मुंबई। हाजी मस्तान से लेकर दाऊद इब्राहिम तक बड़े परदे पर अब तक कई लोगों पर फिल्म बन चुकी हैं और अब एक और गैंगस्टर पर फिल्म बनाने की तैयारी चल रही है। इस किरदार को संजय दत्त निभाने वाले हैं।

ख़बर है कोरियोग्राफर से निर्देशक बने अहमद खान अपने प्रोडक्शन हाउस पेपरडॉल एंटरटेनमेंट के जरिये एक फिल्म प्रोड्यूस करेंगे। ये फिल्म एक ज़माने में मुंबई के कुख्यात गैंगस्टर रहे करीम लाला की ज़िन्दगी पर होगी। जानकारी के मुताबिक अहमद खान के असिस्टेंट अदनान शेख़ इस फिल्म को डायरेक्ट करेंगे। अहमद खान की पिछली निर्देशित फिल्म बाग़ी 2 हिट रही थी। उस फिल्म में टाइगर श्रॉफ और दिशा पाटनी ने काम किया था। अहमद अब बाग़ी 3 को डायरेक्ट करेंगे इसलिए अब फिल्म को प्रोड्यूस कर रहे हैं। गैंगस्टर पर बन रही इस फिल्म में लीड रोल के लिए संजय दत्त को अप्रोच किया गया था और बताते हैं कि वो इस फिल्म के लिए ऑन बोर्ड आ सकते हैं। संजय दत्त की पिछली फिल्म साहब बीवी और गैंगस्टर 3 रही। उससे पहले उन्हीं के जीवन पर बनी फिल्म संजू आई थी जिसमें रणबीर कपूर ने संजय दत्त का रोल किया था।

कौन था करीम लाला

अफगानिस्तान में जन्मा अब्दुल करीम शेर खान उर्फ़ करीम लाला, बॉम्बे स्टेट (अब मुंबई) का पहला डॉन कहलाया जाता था। 1950 के आसपास उसने मुंबई में अपना गैंग बनाया और सक्रिय किया। उससे पहले वो बंदरगाह पर अपना धंधा बढ़ाने के लिए पहुंचा था, जहां हाजी मस्तान और वरदराजन मुदलियार का पहले से दबदबा था। करीम लाला ने बाद में मुंबई में गहनों की तस्करी की , जुए और शराब के अड्डे बनाये, हफ्ता वसूली का धंधा किया और हशीश की स्मगलिंग भी की। बाद में उसने अल करीम और न्यू इंडिया होटल के कारोबार पर ध्यान देना शुरू किया। बाद में वह अपने घर पर दरबार लगाता था और लोगों की समस्याएं सुलझाता था। एक ज़माने में करीम लाला का ऐसा दबदबा था कि उसने मुंबई की सड़क पर दाऊद इब्राहिम को दौड़ा दौड़ा कर पीटा था।

बॉलीवुड से भी उसके अच्छे रिश्ते थे। बताते हैं कि एक बार किसी ने हेलन के पैसे हड़प लिए थे तब उन्होंने दिलीप कुमार को ये बात बताई। दिलीप साहब ने उन्हें करीम लाला के पास जाने को कहा और एक लेटर लिख कर भी दिया। करीम ने हेलन के पैसे वापस दिलाने में अहम् भूमिका निभाई। साल 2002 में करीम लाला का निधन हो गया।

यह भी पढ़ें: Box Office : चीन में दूसरे दिन सलमान का ऐसा लगा दांव, सुल्तान को इतने करोड़

Posted By: Manoj Khadilkar