मुंबई। हाल ही में दुनिया भर के सितारों की कमाई का हिसाब-किताब लगाने वाली मैग्जीन फ़ोर्ब्स ने इस बार की 100 सबसे अधिक कमाई करने वाले सेलेब्स की लिस्ट जारी की है जिसमें बॉलीवुड से अक्षय कुमार और सलमान ख़ान भी शामिल हैं। लेकिन, कुल कमाई के मामले में अक्षय कुमार आगे हैं। टॉप 100 की इस लिस्ट में अक्षय 76 वें तो सलमान 82 वें स्थान पर हैं।

बहरहाल, आज हम फ़ोर्ब्स की लिस्ट की नहीं बल्कि हरेक फ़िल्म के लिए सबसे ज्यादा फीस लेने वाले बॉलीवुड स्टार्स की बात करेंगे। कमाल की बात यह भी है कि इस लिस्ट में पहले पायदान से लेकर दसवें स्थान तक के नाम अभिनेताओं के ही हैं। जी हां, इस लिस्ट में एक भी हीरोइन का नाम नहीं है। बॉलीवुड का जलवा और रुतबा दुनिया भर में बड़ी ही तेज़ी से बढ़ा है। अब तो चीन, यूरोप, अमेरिका और अरब से लेकर पाकिस्तान तक में बॉलीवुड फ़िल्में देखी जाती हैं। ऐसे में हमारे स्टार्स का कद भी काफी बढ़ा है! 

यह भी पढ़ें: आमिर, कटरीना कभी नहीं गए स्कूल, जबकि ये रहे 12 वीं फेल, पढ़ें इन 10 स्टार्स की स्कूलिंग डिटेल्स

गौरतलब है कि सबसे ज़्यादा फीस लेने के मामले में सलमान ख़ान सबसे आगे हैं। भले ही उनकी हालिया रिलीज़ फ़िल्म ‘रेस 3’ बॉक्स ऑफिस पर कुछ ख़ास कमाल नहीं कर पायी लेकिन, सलमान की ब्रैंड वैल्यू पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा है। सलमान हर फ़िल्म के लिए 60 करोड़ रुपये तक लेते हैं। सलमान के बाद सर्वाधिक फीस आमिर ख़ान की है। इन दिनों अपनी आने वाली फ़िल्म ‘ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तां’ के लिए चर्चा में रहने वाले आमिर हर फ़िल्म के लिए 50 से 55 करोड़ रुपये लेते हैं। जबकि इस लिस्ट में प्रति फ़िल्म 40 से 45 करोड़ रुपये लेकर शाह रुख़ ख़ान तीसरे स्थान पर हैं।

बॉक्स ऑफिस के खिलाड़ी अक्षय कुमार भी 40 से 45 करोड़ रुपये प्रति फ़िल्म चार्ज करते हैं। लेकिन, एक मामले में अक्षय सभी पर इसलिए भारी पड़ जाते हैं क्योंकि वो सबसे ज्यादा फ़िल्में करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए भी वो फ़ोर्ब्स की लिस्ट में सबसे आगे रहने वाले बॉलीवुड स्टार्स हैं। सलमान, आमिर, शाह रुख़ और अक्षय के बाद पांचवें स्थान पर सबसे ज्यादा फीस लेने वाले बॉलीवुड स्टार हैं हैं रितिक रोशन। रितिक हर फ़िल्म के लिए लगभग 40 करोड़ लेते हैं।

हाल ही में ‘संजू’ में अपने बेहतरीन अभिनय से सबका दिल जीत लेने वाले अभिनेता प्रति फ़िल्म 25 करोड़ रुपये लेते हैं और वो इस लिस्ट में छठें स्थान पर हैं। जबकि 22 से 25 करोड़ रुपये की फीस लेने वाले अजय देवगन इस लिस्ट में सातवें नंबर पर आते हैं।

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन आज भी लीड एक्टर के रूप में काम कर रहे हैं और आज के युवाओं को ज़बरदस्त टक्कर दे रहे हैं। बिग बी एक फ़िल्म के लिए 18 से 20 करोड़ रुपये तक लेते हैं और इस लिस्ट में उनका नंबर है आठ। रणवीर सिंह भी बेहद प्रतिभाशाली अभिनेता हैं और उनकी ज़्यादातर फ़िल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर खूब धमाल किया है। वो भी प्रति फ़िल्म लगभग 20 करोड़ रुपये की फीस के साथ इस लिस्ट में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अक्षय कुमार के बेटे आरव हैं पापा की तरह ही हैंडसम, एयरपोर्ट से आई हैं पूरे परिवार की तस्वीरें

सबसे ज्यादा फीस लेने वाले टॉप 10 बॉलीवुड स्टार्स की लिस्ट में शाहिद कपूर का नाम भी है। शाहिद हर फ़िल्म के लिए 15 से 18 करोड़ रुपये तक लेते हैं। कमाल की बात यह कि टॉप 10 में एक भी अभिनेत्री का नाम शामिल नहीं है। दीपिका पादुकोण 14 करोड़, प्रियंका चोपड़ा 13 करोड़ तो करीना कपूर ख़ान 11 करोड़ के साथ बेशक टॉप की हीरोइनें हैं लेकिन, अभिनेताओं की तुलना में ये अभी पीछे ही हैं।

Posted By: Hirendra J