Move to Jagran APP

लता मंगेशकर ने शेयर की 1950 में ली पहली 'सेल्फ़ी', जानिए कैसे किया कारनामा

19 अगस्त को विश्व फोटो दिवस मनाया जाता है। अमिताभ बच्चन ने भी इस ख़ास दिन पर अपनी कई पुरानी तस्वीरें ट्विटर पर साझा की हैं।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 12:55 PM (IST)Updated: Wed, 22 Aug 2018 06:49 AM (IST)
लता मंगेशकर ने शेयर की 1950 में ली पहली 'सेल्फ़ी', जानिए कैसे किया कारनामा
लता मंगेशकर ने शेयर की 1950 में ली पहली 'सेल्फ़ी', जानिए कैसे किया कारनामा

मुंबई। हिंदी सिनेमा की सुर-सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने पहली सेल्फ़ी तस्वीर कब ली होगी? कोई अंदाज़ा लगा सकते हैं- 5 साल पहले, 3 साल पहले या एक साल पहले। इन तीनों में से अगर आप एक भी विकल्प चुनते हैं तो आपका जवाब ग़लत है, क्योंकि कोई अंदाज़ा भी नहीं लगा सकता कि लता मंगेशकर ने पहली सेल्फ़ी कब ली होगी। खुलासा ख़ुद लता जी ने किया है। 

prime article banner

लता मंगेशकर ट्विटर पर काफ़ी सक्रिय हैं और अक्सर अपने फैंस और फॉलोअर्स से इंटरेक्शन करती रहती हैं। सोमवार को लता मंगेशकर ने अपनी एक तस्वीर पोस्ट की, जिसमें बिल्कुल यंग हैं। तस्वीर ब्लैक एंड व्हाइट है, जिसे देखकर समझा जा सकता है कि 50 साल से अधिक पुरानी है। इस तस्वीर के बारे में बताते हुए लता मंगेशकर लिखती हैं- नमस्कार। मैं अपनी ख़ुद ही खिंची गयी तस्वीर साझा कर रही हूं, जो 1950 के दौर में ली गयी थी। आज इसे सेल्फ़ी कहते हैं। 

आपको जवाब मिल गया होगा। लता मंगेशकर ने पहली सेल्फ़ी आज से लगभग 60 साल पहले ले ली थी, जब वो हिंदी सिनेमा में अपनी गायकी से सितारा बनकर उभर रही थीं। सेल्फ़ी शब्द स्मार्टफोन में फ्रंट कैमरा आने से लोकप्रिय हुआ है। फ्रंट कैमरे से ख़ुद की तस्वीर लेने के कॉन्सेप्ट को सेल्फ़ी नाम दिया गया है। जिस वक़्त की यह तस्वीर है, उस दौर में स्मार्ट पोन तो छोड़िए, साधारण मोबाइल फ़ोन भी नहीं होते थे। लैंडलाइन फोंस भी कुछ रसूखदारों के पास ही होते थे और इसे उस दौर का स्टेटस सिंबल माना जाता था। 

वैसे 19 अगस्त को विश्व फोटो दिवस मनाया जाता है। इस दिन के लिहाज़ से लता मंगेशकर की सेल्फ़ी फोटो उनके फैंस के लिए वाकई तोहफ़ा है। अमिताभ बच्चन ने भी इस ख़ास दिन पर अपनी कई पुरानी तस्वीरें ट्विटर पर साझा की हैं। 

अमिताभ बच्चन भी ट्विटर पर काफ़ी सक्रिय हैं और तक़रीबन हर रोज़ अपने फैंस को अपनी तस्वीरों से रू-ब-रू करवाते रहते हैं। इस बार बिग बी ने जो तस्वीरें पोस्ट की हैं वो काफ़ी अलग हैं और उस वक़्त की हैं जब वो हिंदी फ़िल्मों के शिखर पर बैठे थे। इन तस्वीरों में अमिताभ अपने परिवार के सदस्यों के साथ नज़र आ रहे हैं। अभिषेक और श्वते के अलावा पिता डॉ. हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन को भी फोटो में देखा जा सकता है।

इन तस्वीरों में अमिताभ जिन कैमरों से फोटोग्राफी कर रहे हैं, वो भी एक अलग ही अंदाज़ है। सेल्फ़ी दौर में ऐसे कैमरे भी विंटेज ब्यूटी की तरह हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.