नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड फिल्मों में आपने देखा होगा कि फिल्म में हीरोइन कई तरह के कपड़े पहनती हैं और कई बार तो एक गाने में कई तरह के कॉस्ट्यूम पहन लेती हैं। एक बार एक फिल्म आई थी एक्शन रिप्ले, जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन ने 125 तो फिल्म हीरोइन में करीना कपूर खान ने 130 तरह के कपड़े पहने थे। लेकिन, कभी आपने सोचा है कि आखिर फिल्म की शूटिंग पूरी होने के बाद इन कपड़ों का क्या किया जाता है? अगर आपने मन में ये सवाल उठता है तो हम आपको दे रहे हैं इस सवाल का जवाब...

आपको बताते हैं कि फिल्म में कोई भी हीरोइन या हीरो जो कपड़े पहनते हैं, उनके लिए कोई फीक्स मैथड नहीं है। सभी कॉस्ट्यूम के साथ साथ अलग-अलग तरीके से इस्तेमाल में लिया जाता है।

- कई बार दोबारा होता है इस्तेमाल

जब एक बार शूटिंग में कपड़ों का इस्तेमाल कर लिया जाता है तो उसके बाद उन्हें प्रोडक्शन हाउस को वापस कर दिए जाते हैं। कई बार इन कपड़ों को दोबारा इस्तेमाल कर लिया जाता है। इसके लिए या तो इसमें हल्का बदलाव कर दिया जाता है या मैचिंग को लेकर बदलाव कर दिए जाते हैं और फिर उनका इस्तेमाल किया जाता है। अधिकतर इनका इस्तेमाल जूनियर आर्टिस्ट ही करते हैं।

कई फिल्मों में कॉस्ट्यूम डिजाइन कर चुकीं आइशा खन्ना ने मिड डे को बताया था कि फिल्म बंटी और बबली में जो कॉस्ट्यूम ऐश्वर्या राय ने पहना था, उसे 5 साल बाद 2010 में बैंड बाजा बारात में किसी आर्टिस्ट ने पहना था, लेकिन इसमें चोली और घाघरा की मैचिंग को बदल दिया गया था।

- कई बार अपने साथ ले जाते हैं एक्टर्स

ऐसा नहीं है कि हर कपड़े को वापस प्रोडक्शन हाउस को दे दिया जाता है, लेकिन कई बार एक्टर्स इन कपड़ों या कोई एसेसरीज को अपने साथ ले जाते हैं। आइशा ने ही बताया था, 'एक्टर्स कई बार अपने पसंदीदा कपड़ों या एसेसरीज को अपने पास ही रख लेते हैं और अपने साथ घर ले जाते हैं। जैसे दीपिका पादुकोण फिल्म ये जवानी है दिवानी में नैना के किरदार का चश्मा अपने पास ही रख लिया था। वहीं ऋषि कपूर के बारे में कहा जाता है कि वो अपनी फिल्मों में इस्तेमाल होने वाले स्वेटर्स को अपने साथ ही ले जाते हैं।

- कई बार हो जाती है नीलामी

कई बार हीरो या हीरोइनों के कपड़ों की नीलामी कर दी जाती है, जिसे चैरिटी ऑक्शन का नाम भी दिया जाता है। बता दें कि फिल्म जीने के है चार दिन फिल्म में सलमान खान ने जो तौलिया इस्तेमाल किया था, उसकी नीलामी की गई और उसे किसी ने एक लाख 42 हजार रुपये में खरीदा था, जिसे बाद में दान में दे दिया गया था। ऐसे ही कई स्टार्स के कपड़ों की नीलामी की गई है।

- वापस कर दिए जाते हैं

कई बार कोई प्रोडक्शन हाउस एक ही जगह से कपड़े मंगवाते हैं और उनकी डील होती है कि वो कपड़ों को शूटिंग के बाद वापस कर देंगे। ऐसे में फिल्म शूटिंग के बाद उन्हें वापस कर दिया जाता है और वो उन्हें कहीं और बेच देते हैं। शादी या किसी समारोह के कपड़ों को लेकर यह ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है।  

Posted By: Mohit Pareek

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस