नई दिल्ली, जेएनएन। 24 मार्च को कोरोना वायरस पैनडेमिक की वजह से देश में लगे पहले लॉकडाउन की बरसी हुई है और हालात एक बार फिर चिंताजनक होने लगे हैं, जिसका सीधा असर फ़िल्म इंडस्ट्री पर दिखना शुरू हो गया है। कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र निर्माताओं ने फ़िल्मों की रिलीज़ टालना शुरू कर दिया है। अब ख़बर है कि यशराज फ़िल्म्स ने अपनी फ़िल्म बंटी और बबली 2 की रिलीज़ स्थगित कर दी है। 

साल 2021 की शुरुआत के साथ फ़िल्म इंडस्ट्री की उम्मीदें भी बढ़ने लगी थीं। कोरोना वायरस वैक्सीनेशन का अभियान शुरू होने और कोविड-19 के मामलों में गिरावट आने के साथ इंडस्ट्री नई शुरुआत के लिए कमर कसने लगी थी। 2020 में जिन फ़िल्मों की रिलीज़ थाम दी गयी थी, उन फ़िल्मों को 2021 में रिलीज़ करने की घोषणाएं शुरू हो गयीं और देखते ही देखते साल 2021 का कैलेंडर भरने लगा। लगभग हर महीने में 3-4 बड़ी फ़िल्मों की रिलीज़ पक्की हो गयी।

सबसे पहले सलमान ख़ान ने अपनी फ़िल्म राधे- योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को ईद पर रिलीज़ करने का एलान किया था। इसके बाद यशराज बैनर की ओर से बड़ी घोषणा हुई और एक साथ कई फ़िल्मों की रिलीज़ डेट्स जारी कीं। इनमें संदीप और पिंकी फ़रार 19 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज़ हो चुकी है और फ़िल्म के बॉक्स ऑफ़िस प्रदर्शन ने निश्चित रूप से निर्माताओं को रणनीति बदलने के लिए मजबूर किया होगा। 

इसी क्रम में अब बंटी और बबली 2 की रिलीज़ डेट पोस्टपोन की गयी है। सैफ़ अली ख़ान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी अभिनीत फ़िल्म 23 अप्रैल को सिनेमाघरों में आने वाली थी। बंटी और बबली 2 की रिलीज़ स्थगित होने से अब कंगना रनोट की थलाइवी 23 अप्रैल को अकेली रह गयी है। 

यशराज फ़िल्म्स की बाक़ी फ़िल्मों की बात करें तो रणबीर कपूर, संजय दत्त और वाणी कपूर स्टारर शमशेरा 25 जून, रणवीर सिंह स्टारर जयेशभाई जोरदार 27 अगस्त और अक्षय कुमार की पृथ्वीराज 5 नवम्बर को दिवाली पर रिलीज़ करने की घोषणा की गयी थी। 

टल चुकी है हाथी मेरे साथी और डी-कंपनी की रिलीज़

इससे पहले इरोस इंटरनेशनल हाथी मेरे साथी की रिलीज़ पोस्टपोन करने का एलान कर चुका है, जो 26 मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी। इरोस इंटरनेशनल की ओर से जारी स्टेटमेंट में कहा गया है- पिछले एक साल में हम लोग बेहद ख़राब दौर से गुज़रे हैं और हालात अधिक नहीं बदले हैं। जब हम लोग सोचने लगे कि सब कुछ सामान्य हो रहा है तो कोविड-19 के बढ़ते मामलों ने दोबारा से चिंता बढ़ा दी है। मौजूदा हालात में इरोस इंटरनेशनल ने तय किया है कि हाथी मेरे साथी की रिलीज़ को स्थगित कर दिया जाए। 

इससे पहले राम गोपाल वर्मा ने 19 मार्च को ही अपनी फ़िल्म डी-कंपनी की रिलीज़ डेट स्थगित करने की घोषणा कर दी थी। उन्होंने सोशल मीडिया के ज़रिए इसकी जानकारी दी थी। 

हाथी मेरे साथी और डी-कंपनी की रिलीज़ स्थगित होने से 26 मार्च को बॉक्स ऑफ़िस पर अब परिणीति चोपड़ा की फ़िल्म साइना अकेली रह गयी है। बैडमिंटन चैम्पियन साइना नेहवाल की बायोपिक को अमोल गुप्ते ने निर्देशित किया है।

हिंदी फ़िल्मों को टालने के पीछे सबसे बड़ी वजह महाराष्ट्र में कोविड-19 मामलों की चिंताजनक स्थिति मानी जा रही है। हिंदी फ़िल्मों के लिए मुंबई बड़ा बाज़ार है और बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शंस का बड़ा हिस्सा इस शहर से आता है, जिसके चलते निर्माता रिस्क नहीं लेना चाहते। वहीं, पंजाब समेत कई हिंदी भाषी राज्यों में भी सरकारें कोविड-19 के चलते सख़्त क़दम उठा रही हैं। अगर हालात काबू में नहीं हुए तो लॉकडाउन भी संभावित है, जिसका सीधा असर बॉक्स ऑफ़िस पर होगा।

Edited By: Manoj Vashisth