मुंबई। तापसी पन्नू मनमर्ज़ियां में अभिषेक बच्चन के साथ पर्दे पर आ रही हैं। इस फ़िल्म के साथ तापसी ने एक दिलचस्प रिकॉर्ड बना लिया है। तापसी अब बॉलीवुड की उन एक्ट्रेसेज़ में शामिल हो गयी हैं, जिन्होंने पिता और पुत्र के साथ फ़िल्मों में काम किया है। अनुराग कश्यप निर्देशित मनमर्ज़िया में तापसी और अभिषेक के अलावा विक्की कौशल भी मुख्य किरदारों में शामिल हैं।

फ़िल्म का ट्रेलर रिलीज़ हो गया है और पॉजिटिव रिस्पांस भी इसे मिल रहा है। तापसी ने अभिषेक के पिता अमिताभ बच्चन के साथ पिंक में काम किया था, जिसमें अमिताभ एक सेवानिवृत्त वकील के रोल में थे, जबकि तापसी ने यौन उत्पीड़न की शिकार लड़की का रोल प्ले किया था। अब तापसी और अमिताभ सुजॉय घोष की बदला में भी साथ काम कर रहे हैं।

अमिताभ-अभिषेक 

दीपिका पादुकोण भी ऐसी अभिनेत्री हैं, जो अमिताभ और अभिषेक दोनों के साथ स्क्रीन पर दिख चुकी हैं। शूजित सरकार की पीकू में दीपिका अमिताभ की बेटी बनी थीं तो आशुतोष गोवारिकर की खेलें हम जी जान से में दीपिका अभिषेक के साथ क्रांतिकारी के रोल में थीं। दीपिका ने प्रकाश झा की आरक्षण में भी अमिताभ की बेटी का किरदार निभाया था। इस फ़िल्म में सैफ़ अली ख़ान मुख्य किरदार में थे।

विद्या बालन ने ग़ज़ब ही कर दिया था। एक ही फ़िल्म में अमिताभ और अभिषेक दोनों के साथ काम कर लिया और बिग बी के साथ ऐसा रिश्ता निभाया, जिसके बारे में कोई दूसरी अभिनेत्री सोच भी नहीं सकती। आर बाल्की निर्देशित पा में अमिताभ ने 13 साल के ऑरो का किरदार निभाया था, जिसे प्रोजेरिया होता है और इसकी वजह से उसकी आयु तेज़ी से बढ़ती है। ऐसे बच्चे किशोरावस्था आते-आते बूढ़े होने लगते हैं और अल्पायु में ही मर जाते हैं। विद्या अमिताभ के किरदार की मां के रोल में थीं, जबकि अभिषेक उनके पिता बने थे। अमिताभ की मां बनने का सौभाग्य अब आज की किसी एक्ट्रेस को अब शायद ही मिले।

नब्बे और बाद के दशकों की कई अभिनेत्रियां ऐसी मिल जाएंगी, जिन्होंने अमिताभ और अभिषेक दोनों के साथ काम किया है। करिश्मा ऐसी ही एक्ट्रेस हैं। एक रिश्ता- द बांड ऑफ़ लव और ज़मानत में करिश्मा अमिताभ की बहू के रोल में थीं, तो हां मैंने भी प्यार किया में करिश्मा ने अभिषेक के साथ जोड़ी बनायी।

धर्मेंद्र-सनी-बॉबी

काजोल ने धर्मेंद्र और बॉबी देओल के साथ काम किया है। वैसे धर्मेंद्र ने तो काजोल की मम्मी तनुजा के साथ भी कई फ़िल्में की हैं, जो एक अलग विषय है। धर्मेंद्र के साथ काजोल ने प्यार किया तो डरना क्या में सलमान ख़ान के अपोज़िट फीमेल लीड रोल निभाया था। इस फ़िल्म में धर्मेंद्र काजोल के अंकल के रोल में थे। वहीं, गुप्त में काजोल ने धर्मेंद्र के बेटे बॉबी देओल के साथ फीमेल लीड रोल निभाया था। इस फ़िल्म में काजोल का किरदार नेगेटिव था।

 

जूही चावला ने भी धर्मेंद्र और सनी के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया है। सल्तनत में धर्मेंद्र और सनी देओल लीड रोल्स में थे। जूही ने इस फ़िल्म से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हालांकि फ़िल्म में वो करण कपूर के अपोज़िट थीं। बाद में जूही ने सनी के साथ डर में फीमेल लीड रोल निभाया था। माधुरी दीक्षित ने धर्मेंद्र के साथ पापी देवता में उनकी बहन का किरदार निभाया था, जबकि त्रिदेव में वो सनी के अपोज़िट कास्ट की गयी थीं।

राकेश-रितिक

रेखा कोई मिल गया में रितिक रोशन की मम्मी बनीं और इसके सीक्वल कृष में रितिक की दादी बनीं। जबकि ख़ूबसूरत में रेखा ने पापा राकेश रोशन की लीडिंग लेडी का रोल निभाया था।

ऋषि-रणबीर

सोनम कपूर भी इस दिलचस्प इत्तेफ़ाक़ का हिस्सा हैं। रणबीर कपूर के साथ सोनम ने सावरियां से बॉलीवुड पारी शुरू की तो पापा ऋषि कपूर के साथ वो बेवकूफ़ियां में दिखायी दीं। इस फ़िल्म में ऋषि उनके डैड के किरदार में ही थे। हालांकि दिल्ली 6 में भी सोनम और ऋषि स्क्रीन स्पेस शेयर कर चुके थे।

पापा-बेटे के साथ रोमांस

कई अभिनेत्रियां ऐसी भी हैं, जिन्होंने हिंदी सिनेमा के पर्दे पर पिता-पुत्र के साथ रोमांस किया है। माधुरी दीक्षित ने फ़िरोज़ ख़ान की फ़िल्म दयावान में विनोद खन्ना की पत्नी का रोल निभाया था, जबकि अक्षय खन्ना के साथ उन्होंने मोहब्बत में काम किया। श्रीदेवी, डिम्पल कपाड़िया और अमृता सिंह ने अस्सी के दशक में धर्मेंद्र और सनी देओल के साथ कई फ़िल्मों में रोमांटिक किरदार निभाये थे।

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी भी ऐसी एक्ट्रेस हैं, जो पिता-पुत्र के साथ रोमांस कर चुकी हैं। डेब्यू फ़िल्म सपनों का सौदागर में हेमा ने राज कपूर के साथ इश्क़ किया तो हाथ की सफ़ाई में वो रणधीर कपूर की लीडिंग लेडी बनीं। कुछ ऐसा ही क़िस्सा कटरीना कैफ़ का भी है, जिन्होंने धूम 3 में आमिर ख़ान के साथ रोमांस किया तो मेरे ब्रदर की दुल्हन में उनके भांजे इमरान ख़ान की हीरोइन बनीं।

By Manoj Vashisth