Move to Jagran APP

World Bicycle Day: इन फिल्मों में दिखा साइकिल वाला लव, शाहरुख, रणबीर समेत इन सितारों ने किया रोमांस

World Bicycle Day 2023 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है । साइकिल ने फिल्मी पर्दे पर भी काफी अहम किरदार निभाए है। यहां देखिए साइकिल के साथ बॉलीवुड का रोमांस ।

By Aditi YadavEdited By: Aditi YadavPublished: Wed, 31 May 2023 11:15 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 11:15 PM (IST)
World Bicycle Day: इन फिल्मों में दिखा साइकिल वाला लव, शाहरुख, रणबीर समेत इन सितारों ने किया रोमांस
world bicycle day 2023 Photo Credit Instagram

 नई दिल्ली, जेएनएन। World Bicycle Day 2023: 3 जून को विश्व साइकिल दिवस (World Bicycle Day) मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत 3 जून, 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की ओर से न्यूयॉर्क में हुई थी। तब से हर साल 3 जून को सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार 3 जून को पांचवां विश्व साइकिल दिवस मनाया जाएगा।

loksabha election banner

आज भले ही सड़कों पर साइकिल दिखनी कम हो गई है, लेकिन कुछ सालों पहले तक जब मोटरसाइकिल और गाड़ियों इतनी उपलब्धता नहीं थी, तो लोगों के लिए साइकिल ही एक ऐसा साधन हुआ करता जिस पर बैठकर वह कई किलोमीटर तक का सफर तय करते थे।

इसे चलाने के कई फायदे है, जैसे वजन बढ़ने से रोकती है साइकिलिंग, हृदय-फेफड़े का मजबूत होना, मांसपेशियां को मजबूती और मानसिक तनाव में आराम। यह सब तो हुई साइकिल के फायदे की बाते लेकिन क्या आप जानते है इस साइकिल ने फिल्मी पर्दे पर भी काफी अहम किरदार निभाए है। यहां देखिए साइकिल के साथ बॉलीवुड का रोमांस।

दिल धड़कने दो

साल 2015 में रिलीज हुई दिल धड़कने दो की ज्यादातर शूटिंग क्रूज पर हुई थी, लेकिन कुछ-कुछ हिस्सा इस्तांबुल का भी दिखाया है। इन्ही में से एक था रणवीर सिंह और अनुष्का शर्मा का वो साइकिल का सीन जब दोनों इस्तांबुल की सड़कों पर साइकिल से निकलते हैं और इसे देखते है।

बर्फी

रणबीर कपूर की फिल्म बर्फी तो आपको याद होगी। यह फिल्म यूं तो कई मायनों में खास थी। इन्हीं से में एक खास पल वो भी था जब बर्फी (रणबीर कपूर) अपनी गर्लफ्रेंड श्रुति (इलियाना)  साइकिल पर जंगल में रोमांटिक राइड पर ले जाता है।

जब वी मेट

शाहिद कपूर और करीना कपूर खान की फिल्म जब वी मेट रोमांस के तड़के वाली फिल्म है।  जिसमें ट्रेन से लेकर टैक्सी और बस समेत सभी यातायात साधनों को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया गया है, लेकिन जिस सीन ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरी थी वो था शाहिद साइकिल चलाते है और करीना उनके साथ उस साइकिल पर बैठी होती है।  यह सीन‘हम जो चलने लगे’ गाने की शूटिंग के दौरान आता है। इस गाने की शूटिंग के लिए मांडवा गांव को चुना गया था।

रा.वन

शाह रुख खान और करीना कपूर की फिल्म रा.वन में दोनों का साइकिल वाला रोमांस देखने को मिलता है। यह फिल्म भले ही सुपर हीरो की कहानी है, लेकिन इसमे  इमोशन और रोमांस को भी बराबर महत्व दिया गया है। 

बजरंगी भाईजान

समलान खान को साइकिल चलाने का रियल लाइफ में भी बेहद शोक है, जिसके चलते वह अक्सर अपनी फिल्मों में साइकिल का इस्तेमाल करते ही है। इन्ही में से एक थी फिल्म बजरंगी भाईजान। कबीर खान ने इस मूवी में सलमान और करीना का साइकिल पर एक रोमांटिक सीन भी शूट किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.