Move to Jagran APP

बॉलीवुड में हर किसी को बनना है 'बाहुबली', इस वजह से कंगना और सुशांत भी लेट

बाहुबली (दोनों भाग ) ने जिस तरह से दुनिया को कई हैरतअंगेज़ सीन्स दिखाए, वो स्पेशल इफेक्ट्स का ही कमाल था और दुनिया ने भी इसके बाद ऐसी भारतीय तकनीकी रचनात्मकता का लोहा माना है।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sun, 04 Feb 2018 01:34 PM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 12:21 PM (IST)
बॉलीवुड में हर किसी को बनना है 'बाहुबली', इस वजह से कंगना और सुशांत भी लेट
बॉलीवुड में हर किसी को बनना है 'बाहुबली', इस वजह से कंगना और सुशांत भी लेट

मुंबई। एस एस राजमौली की फिल्म बाहुबली के दोनों भागों ने दुनिया को जिस वजह से हैरान किया उसकी सबसे बड़ी वजह फिल्म में इस्तेमाल किये गए उम्दा स्तर के स्पेशल इफेक्ट्स थे। इसके बाद से तो बॉलीवुड में एफ एफ एक्स को बेहतर से बेहतर बनाने के लिए फिल्मों को घोषित रिलीज़ डेट से आगे बढ़ाने की 'घटनाएं' बढ़ती जा रही हैं।

loksabha election banner

अभी हाल ही में जागरण डॉट कॉम ने आपको बताया था कि रजनीकांत और अक्षय कुमार स्टारर फिल्म 2.0 के अब इस साल अप्रैल में आने की उम्मीद नहीं है क्योंकि स्पेशल इफेक्ट्स का काम बहुत ज़्यादा बाकी है। ये फिल्म पहले इस साल जनवरी में रिलीज़ किये जाने की बात चल रही थी लेकिन लगता है , जून से पहले आना संभव नहीं है। और अब ताज़ा ख़बर ये है कि कंगना रनौत का ड्रीम प्रोजेक्ट यानि फिल्म मणिकर्णिका - द क्वीन ऑफ़ झांसी अब अपने निर्धारित समय यानि 27 अप्रैल को रिलीज़ नहीं हो पाएगी। सूत्रों के मुताबिक रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर बन रही इस फिल्म में ख़ूब सारे स्पेशल इफेक्ट्स होंगे, जिन्हें पूरा करने में वक्त लगेगा और इस कारण फिल्म अब अगस्त में रिलीज़ होगी। हालांकि फिल्म के निर्माता की तरफ़ से अभी इसकी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि फिल्म की पी आर टीम ने आज एक आधिकारिक बयान जारी कर इस बात का खंडन किया है कि मणिकर्णिका 3 अगस्त को रिलीज़ होगी। वैसे तीन अगस्त को अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा स्टारर संदीप और पिंकी फरार और 15 अगस्त को अक्षय कुमार की गोल्ड आ रही है। मणिकर्णिका कब आएगी, अब ये अनिश्चित है। 

उधर सुशांत सिंह राजपूत और जैकलिन फर्नांडिस स्टारर धर्मा प्रोडक्शन की ड्राइव की रिलीज़ डेट भी आगे बढ़ने की खबर है। इस फिल्म में भी वी एफ एक्स का काम बाकी है इसलिए फिल्म अब दो मार्च को रिलीज़ नहीं होगी। वैसे इस साल स्पेशल इफेक्ट्स की बाढ़ आने वाली है। सलमान खान ईद के मौके पर आने वाली रेस 3 में बड़े पैमाने पर स्पेशल इफेट्स का इस्तेमाल किया जाने वाला है। दिवाली के मौके पर (सात नवंबर ) आमिर खान की फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान रिलीज़ होगी। ये फिल्म स्पेशल इफेक्ट्स से लबालब होगी। शाहरुख़ खान 21 दिसंबर को फिल्म ज़ीरो लेकर आएंगे। फिल्म के टीज़र से ही पता चल गया है कि आनंद एल राय की ये फिल्म शुरू से अंत तक स्पेशल इफेक्ट्स से लबरेज़ होगी। फिल्म में शाहरुख़ के किरदार को बौना बनाने के लिए तकनीक का सहारा लिया गया है। शाहरुख़ ने दावा भी किया है कि स्पेशल इफेक्ट्स के कारण ही ये फिल्म वर्ल्ड क्लास स्टैंडर्ड की होगी।

 

हमारी हिंदी फिल्मों में हमेशा से ही जरुरत के हिसाब से स्पेशल इफेक्ट्स का इस्तेमाल होता रहा है लेकिन एसएस राजमौली की फिल्म बाहुबली (दोनों भाग ) ने जिस तरह से दुनिया को कई हैरतअंगेज़ सीन्स दिखाए, वो स्पेशल इफेक्ट्स का ही कमाल था और दुनिया ने भी इसके बाद ऐसी भारतीय तकनीकी रचनात्मकता का लोहा माना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.