अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. सलमान खान ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हाल ही में तीस साल पूरे किये हैं. उनकी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी 26 अगस्त 1988 के दिन रिलीज हुई थी.

ऐसे में जब सलमान खान से जागरण डॉट कॉम ने बिग बॉस 12 की लॉन्चिंग के दौरान बातचीत की, तो उन्होंने अपनी फिल्मों और किरदारों को लेकर दिलचस्प बातचीत की. सलमान ने कहा कि मैं अपनी उन फिल्मों को भी टर्निंग पॉइंट्स मानता हूं जो कि बहुत कामयाब रही हैं और उन फिल्मों को भी मानता हूं, जो कि नाकामयाब रही हैं. चूंकि आप दोनों ही हालातों में सीखते हो. इसी दौरान जब सलमान से यह जानने की कोशिश की गई कि ऐसी क्या वजह है कि शाहरुख़ खान, आमिर खान दोनों ने ही विलेन के किरदार निभाए हैं लेकिन आज तक वह विलेन वाले किरदार में नजर नहीं आये हैं. हमेशा उन्होंने हीरो वाले किरदार ही निभाए हैं. इस पर सलमान ने अपनी बातचीत में कहा कि वह कभी भी विलेन का किरदार नहीं निभाना चाहते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि लोग उससे इम्प्रेस हो जायेंगे और वह खुद में वैसे ही बिहेव करने लग जायेंगे.

सलमान कहते हैं कि इसलिए वह वैसी फिल्में अधिक करते हैं, जिसमें एक संदेश होता हो, मेरी कोशिश होती है कि मैं अपनी फिल्मों के माध्यम से वैसी कहानी दिखाऊं और मैसेज दूं कि सही की जीत हो. सलमान के अनुसार उनके डायलॉग में भी लोग गौर से सुनेंगे तो एक अंदाज़ होता है कि मुझ पर एक एहसान करना कि कोई एहसान नहीं करना, स्वागत नहीं करोगे हमारा. एक बार जो मैंने कमिटमेंट कर दी, तो फिर मैं अपनी भी नहीं सुनता, इससे बड़ा कमिटमेंट और क्या होगा. उनका कहना था कि उनके संवादों में वह वन लाइनर में बड़ी बात कह जाते हैं. बता दें कि सलमान ने हाल ही में बताया था कि किस तरह वह बीवी हो तो ऐसी का हिस्सा बने थे. दस का दम के सेट पर उन्होंने बताया था कि वह गैरेज में आया जाया करते थे और वही उनको इस फिल्म के निर्माता ने देखा था. सलमान ने बताया कि जब उन्हें बीवी हो तो ऐसी ऑफर हुई थी तो वह खुद भी इस बात से हैरान थे कि ऐसा कैसे हो गया.

सलमान बताते हैं कि उन्होंने कई सालों के बाद यह सवाल कुछ साल पहले फिल्म के मेकर्स जेके बिहारी से पूछा था कि उनके दिमाग में सलमान खान को लेने का ख्याल कहां से आया था. तो मेकर्स ने उन्हें बड़ी ही अजीब कहानी सुनायी, उन्होंने सलमान को बताया कि मेकर्स इस फिल्म के रोल के लिए कई एक्टर्स से बात कर चुके हैं लेकिन कोई एक्टर तैयार ही नहीं था, हर कोई रोल ठुकरा रहा था. ऐसे में मेकर्स परेशान हो गये थे. सलमान बताते हैं कि उनके घर के पास एक गैरेज हुआ करता था. मेकर्स वही बैठे हुए थे. मेकर्स ने सलमान से कहा कि हमने तय किया कि अब जो भी लड़का इस गैरेज में आयेगा, हम उसको ही साइन कर लेंगे और फिर सलमान वहां पहुंचे, तो उन्हें साइन कर लिया गया. सलमान यह बात सुन कर खुद ही हैरान हो गये थे कि अच्छा उन्हें इन कारणों से फिल्म में जगह मिली थी.

याद हो कि बीवी हो तो ऐसी में सलमान ने कैरेक्टर रोल निभाया था. फिल्म का निर्देशन जेके बिहारी ने किया था और फिल्म में रेखा, बिंदू, कादर खान, फारुख शेख थे. फिल्म 1988 में रिलीज हुई थी. इसके बाद सलमान खान ने बतौर लीड एक्टर मैंने प्यार किया से अपने करियर की शुरुआत की थी. बाद में उनकी फिल्मों को लगातार सफलता मिली थी.

यह भी पढ़ें: Bigg Boss 12: शाहरुख़ को हुआ था ये शो ऑफर, सलमान ने बताया क्यों नहीं बनी बात

Posted By: Manoj Khadilkar