नई दिल्ली, जेएनएन। अक्षय कुमार की फ़िल्म बेलबॉटम सिनेमाघरों में पहुंच चुकी है। महामारी काल में बेलबॉटम पहली बड़ी बॉलीवुड फ़िल्म है, जो सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है। हालांकि, महाराष्ट्र में अभी भी सिनेमाघर बंद हैं, जहां से हिंदी फ़िल्मों को सबसे अधिक बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शन मिलता है।

2020 के मार्च महीने में कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के बाद सिनेमाघरों में फ़िल्मों की रिलीज़ बाधित रही है। 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर कभी खुले, कभी बंद हो गये। तब से 2021 के मार्च महीने तक गिनती की कुछ फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुईं, मगर उन्हें मनमाफ़िक रिस्पॉन्स नहीं मिला। इस दौरान सभी बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ स्थगित कर दी गयी, जिनमें से कई फ़िल्में ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज़ कर दी गयीं। खुद अक्षय की लक्ष्मी डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आई थी।

नर्वस हैं अक्षय कुमार

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड गुजरात समेत कुछ राज्यों में सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोले जाने की अनुमति है और वहां फ़िल्म सिनेमाघरों में 2डी और 3डी प्रिंट के साथ 19 अगस्त को रिलीज़ की जा रही है। इस लिहाज़ से निर्माताओं ने बेलबॉटम को सिनेमाघरों में रिलीज़ करने का फ़ैसला करके बड़ा रिस्क लिया है। दिल्ली में फ़िल्म के ट्रेलर लॉन्च के वक़्त अक्षय ने मीडिया संवाद में इस रिस्क को स्वीकार भी किया था।

अक्षय के ट्वीट्स भी इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि बेलबॉटम को लेकर उनका दिल भी धुकधुक कर रहा है और दर्शकों की प्रतिक्रिया जानने को वो बेताब हैं। अक्षय लगभग 20 महीनों बाद बड़े पर्दे पर लौट रहे हैं। उनकी आख़िरी रिलीज़ 2019 के आख़िरी महीने में आयी गुड न्यूज़ है।

2019 में बॉक्स ऑफ़िस पर छा गये थे अक्षय

मौजूदा हालात में अक्षय की फ़िल्म बॉक्स ऑफ़िस पर वो कलेक्शन तो नहीं कर सकेगी, जैसा उनकी फ़िल्में करती रही हैं। पिछले कुछ सालों से अक्षय बॉक्स ऑफ़िस के किंग बने हुए थे। साल में 3-4 फ़िल्में करने वाले अक्षय की लगभग सभी फ़िल्मों में फ़ायदे में रहीं। आइए, आपको बताते हैं कि पैनडेमिक से पहले कैसा रहा था अक्षय की फ़िल्मों का बॉक्स ऑफ़िस पर हाल...

2019 में अक्षय की चार फ़िल्में रिलीज़ हुई थीं और चारों ने ही बेहतरीन कलेक्शन किया था। यह अक्षय के करियर का सबसे अच्छा साल माना जाता है। उनकी तीन फ़िल्में मिशन मंगल, हाउसफुल 4 और गुड न्यूज़ 200 करोड़ क्लब में शामिल हुई थीं। वहीं, केसरी ने 150 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया था। 

2018 में अक्षय की पहली रिलीज़ पैडमैन थी, जिसने लगभग 79 करोड़ का कलेक्शन किया। यह फ़िल्म बजट के अनुसार हिट घोषित की गयी थी। गोल्ड 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई। रजनीकांत के साथ अक्षय पहली बार 2.0 में नज़र आये, जिसके हिंदी वर्ज़न ने 188 करोड़ का कलेक्शन किया था।

2017 में अक्षय की जॉली एलएलबी 2 ने 117 करोड़ का कलेक्शन किया था, जबकि टॉयलेट एक प्रेम कथा 133 के आसपास जमा करके सुपरहिट रही थी। नाम शबाना में अक्षय ने एक्सटेंडड कैमियो किया था। फ़िल्म में लीड रोल तापसी पन्नू ने निभाया था। फ़िल्म 36 करोड़ से अधिक कलेक्शन करके मुनाफ़े में रही।

स्पाई थ्रिलर फ़िल्म है बेलबॉटम

रंजीत एम तिवारी निर्देशित बेलबॉटम एक पीरियड स्पाई थ्रिलर फ़िल्म है, जिसकी कहानी 1984 के दौर में सेट की गयी है। कहानी प्लेन हाईजैक के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें से यात्रियों को सुरक्षित निकालने की ज़िम्मेदारी स्पाई बने अक्षय कुमार को सौंपी जाती है।

फ़िल्म में लारा दत्ता पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के किरदार में हैं। बेलबॉटम में वाणी कपूर पहली बार अक्षय कुमार के साथ फीमेल लीड में नज़र आएंगी। हुमा कुरैशी भी एक जासूस के रोल में हैं। कोरोना वायरस पैनडेमिक के बाद अक्षय कुमार की यह पहली फ़िल्म है, जो सिनेमाघरों में रिलीज़ हो रही है।

Edited By: Manoj Vashisth