Move to Jagran APP

आमिर-शाह रुख़-सलमान के साथ काम कर चुके हैं Sacred Games के ये 5 स्टार कलाकार

पहले सीज़न में सैफ़ और नवाज़ के अलावा कुछ कलाकार ऐसे हैं, जिन्हें आप अक्सर देखते हैं और पहचानते भी हैं। मगर यहां हम 5 ऐसे एक्टर्स के बारे में आपको बता रहे हैं, जो...

By Manoj VashisthEdited By: Published: Mon, 23 Jul 2018 05:20 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 07:01 PM (IST)
आमिर-शाह रुख़-सलमान के साथ काम कर चुके हैं Sacred Games के ये 5 स्टार कलाकार
आमिर-शाह रुख़-सलमान के साथ काम कर चुके हैं Sacred Games के ये 5 स्टार कलाकार

मुंबई। इंटरनेट की दुनिया में वेब सीरीज़ वही काम कर रही हैं, जो टीवी की दुनिया में धारावाहिक करते हैं। दर्शकों के बीच वेब सीरीज़ की बढ़ती पहुंच और लोकप्रियता ने कई ऐसे एक्टर्स को पहचान दिलाई है, जो इंडस्ट्री में काम तो अर्से से कर रहे हैं, मगर इनके टैलेंट पर नज़र नहीं ठहरी।

loksabha election banner

'सेक्रेड गेम्स' सीरीज़ से भी कुछ शानदार कलाकार निकले हैं, जिनके किरदारों की चर्चा अभी तक हो रही है। इनमें से कुछ आमिर, सलमान और शाह रुख़ ख़ान जैसे सुपरस्टार्स के साथ स्क्रीन पर दिख चुके हैं। अनुराग कश्यप और विक्रमादित्य मोटवाने निर्देशित वेब सीरीज़ 6 जुलाई को रिलीज़ हुई और आते ही तहलका मचा दिया। दर्शकों के एक बड़े वर्ग ने इसे Binge Watching यानि बिना ब्रेक लिये एक ही सिटिंग में पूरा सीज़न निपटा दिया। पहले सीज़न में कुल आठ एपिसोड अपलोड किये गये हैं। दूसरा सीज़न अगले साल आएगा। सेक्रेड गेम्स के कुल चार सीज़न आने हैं।

 

पहले सीज़न में सैफ़ अली ख़ान और नवाज़उद्दीन सिद्दीकी के अलावा कुछ कलाकार ऐसे थे, जिन्हें आप अक्सर देखते हैं और पहचानते भी हैं। मसलन, अंजलि माथुर के किरदार में राधिका आप्टे, खन्ना गुरुजी के रोल में पंकज त्रिपाठी, पुलिस कमिश्नर के किरदार में नीरज कबी, जोजो मासक्रेनस बनीं सुरवीन चावला, बिपिन भोसले के रोल में गिरीश कुलकर्णी, करन मल्होत्रा बने करन वाही या नयनिका सहगल के रोल में गीतांजलि थापा, इन सभी को  छोटे या बड़े पर्दे पर देखते रहे हैं। मगर यहां हम 5 ऐसे एक्टर्स के बारे में आपको बता रहे हैं, जो अपनी अदाकारी की वजह से ज़हन में कहीं अटके रह गये हैं यानि Five Gems Of Sacred Games.

जितेंद्र जोशी- मुंबई पुलिस के इंस्पेक्टर बने सैफ़ अली ख़ान के जोड़ीदार के रोल में जितेंद्र जोशी ने कमाल का अभिनय किया है। उन्हें देखकर ऐसा लगता है, जैसे पुलिस कांस्टेबल काटेकर का किरदार निभा नहीं, बल्कि जी रहे हों। शरलक होम्स और डॉ. वॉटसन की जोड़ी की तरह सैफ़ के किरदार के साथ उनकी जुगलबंदी सेक्रेड गेम्स का हाइलाइट है। इसीलिए काटेकर के किरदार की आकस्मिक मौत से दर्शकों को झटका लगता है। वो सोचते हैं कि काश यह किरदार और लम्बा चलता। वैसे जितेंद्र मराठी सिनेमा के व्यस्त अभिनेता हैं। हिंदी सिनेमा में आपने उन्हें 'सिंघम रिटर्न्स' में देखा होगा, लेकिन ग़ौर नहीं किया होगा। पिछले साल आयी श्रेयस तलपड़े निर्देशित 'पोस्टर बॉयज़' में भी जितेंद्र ने फोटोग्राफर की भूमिका निभायी थी। मगर, सेक्रेड गेम्स के बाद उनकी पहचान और मुखर हुई है। श्रेयस ने जितेंद्र के करियर में आये इस उछाल पर ख़ुशी ज़ाहिर की है। 

एलनाज़ नोरौज़ी- एलनाज़ नोरौज़ी ईरानी मॉडल एक्ट्रेस हैं। एलनाज़ का करियर बहुत लंबा नहीं है। उन्होंने टीवी कमर्शियल्स और एक-दो छोटे बजट की फ़िल्में की हैं। एलनाज़ शाह रुख़ ख़ान के साथ टीवी कमर्शियल में काम कर चुकी हैं। गुरु रंधावा के सिंगल गाने मेड इन इंडिया के वीडियो में वो फीचर हो चुकी हैं, मगर सेक्रेड गेम्स में सुपरस्टार ज़ोया मिर्ज़ा के किरदार में एलनाज़ ने प्रभावित किया है। उनकी ख़ूबसूरती और सधे हुए काम ने इतने ज़बर्दस्त कलाकारों की भीड़ में खोने नहीं दिया। इस क्राइम सीरीज़ में उन्होंने ग्लैमर की दुनिया के स्याह-सफ़ेद चेहरे को बख़ूबी पेश किया है। एलनाज़ को सेक्रेड गेम्स की खोज कहा जा कहता है। 

