मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

मुंबई। हिंदी सिनेमा की शानदार अदाकारा और ख़ूबसूरत शख़्सियत श्रीदेवी की 24 फरवरी को पहली बरसी थी। इस मौक़े पर फ़ैंस ने उन्हें याद कर श्रद्धांजलि अर्पित की। पिछले साल श्रीदेवी के आकस्मिक निधन ने सभी को स्तबध कर दिया था। उनके साथ काम करने वाले और उनके काम को सराहने वाले, सभी अफ़सोसज़दा थे। श्रीदेवी ने अपनी अदाकारी से अभिनेत्रियों की कई पीढ़ियों को प्रभावित किया है। इसीलिए जब भी मौक़ा मिला, 'श्रीदेवी' को रिक्रिएट करने में उन्होंने ख़ुद को सम्मानित महसूस किया। 

साजिद ख़ान ने जब श्रीदेवी की ब्लॉकबस्टर हिम्मतवाला को रीमेक किया तो तमन्ना भाटिया को श्रीदेवी बनने का मौक़ा मिला। फ़िल्म के कल्ट सांग 'नैनों में सपना...' पर तमन्ना ने डांस किया। बिल्कुल श्रीदेवी के लुक और गेटअप में। हिम्मतवाला सिनेमाई गुणवत्ता के पैमाने पर भले ही आलोचनाओं का शिकार हुई हो, मगर तमन्ना के लिए जीवन भर की याद बन गयी है। इसीलिए तमन्ना ने श्रीदेवी के निधन को सिनेमा का काला दिन बताया था। 

ट्विटर पर उन्होंने लिखा था- जो आपके लिए प्रेरणादायी हो, उसे खोने से बड़ा दुख दूसरा नहीं हो सकता। श्रीदेवी वो जादू थीं, जिसने हमें सिनेमा की ख़ूबसूरती में यक़ीन करना सिखाया। अभी भी यक़ीन नहीं हो रहा कि वो नहीं हैं। सिनेमा के लिए सबसे काला दिन।   

विद्या बालन की फ़िल्म तुम्हारी सुलु 2017 में रिलीज़ हुई थी। एक साधारण गृहिणी के सपनों को दर्शाती इस फ़िल्म के लिए विद्या की प्रेरणा श्रीदेवी बनीं, जिसका ज़िक्र उन्होंने प्रमोशंस के दौरान किया भी। तुम्हारी सुलु में श्रीदेवी को ट्रिब्यूट देते हुए मिस्टर इंडिया के गाने हवा-हवाई को रिक्रिएट किया गया था। विद्या को श्रीदेवी के निधन से गहरा सदमा लगा था और ट्विटर पर बस इतना ही कह सकी थीं- मेरी प्रेरणा अब नहीं रही।

अनुष्का शर्मा का श्रीदेवी से जुड़ाव चांदनी के ज़रिए हुआ। करण जौहर निर्देशित ऐ दिल है मुश्किल में एक दृश्य आता है, जिसमें रणबीर कपूर के साथ अनुष्का चांदनी के गाने तेरे-मेरे होठों पर मीठे-मीठे गीत मितवा को पीली साड़ी पहनकर रिक्रिएट करती हैं।

संयोग ही है कि ये गाना श्रीदेवी और रणबीर के पिता ऋषि कपूर पर फ़िल्माया गया था। अनष्का ने इस तरह श्रीदेवी के लिए अपनी भावनाएं व्यक्त की थीं- मैं सदमे में हूं। मेरे पास शब्द नहीं हैं। सिनेमा की डार्लिंग श्रीदेवी के परिवार, मित्रों और फै़ंस के प्रति मेरी संवेदनाएं। 

सोनाक्षी सिन्हा के पिता शत्रुघ्न सिन्हा ने शेरनी में श्रीदेवी के साथ काम किया है, मगर सोना को श्रीदेवी से जुड़ने का मौक़ा फोर्स2 के ज़रिए मिला। इस फ़िल्म का गीत ओ जानिया श्रीदेवी की फ़िल्म मिस्टर इंडिया के गाने काटे नहीं कटते दिन ये रात... का आधुनिक वर्ज़न था।

इस गाने पर थिरकीं सोनाक्षी ने लिखा था- वो हमारे दिलों में ज़िंदा रहेंगी। श्रीदेवी जी को श्रद्धांजलि।  

श्रीदेवी को अपना आइकॉन मानने वाली आलिया भट्ट के करियर में भी श्रीदेवी का स्पर्श मिलता है। गौरी शिंदे निर्देशित डियर ज़िंदगी में श्रीदेवी की कल्ट क्लासिक सदमा के गाने ऐ ज़िंदगी गले लगा ले को नए रूप और कलेवर में पेश किया गया था।

डियर ज़िंदगी में इस गाने को अरिजीत सिंह ने आवाज़ दी थी, जबकि प्रमोशनल सांग को आलिया ने आवाज़ दी और परफॉर्म किया था। आलिया ने श्रद्धांजलि देते हुए लिखा था- कुछ समझ नहीं आ रहा। मेरे पास शब्द नहीं हैं। बस सदमे में हूं। श्रद्धांजलि श्रीदेवी। हमेशा मेरा आदर्श रहोगी। हमेशा आपसे प्यार रहेगा। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप