नई दिल्ली, जेएनएन। Salman Khan starts Emoji trends: बॉलीवुड फ़िल्मों के प्रमोशंस काफ़ी इनोवेटिव हो गये हैं। सोशल मीडिया के लोकप्रिय होने की वजह से प्रमोशन के लिए एक ऐसा प्लेटफॉर्म मिल गया है, जिसमें क्रिएटिविटी की भी कोई सीमा नहीं है। इसी के तहत आजकल फ़िल्मों के प्रमोशंस के लिए Emoji का भी ख़ूब इस्तेमाल किया जा रहा है। 

अगर आप सोशल मीडिया के मुरीद हैं तो आपने पिछले कुछ अर्से में देखा होगा कि कई फ़िल्मों की इमोजी बनाई गयी है। सलमान ख़ान की 200 करोड़ रुपये से अधिक कमाने वाली भारत को सोशल मीडिया में प्रमोट करने के लिए इमोजी बनायी गयी थी। सलमान ने ख़ुद ट्विटर पर इसे शेयर किया था। इस इमोजी को क्रिएट करने के लिए सलमान का बुजुर्ग वाला लुक इस्तेमाल किया गया था। 

दिलचस्प बात यह है कि फ़िल्मों के प्रमोशन के लिए Emoji के इस्तेमाल की शुरुआत सलमान ख़ान की फ़िल्म ट्यूबलाइट से ही हुई थी, जो 2017 में आयी थी। इसके लिए सलमान ख़ान का सैल्यूट करने वाला लुक इस्तेमाल किया गया था। इसके अलावा ट्यूबलाइट के प्रमोशन के लिए एक फेसबुक फ़िल्टर भी बनवाया गया था। 

इससे पहले सोनम कपूर ने भी अपने एप के लिए अपनी फिल्मों के केरेक्टर के इमोजी स्टीकर्स लांच किये थे। उनकी फ़िल्म नीरजा, आयशा, खूबसूरत, आय हेट स्टोरी और डॉली की डोली से सोनम के केरेक्टर्स के इमोजी स्टीकर्स उनके फैशन लेबल के एप में इस्तेमाल किये जाते हैं।

यही नहीं इसके अलावा सनी लियोनी ने भी अपने इमोजी स्टीकर्स लांच किये थे जिसे डाउनलोड करके आप लगभग सभी सोशल मीडिया पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ट्विटर पर इमोजी का चलन भी काफ़ी हद तक है। करण जौहर के शो कॉफ़ी विद करण के लिए भी उनके शो के आइकोनिक येलो कप की इमोजी को लांच किया गया था। बिग बॉस के लिए भी बिग आई का इमोजी और धीरे धीरे हर इवेंट और ख़ास दिन के लिए ट्वीटर ने इमोजीज़ पेश किये। जैसे, गणेश उत्सव, योग डे...!

यह भी पढ़ें: हर फ़िल्म के साथ इसलिए बदल जाती है अक्षय कुमार की हीरोइन, ये रही वजह 

ऐसे शुरु हुआ इमोजी का चलन

आपको बता दें कि Emoji का यह चलन सबसे पहले 1998 में जापान के मोबाइल में हुआ था। इसे पहले इमोटिकॉन्स कहते थे और जब इसका इस्तेमाल जापान में होने लगा तो वहां की भाषा में किसी भी पिक्चर को मोजी कहा जाता था और इस तरह इन स्टीकर का नाम Emoji रखा गया। 

Posted By: Manoj Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप