नई दिल्ली, जेएनएन। Hrishikesh Mukherjee Birth Anniversary: भारतीय फ़िल्मी दुनिया में आज के दौर में कई किस्म के प्रयोग देखने को मिलते हैं। लेकिन यह प्रयोग सिनेमाई सफ़र का हिस्सा रहे हैं। इस सफ़र में ऋषिकेश मुखर्जी जैसे कई निर्देशको ने उस कारीगर का काम किया है, जिन्होंने इसे तराशा है। ऋषिकेश मुखर्जी के बारे में एक बार बोलते हुए अमिताभ बच्चन ने उन्होंने अपने गॉडफादर की दर्जा दिया था। आज हम उनके जन्म जंयती के मौके पर कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में बता रहे हैं, जिसे आप मिस नहीं कर सकते हैं।

1. मुशाफिर- साल 1957 में ऋषिकेष मुखर्जी ने दिलीप कुमार, किशोर कुमार और सुचित्रा सेन को लेकर मुशाफिर बनाई। यह उनकी पहली फ़िल्म थी, जिसे नेशलन अवॉर्ड मिला। यह फ़िल्म आपको यूट्यूब पर मिल जाएगी।

2. अनाड़ी- दिलीप कुमार के साथ काम करने के बाद ऋषिकेश मुखर्जी ने राज कपूर के साथ भी काम किया। उनकी फ़िल्म अनाड़ी को खूब चर्चा मिली। इस फ़िल्म को भी नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया। अनाड़ी में राज कपूर के अलावा नूतन और ललिता पवार जैसे मझे कलाकरों ने एक्टिंग की थी। यह भी फ़िल्म यूट्यूब पर मौजूद है।

3. अनुराधा- ऋषिकेश मुखर्जी ने ना सिर्फ देश, बल्कि विदेशों में भी अपनी फ़िल्म का जलावा बिखेरा। साल 1960 में अनुराधा नाम की फ़िल्म आई। इसके लिए ना सिर्फ नेशलन अवॉर्ड मिला, बल्कि बर्लिन इंटरनेशल फ़िल्म फेस्टिवल्स में नॉमिनेशन भी मिला। अनुराधा में बलराज साहनी और लीला नायडू लीड रोल में थे। यह फ़िल्म भी आपको यूट्यूब पर आसानी से मिल जाएगी।

4. आनंद- नेशलन अवॉर्ड से लेकर फ़िल्मफेयर तक, ऋषिकेश साल दर साल सफलता की नई पीढ़ी चलते चले गए। लेकिन उनकी एक ऐसी फ़िल्म आई, जिससे आज भी बिना याद किए लोग नहीं रह पाते हैं। अमिताभ बच्चन और राजेश खन्ना जैसे स्टार्स से सज़ी फ़िल्म आनंद का डायलॉग 'ज़िंदगी लंबी नहीं बड़ी होनी चाहिए', आज भी बातचीत का हिस्सा है। यह ऋषिकेश मुखर्जी की आखिरी फ़िल्म थी, जिसे नेशनल अवॉर्ड मिला। यह फिल्म भी आपको यूट्यूब देखने को मिल जाएगी।

5. गोलमाल- ऋषिकेश ने अपनी हल्की फुल्की फ़िल्मों के लिए जाने जाते हैं। इसमें गोलमाल ने खूब चर्चा बटोरी। आज भी लोग ऐसी कॉमेडी फ़िल्म में इसका उदाहरण देते हैं। अमोल पाल्केर और उत्पल दत्त जैसे एक्टर्स ने इस फ़िल्म में चार चांद लगा दिया था। यह प्राइम वीडियो पर देखने को मिल जाएगी।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस