आस-पास रिलीज़ हो सकती हैं, पर अब सुनने में आ रहा है कि सलमान की दबंग3 क्रिसमस पर रिलीज़ हो सकती है। सलमान अप्रैल से फ़िल्म की शूटिंग शुरू करने जा रहे हैं और सितम्बर तक इसे पूरा कर लेंगे। ख़बर आयी थी कि किक2 की कहानी सलमान ख़ुद लिख रहे हैं, इसमें अभी टाइम लगेगा। सलमान फिलहाल भारत की शूटिंग में बिज़ी हैं, जो इसी साल ईद पर आ रही है। 2018 की सबसे कामयाब फ़िल्म संजू देने के बाद रणबीर कपूर अब ब्रह्मास्त्र में दिखेंगे, जो एक सुपर हीरो फ़िल्म है और उनके जिगरी यार अयान मुखर्जी इस फ़िल्म का निर्देशन कर रहे हैं। फ़िल्म में आलिया भट्ट, रणबीर की हीरोइन हैं, जबकि अमिताभ बच्चन और मौनी रॉय अहम किरदारों में दिखेंगे। दोनों बड़ी फ़िल्में हैं। ऐसे में इन दोनों के टकराव पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.