जतिन सरना- सेक्रेड गेम्स में नवाज़उद्दीन सिद्दीक़ी के किरदार के राइट हैंड बने जतिन सरना के किरदार का नाम दीपक शिंदे उर्फ बंटी है। सीरीज़ के पहले सीज़न में इस किरदार की अहम और लंबी भूमिका रही। एक गुस्सैल और ख़ास विचारधारा को मानने वाले गैंगस्टर के किरदार के साथ बंटी ने पूरा न्याय किया। बंटी 2011 से बॉलीवुड में सक्रिय हैं, मगर उनकी सबसे यादगार भूमिका 2015 में आयी मेरठिया गैंगस्टर्स में रही, जिसे ज़ीशान क़ादरी ने लिखा और डायरेक्ट किया था। इस फ़िल्म में जतिन ने किडनैपिंग बिज़नेस में रत गैंगस्टर का किरदार प्ले किया था। मगर, जतिन को सेक्रेड गेम्स ने मुकम्मल पहचान दिला दी।

अब जतिन अभिषेक चौबे की फ़िल्म 'सोन चिरिया' में रतन सिंह के किरदार में नज़र आएंगे, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर मुख्य किरदारों में हैं। 

कुबरा सैत- सेक्रेड गेम्स में नवाज़ की प्रेमिका कुक्कू के रोल में दिखीं कुबरा सैत को आप सलमान ख़ान की फ़िल्मों में बड़े पर्दे पर देखते रहे हैं, मगर ज़हन पर ज़ोर डालने पर भी याद नहीं आएगा। कुबरा की फ़िल्मोग्राफी में रेडी, जोड़ी ब्रेकर्स और सुल्तान जैसी फ़िल्में शामिल हैं, जिनमें उन्होंने छोटी-छोटी भूमिकाएं निभायीं। मगर, सेक्रेड गेम्स में कुक्कू के ग्लैमरस, असरदार और अप्रत्याशित किरदार ने कुबरा को वो पहचान दिलायी, जो उन्हें पहले नहीं मिली। कुबरा कुछ बेहद बोल्ड दृश्यों की वजह से भी ख़बरों में रहीं। इस किरदार के तमाम रंगों को उभारने में कुबरा कामयाब रहीं। कुबरा अब ज़ोया अख़्तर की फ़िल्म 'गली बॉय' में दिखेंगी। 

While I untwist my legs, you go out there and have a spectacular day.

A post shared by Kubbra Sait (@kubrasait) on

राजश्री देशपांडे- राजश्री देशपांडे मराठी स्टेज और सिनेमा की एक्ट्रेस और सोशल वर्कर हैं। उन्होंने आमिर ख़ान की फ़िल्म 'तलाश' से फ़िल्मी करियर शुरू किया था। इस फ़िल्म में नवाज़उद्दीन सिद्दीकी एक अहम भूमिका में थे। सेक्रेड गेम्स में राजश्री ने पहले नवाज़ के किरदार की नौकरानी और फिर उनकी पत्नी सुभद्रा का रोल निभाया। इस किरदार के लिए सुभद्रा ने नवाज़ के साथ कुछ ऐसे दृश्य भी किये, जो हिंदी दर्शकों और सिनेमा के लिहाज़ से बोल्ड कहे जाएंगे। इनको लेकर राजश्री को काफ़ी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा, मगर उनके अभिनय कौशल पर कोई उंगली नहीं उठा सकता। जैसे-जैसे उनके किरदार की यात्रा आगे बढ़ती है, उनके अभिनय में एक संतुलन और रवानगी देखने को मिलती है। राजश्री अब एक बार फिर नवाज़ के साथ नज़र आने वाली हैं। नंदिता दास निर्देशित उर्दू कहानीकार सआदत हसन मंटो की बायोग्राफी 'मंटो' में राजश्री विख्यात लेखि इस्मत चुगतई के किरदार में दिखायी देंगी। 

“Look carefully to see if there is any Manto among you. Is there anyone among you who talks nonsense, who is extremely sensitive, who makes lots of silly mistakes and blunders, and who says things that no one understands? Is there anyone among you who thinks that no one understands him, who goes on showing his obstinacy, who sticks like a thistle on the hem of every passerby until he becomes unbearable? Is there anyone among you who thinks he's a great writer, but nobody is willing to admit it, a pauper or beggar who asks for money, properly and improperly, someone people try to avoid because he is alone? Beware of such a fraud, for if he dies tomorrow, you might have to bow your heads before him. You might be compelled to write articles; you might be compelled to hold gatherings in his honour. But these things cannot compensate for Death, and the arrow which has pierced Ali Asghar's throat may continue to irritate the throat of your conscience.” Happy birthday Manto Saab .. #11thmay #ismatchughtai #manto #nawazuddinsiddiqui #rajshrideshpande @festivaldecannes #nanditadas @mantofilm

A post shared by Rajshri (@rajshri_deshpande) on


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.