ब्रांड डेस्क। क्रिकेट भारत में सबसे लोकप्रिय खेल है और कुछ लोग इसे धर्म के रूप में भी देखते हैं। यह खेल न केवल भारत को एक सूत्र में पिरोने का काम करता है, बल्कि भरपूर मनोरंजन भी देता है। वैसे क्रिकेट को लेकर भारतीयों का प्यार आज का नहीं है, बल्कि वर्षों पुराना है। Kapil Dev की कप्तानी में जब पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम ने लॉर्ड्स के मैदान पर West Indies को हराकर ICC Cricket World Cup 1983 का खिताब अपने नाम किया था, तब से वह पल भारत के गौरवशाली इतिहास में दर्ज हो गया।

1983 World Cup का खिताब

भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों और क्रिकेट प्रेमियों के लिए 1983 World Cup का खिताब अहम है, जिसमें भारतीय टीम के हर एक सदस्य का पूरा योगदान था। इस जीत से भारत के टैलेंट को खेल की दुनिया में एक अलग पहचान मिली थी। इसके बाद से भारतीय टीम और खिलाड़ियों ने किक्रेट में कई सारे रिकॉर्ड बनाएं और देश का नाम ऊंचा किया। आज उस पल को 38 साल हो गए हैं, लेकिन आज भी लोगों में उस टीम के क्रिकेटर्स को लेकर जज्बा और जुनून कम नहीं हुआ है। 1983 Cricket World Cup को लेकर आपके मन में भी कुछ यादें होंगी, आप Koo पर सबके साथ उन यादों को जरूर साझा करें।

फिल्म '83' के जरिए किया गया वो सीन रीक्रिएट

भारतीय खिलाड़ियों की 1983 विश्व कप जीत और दर्शक के रूप में इसका गवाह बनना भी, एक भावनात्मक क्षण होता है, जिसे वर्षों तक भुलाया नहीं जा सकता। उसी पल को एक बार फिर '83' फिल्म के जरिए रीक्रिएट किया गया है, जिसे पर्दे पर 24 दिसंबर को रिलीज किया जाएगा। इस फिल्म का निर्देशन कबीर खान ने किया है। कलाकारों के रूप में इस फिल्म में Ranveer Singh (कपिल देव), ताहिर राज भसीन (सुनील गावस्कर), जीवा (कृष्णमाचारी श्रीकांत), साकिब सलीम (मोहिंदर अमरनाथ), जतिन सरना (यशपाल शर्मा), चिराग पाटिल (संदीप पाटिल), डिंकर शर्मा (कीर्ति आजाद), निशांत दहिया (रोजर बिन्नी), हार्डी संधू (मदन लाल), साहिल खट्टर (सैयद किरमानी), एमी विर्क (बलविंदर सिंह संधू), आदिनाथ कोठारे (दिलीप वेंगसरकर), धैर्य करवा (रवि शास्त्री), आर बद्री (सुनील वाल्सन), दीपिका पादुकोण (रोमी देव), पंकज त्रिपाठी (पीआर मान सिंह) आदि शामिल हैं। फिल्म "83" में आपको कौन सी बात सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, अपने विचार Koo पर जरूर शेयर करें।

Koo - भारत की आवाज

अपनी बात रखने और विचारों को सबके साथ साझा करने के लिए स्वदेशी ऐप Koo एक शानदार प्लेटफॉर्म है। यह ऐप बहुत ही कम समय में भारत की आवाज बन चुका है। इस प्लेटफॉर्म पर लोग ट्रेडिंग मुद्दों के साथ-साथ दूसरे कई मुद्दों पर अपने विचार रखते हैं। खास बात यह है कि यह प्लेटफॉर्म हिंदी के अलावा भारत की दूसरी भाषाओं में भी अपने विचार रखने की सुविधा देता है। आप इसके 'टॉक टू टाइप' फीचर का इस्तेमाल करके बोलकर भी अपने विचार सबके साथ साझा कर सकते हैं।

Koo पर मौजूद हैं क्रिकेट के स्टार्स

क्रिकेट और क्रिकेटरों के प्रति भारतीयों का प्यार जगजाहिर है। इन्हें मैदान पर खेलते हुए देखकर गर्व की अनुभूति होती है। आपके ये स्टार सोशल मीडिया ऐप Koo पर भी मौजूद हैं, जहां ये क्रिकेट के संबंध में अपने विचार साझा करते हैं। इसमें वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, निखिल चोपड़ा, रॉबिन उथप्पा, उमेश यादव, कुलदीप यादव, शुभमन गिल, वेंकटेश प्रसाद, वसीम जाफर, विनोद कांबली, प्रवीण कुमार, संजय बांगर, संजय मांजरेकर, हेमंग बदानी, मोहम्मद अजहर, सैयद सबा करीम आदि शामिल हैं। Koo पर आप इन स्टार क्रिकेटरों को जरूर फॉलो करें।

इसके अलावा, भारतीय क्रिकेट टीम का साउथ अफ्रीका टूर, '83' फिल्म और खेल व मनोरंजन तथा अन्य क्षेत्रों से संबंधित खबरों के लिए Dainik Jagran को Koo पर फॉलो करना न भूलें।

लेखक- शक्ति सिंह

Note - यह आर्टिकल ब्रांड डेस्‍क द्वारा लिखा गया है।

Edited By: Priti Kushwaha