मुंबई। 31 दिसम्बर की शाम वेटरन एक्टर और फ़िल्म लेखक कादर ख़ान का कनाडा में निधन हो गया था। उनका अंतिम संस्कार कनाडा में ही किया गया था। कादर ख़ान की मौत की ख़बर से बॉलीवुड में मातम छा गया था और तमाम सेलेब्रिटीज़ ने उन्हें सोशल मीडिया के ज़रिए श्रद्धांजलि अर्पित की थी। गोविंदा ने भी एक इमोशनल पोस्ट के ज़रिए कादर ख़ान को अलविदा कहा था, जिसमें उन्होंने कादर ख़ान को फादर फिगर कहा था।

समाचार एजेंसी आईएएनएस से बातचीत में सरफ़राज़ ने गोविंदा की इस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि गोविंदा से पूछिए कि उन्होंने कितनी बार उनके पिता की सेहत के बारे में जानकारी ली थी। मेरे पिता के निधन के बाद क्या उन्होंने एक बार भी फोन करके पूछा? एक इवेंट में जब गोविंदा से सरफ़राज़ की इस प्रतिक्रिया के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि सरफ़राज़ अभी बच्चे हैं। उनकी बात पर वो कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते।

कादर ख़ान ने सबसे अधिक जिन लोगों के साथ काम किया है, उनमें अमिताभ बच्चन, गोविंदा और डेविड धवन के नाम आते हैं। कादर ख़ान के निधन के बाद गोविंदा ने इंस्टाग्राम पर श्रद्धांजलि देते हुए लिखा था- ''श्रद्धांजलि कादर ख़ान साहब। वो मेरे उस्ताद ही नहीं, बल्कि पिता तुल्य थे, उनका मिडास टच और आभा उनके साथ काम करने वाले हर एक्टर को सुपरस्टार बना देती थी। पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री और मेरा परिवार इस क्षति से व्यथित है और शब्दों में अपने दुख को बयां नहीं कर सकते। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूं कि उन्हें अपने चरणों में स्थान दें।''

90 के दशक की कॉमेडी फ़िल्मों में गोविंदा और कादर ख़ान की जोड़ी अक्सर नज़र आती थी। दोनों के बीच ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री कहानी को अलग ही आयाम दिया करती थी। गोविंदा को कॉमिक टाइमिंग का मास्टर माना जाता है तो कादर ख़ान के साथ इस टाइमिंग का कोई जवाब नहीं होता था। कभी गोविंदा के पिता तो कभी ससुर बनकर कादर ख़ान ने दर्शकों को ख़ूब गुदगुदाया। हीरो नंबर 1, बनारसी बाबू, नसीब, आंटी नंबर 1, दूल्हे राजा, बड़े मियां छोटे मियां, अनाड़ी नंबर 1, हसीना मान जाएगी... लिस्ट बहुत लंबी है। उस दौर की गोविंदा की फ़िल्म का नाम लीजिए और उसमें किसी ना किसी किरदार में कादर ख़ान को पाएंगे।

उसी बातचीत में सरफ़राज़ ने अमिताभ बच्चन के बारे में कहा था कि वो कादर ख़ान के सबसे क़रीब थे। अंत समय तक वो अमिताभ की बातें कर रहे थे। बता दें कि अमिताभ ने सोशल मीडिया में कादर ख़ान के निधन पर गहरा अफ़सोस जताया था। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप