नई दिल्ली,जेएनएन। सैफ़ अली ख़ान की फ़िल्म 'लाल कप्तान' थिएटर्स में आ गई है। सैफ़ इस फ़िल्म में नागा साधु की भूमिका में हैं। क्रिटिक्स ने फ़िल्म की सरहाना भले न की हो, लेकिन सैफ़ के एक्टिंग की तारीफ हो रही है। इस फ़िल्म की चर्चा भी सैफ़ के लुक और उनके किरदार की वजह से ज्यादा है। यह कोई पहली बार नहीं है, जब सैफ ने अपने फ़िल्मी जीवन में ऐसा प्रयोग किया हो। वह इससे पहले भी ऐसा करते आए हैं। वह कभी लंगड़ा त्यागी बने, तो कभी बैंकर राइलीन। हर बार उन्होंने अपने आप को कम्फर्ट जोन से बाहर ढकेला है। हम आपको इस ख़बर में ऐसे पांच किरदारों के बारे में बता रहे हैं, जो उन्हें इंड्रस्टी का 'बोल्ड' खान बनाते हैं।

1. ओमकारा का लंगड़ा त्यागी 

साल 2006 में विशाल भरद्वाज ने लंगड़ा त्यागी किरदार को गढ़ा। इसे निभाने के बाद सैफ़ के फ़िल्मी करियर में काफी बड़ा बदलाव हुआ। वे अब सिर्फ मैगी टाइप सॉफ्ट रोल हीरो नहीं थे, अब वह कल्ट किरदारों को भी निभाने को तैयार थे। इस फ़िल्म में वह विलेन की भूमिका में थे, जो एक पैर से अपाहिज था। लंगड़ा का किरदार इतना सख्त था कि वह सीधे हीरो के सामने जाकर खड़ा हो गया। इस फ़िल्म के लिए जितना अजय देवगन याद किए जाते हैं, उतने ही सैफ़ अली ख़ान भी। इस किरदार के लिए सैफ़ को फ़िल्मफेयर समेत कई अवॉर्ड मिले।

2.गो गोवा गॉन का बोरिस

अमेरिका से लौटे दो लेखक-डायरेक्टर राज और डीके ने साल 2013 में एक कमाल की फ़िल्म बनाई। नाम था 'गो गोवा गॉन'। इस फ़िल्म में एक रसियन लुक वाला दिल्ली का ड्रग्स सप्लायर बोरिस भी था, जो जॉम्बी का शिकार करता था। इस भूरे बालों वाले किरदार में सैफ़ ने शानदार काम किया। इसके लिए उनकी जमकर तारीफ भी हुई।

3.कालाकांडी का राइलीन

एक शक्स जिसे कैंसर है। वह मरने वाला है और दुनिया के सारे मजे लेना चाहता है। उसे कानून तोड़ना है, उसे ड्रग्स लेना है। उसे बस खुशी चाहिए। ऐसे अजीब से किरदार का नाम है राइलीन। एक बार फिर सैफ अलग से किरदार में नज़र आए। फ़िल्म भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर न चली हो, लेकिन सैफ़ अपने हिस्से की तारीफ बटोर ले गए।

4.बाज़ार का शकुन कोठारी

सैफ़ अली एक बार फिर ग्रे शेड कैरेक्टर में नज़र आए। फ़िल्म थी बाज़ार और किरदार था शकुन कोठारी। साल 2019 में आई इस फ़िल्म को लेकर खूब चर्चा हुई। सैफ़ इस फ़िल्म में एक व्यापारी के किरदार में थे, जो अपने मनमुताबिक शेयर बाज़ार को हैंडल करना चाहता था। उसे सिर्फ़ पैसे से मतलब था। उसे कमाने तरीकों से फर्क नहीं पड़ता था। इस किरदार को लेकर सैफ़ एक बार फिर चर्चा में थे।

5.लाल कप्तान का नागा साधु

साल 2019 में सैफ़ एक बार फिर नए लुक और किरदार को लेकर सामने आए। ट्रेलर में उनके लुक ने पूरी फ़िल्म को चर्चा का विषय बना दिया। रिलीज़ के बाद फ़िल्म भले ही बॉक्स ऑफ़िस पर जोर न दिखा पाई हो, लेकिन सैफ़ को फैंस और किटिक्‍स से खूब सराहना मिली।

जरूरी नहीं है कि सैफ़ ने जब किरदारों के साथ प्रयोग किया हो, उन्हें तारीफ ही मिली हो। 'हमशक्ल' और 'एजेंट विनोद' जैसी फ़िल्मों के लिए उनकी आलोचना भी हुई। उनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफ़िस पर हिट भी हुईं और फ्लॉप भी, लेकिन सैफ जमकर प्रयोग करते रहे हैं। अब देखना होगा कि क्या सैफ़ आगे भी ऐसा करते रहेंगे?

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप