Move to Jagran APP

World Cancer Day 2021: माधुरी दीक्षित ने कहा- 'कई दोस्तों को जूझते हुए देखा', इन सेलेब्स ने भी की जागरूकता फैलाने की अपील

साल 2020 में ऋषि कपूर और इरफ़ान ख़ान जैसे दिग्गज कलाकारों के निधन की वजह कैंसर बना। दुख की बात यह है कि दोनों ही लम्बे समय तक इलाज करवाने के बाद ठीक हो चुके थे। माधुरी दीक्षित ने वर्ल्ड कैंसर डे पर ट्वीट करके जागरूकता फैलाने पर ज़ोर दिया।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2021 11:42 AM (IST)Updated: Thu, 04 Feb 2021 05:27 PM (IST)
World Cancer Day 2021: माधुरी दीक्षित ने कहा- 'कई दोस्तों को जूझते हुए देखा', इन सेलेब्स ने भी की जागरूकता फैलाने की अपील
माधुरी दीक्षित, सोनाली बेंद्रे और ताहिरा कश्यप। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। कैंसर के प्रति जागरूकता जगाने के लिए दुनियाभर में कैंसर दिवस मनाया जा रहा है। बॉलीवुड में भी कई कलाकार इस बीमारी की चपेट में आकर ज़िंदगी की जंग हार चुके हैं। हालांकि, तमाम ऐसे भी हैं, जिन्होंने कैंसर को मात दी। साल 2020 में ऋषि कपूर और इरफ़ान ख़ान जैसे दिग्गज कलाकारों के निधन की वजह कैंसर बना। दुख की बात यह है कि दोनों ही लम्बे समय तक इलाज करवाने के बाद ठीक हो चुके थे। माधुरी दीक्षित ने वर्ल्ड कैंसर डे पर ट्वीट करके जागरूकता फैलाने पर ज़ोर दिया।

loksabha election banner

माधुरी ने अपने ट्वीट में लिखा- पिछले दशक में कैंसर एक सामान्य बीमारी की तरह तेज़ी से बढ़ा है। मैंने अपने कई दोस्तों और परिवार के सदस्यों को इससे जूझते हुए देखा है। इसलिए आज वर्ल्ड कैंसर डे पर, आइए एकजुट होकर जागरूकता फैलाएं और जैसे भी सम्भव हो इस बीमारी से ग्रस्त लोगों की मदद करें। प्यार, विश्वास और आस्था विज्ञान के साथ मिलकर कमाल कर सकते हैं।

ख़ुद कैंसर से जूझ चुकीं एक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे ने एक वीडियो पोस्ट किया, जिसमें वो कैंसर पर लिखी एक कविता पढ़ रही हैं। इस कविता को आयुषी श्रीधर ने लिखा है। सोनाली को 2018 में कैंसर का पता चला था। उन्होंने न्यूयॉर्क में कई महीनों तक इलाज करवाया और बीमारी को शिकस्त दी।

आयुष्मान खुराना की पत्नी और लेखक ताहिरा कश्यप ख़ुद कैंसर सरवायवर हैं। ताहिरा ने एक मोटिवेशनल वीडियो शेयर किया। उन्होंने लिखा- यह मैंने ख़ुद लिखा और अनुभव किया है। इस साल की थीम AM And I WILL को शेयर कर रही हूं। आप सबसे गुज़ारिश है कि इस दिन का ध्यान रखें और ब्रेस्ट कैंसर के समय रहते पता करने और रोकथाम के प्रति जागरूकता फैलाएं।

इन सेलेब्रिटीज़ ने दी कैंसर को मात

मनीषा कोइराला- बॉलीवुड में 'दिल से', 'बॉम्बे', '1942: अ लव स्टोरी' जैसी फिल्मों में अपनी खास पहचान बनाने वाली एक्ट्रेस मनीषा कोयराला भी कैंसर से जंग लड़ चुकी हैं और उसे मात भी दी है। साल 2012 में ओवेरियन कैंसर का शिकार हो गई थीं और उन्होंने इस जंग को अपनी एक किताब के जरिए लोगों को बताया भी है। उनका कहना है कि कैंसर ने उन्हें एक बेहतर इंसान बनाया है।

राकेश रोशन- फिल्ममेकर राकेश रोशन भी कैंसर से जंग लड़ चुके हैं। राकेश रोशन के बेटे रितिक ने ही लोगों को इसकी जानकारी दी थी। जब रितिक ने ये जानकारी दी थी, तो हर कोई चौंक गया था। थ्रोट कैंसर को मात देने वाले राकेश रोशन अब पूरी तरह ठीक हैं।

अनुराग बसु- फिल्ममेकर अनुराग बसु को 2004 में ल्यूकीमिया कैंसर हो गया था। दरअसल, ल्यूकीमिया एक तरह का ब्लड या फिर बोन मैरो कैंसर होता है। आप जान हैरान रह जाएंगे कि अनुराग की हालत काफी ज्यादा खराब हो गई थी और डॉक्टर ने क्रिटिकल केस बताया था। मगर अब अनुराग ने इस बीमारी को मात दे दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.