नई दिल्ली, जेएनएन। केंद्र सरकार ने पहली फरवरी से सिनेमाघरों को 100 फीसदी क्षमता के साथ फ़िल्में प्रदर्शित करने की अनुमति दे दी है। हालांकि, कोविड वायरस पैनेडमिक के चलते इसके लिये कुछ गाइडलाइंस बनायी गयी हैं, जिनका सिनेमाघर मालिकों को सख्ती से पालन करना होगा। इस एलान के बाद फ़िल्म इंडस्ट्री ने जहां ख़ुशी ज़ाहिर की है, वहीं इस बात की भी चर्चा छिड़ गयी है कि जो बड़ी फ़िल्में अभी तक रुकी हुई थीं, उनकी रिलीज़ जल्द तय हो सकेगी। 

पिछले साल कोरोना वायरस पैनडेमिक के प्रकोप के चलते मध्य मार्च से ही सिनेमाघरों की बंदी शुरू हो गयी थी और कई बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ या तो स्थगित कर दी गयी थी या फिर उन्हें ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर उतारा गया था। 15 अक्टूबर को केंद्र सरकार ने 50 फीसदी क्षमता के साथ सिनेमाघर संचालित करने की अनुमति दी थी। कुछ छोटे बजट की फ़िल्में सिनेमाघरों में प्रदर्शित भी हुईं, मगर दर्शकों की थिएटर्स तक जाने की हिचक कायम रही। ऐसे हालात में बड़ी फ़िल्मों के निर्माता कोई रिस्क नहीं लेना चाहते थे, क्योंकि उनका इनवेस्टमेंट बड़ा था, लिहाज़ा उन्होंने वेट एंड वॉच की पॉलिसी ही अपनाने का फ़ैसला किया।

अब कोरोना वायरस के लिए वैक्सीनेशन की मुहिम शुरू होने और 100 फीसदी क्षमता का एलान होने के बाद उम्मीद की जा रही है कि हालात बदलेंगे। ऐसे में पिछले साल रुकी हुई बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ पर एलान जल्द सम्भावित है। मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने इस फ़ैसले के लिए सूचना प्रसारण मंत्रालय का आभार व्यक्त किया।

ऐसी फ़िल्मों में सबसे आगे है अक्षय कुमार की फ़िल्म सूर्यवंशी, जो 2020 में 24 मार्च को रिलीज़ होने वाली थी। अब कयास लगाये जा रहे हैं कि बदले हालात में सूर्यवंशी की रिलीज़ की तारीख़ जल्द घोषित हो सकती है। चर्चा है कि फ़िल्म अप्रैल के पहले हफ़्ते में रोहित शेट्टी निर्देशित फ़िल्म की रिलीज़ का एलान हो सकता है। सूर्यवंशी, रोहित के कॉप यूनिवर्स की फ़िल्म है। पहली बार अक्षय और रोहित की जोड़ी फ़िल्म लेकर आ रही है। कटरीना कैफ़ फीमेल लीड में हैं। वहीं, अजय देवगन सिंघम बनकर और रणवीर सिंह सिम्बा के रोल में कैमियो कर रहे हैं।

दूसरी फ़िल्म है 83। भारतीय क्रिकेट टीम की पहली विश्व कप जीत पर बनी फ़िल्म का निर्देशन कबीर ख़ान ने किया है। रणवीर सिंह लीजेंडरी क्रिकेटर कपिल देव के रोल में हैं, जो उस वक़्त टीम इंडिया के कप्तान थे। इस फ़िल्म को लेकर भी चर्चा है कि अप्रैल में रिलीज़ हो सकती है। 

सलमान ख़ान अपनी फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को ईद पर रिलीज़ करने का एलान पहले ही कर चुके हैं। इन फ़िल्मों के अलावा अक्षय कुमार की बेलबॉटम, अतरंगी रे और पृथ्वीराज की रिलीज़ का एलान भी अब हो सकता है। वहीं, शाह रुख़ ख़ान की पठान की रिलीज़ डेट का भी इंतज़ार है, जिसका निर्माण यशराज बैनर कर रहा है, वहीं निर्देशन सिद्धार्थ आनंद का है। फ़िल्म में जॉन अब्राहम और दीपिका पादुकोण भी मुख्य स्टार कास्ट में शामिल हैं।

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप