नई दिल्ली, जेएनएन। 22 अक्टूबर को महाराष्ट्र में सिनेमाघर खोले जाने की अनुमति मिलने के बाद जब बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज तारीखों का ताबड़तोड़ एलान शुरू हुआ तो जिन दो फिल्मों से सबसे अधिक उम्मीद की गयी थी, वो हैं सूर्यवंशी और 83। अक्षय कुमार की सूर्यवंशी तो अपना फर्ज निभा गयी और बेहाल बॉक्स ऑफिस को शानदार कलेक्शंस के साथ तसल्ली का गुलदस्ता दे गयी।

अब गेंद रणवीर सिंह की 83 के पाले में है। हालांकि, सूर्यवंशी की कामयाबी का बेहद छोटा-सा हिस्सा रहे रणवीर सिंह की फिल्म 83 ओपनिंग वीकेंड में वो कमाल नहीं दिखा सकी, जिसकी उम्मीद फिल्म के प्रमोशंस, क्रिटिक्स की रेटिंग और सोशल मीडिया दावों से की गयी थी। ओपनिंग वीकेंड में रणवीर बॉक्स ऑफिस की पिच पर हाफ सेंचुरी मारने से चूक गये।

सूर्यवंशी और 83, दोनों रिलाइंस एंटरटेनमेंट की फिल्में हैं। ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के तमाम प्रलोभनों के बीच इन फिल्मों को सिनेमाघरों तक पहुंचाने के लिए निर्माताओं के सब्र और हिम्मत की दाद देनी होगी। 24 दिसम्बर (शुक्रवार) को 83 घरेलू बॉक्स ऑफिस पर 3741 स्क्रींस पर हिंदी के साथ तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं में रिलीज हुई फिल्म ने 12.64 करोड़ की ओपनिंग ली। दूसरे दिन शनिवार को फिल्म ने 16.95 करोड़ जमा किये, वहीं रविवार को फिल्म ने 17.41 करोड़ जमा किये, जिसके साथ ओपनिंग वीकेंड का कलेक्शन 47 करोड़ हो गया।

जानकार मानते हैं कि फिल्म के स्केल, बजट और इंतजार को देखते हुए यह शुरुआत औसत मानी जाएगी, क्योंकि 83 से थोड़ा ज्यादा की उम्मीद थी। अगर सूर्यवंशी से ही तुलना करें तो फिल्म ने तीन दिनों को ओपनिंग वीकेंड में 77 करोड़ का कलेक्शन कर लिया था, जबकि हाफ सेंचुरी दो दिनों में ही जड़ दी थी। हालांकि, अगर चुनौतियों की बात करें तो 83 के सामने हालात थोड़े मुश्किल हैं, क्योंकि सिनेमाघरों में इस फिल्म को पुष्पा द राइज और स्पाइडरमैन नो वे होम का सामना करना पड़ रहा है। ये दोनों ही फिल्में रिलीज के दूसरे हफ्ते में हैं और दर्शकों को खींच रही हैं। उम्मीद है कि तमाम दुश्वारियों के बावजूद 83 आज (सोमवार) को हाफ सेंचुरी पूरी करके शतक की ओर अपना सफर शुरू देगी। 

कबीर खान निर्देशित 83 भारतीय क्रिकेट टीम को 1983 में मिली पहली विश्व कप जीत पर आधारित है। फिल्म में रणवीर सिंह ने तत्कालीन कप्तान कपिल देव का किरदार निभाया है। वहीं, दीपिका पादुकोण रोमी देव के रोल में हैं और फिल्म की सह-निर्माता भी हैं। फिल्म में लीजेंड्री खिलाड़ियों के किरदार कई बेहतरीन कलाकारों ने निभाये हैं। 

Edited By: Manoj Vashisth