नई दिल्ली, जेएनएन। Films On 26/11 Attack: साल 2008 और तारीख़ 26 नवंबर थी। पूरा देश सदमे में था। लोग डर गए थे, टीवी पर हेलीकॉप्टर से उतरते सुरक्षा बल के जवान नजर आ रहे थे। मुंबई जो देश की आर्थिक राजधानी है, उस पर बड़ा हमला हुआ था। इस हमले की गूंज आज भी गाहेबगाहे सुनाई दे जाती है। दर्द और दहशत के उस मंजर को कई फ़िल्ममेकर्स ने पर्दे पर उतारा। ऐसी ही फ़िल्मों का ज़िक्र 26/11 की 11वीं बरसी पर...

होटल मुंबई- 29 नवंबर को रिलीज़ हो रही अनुपम खेर की यह फ़िल्म 26/11 के आतंकी हमले पर  आधारित हैं। होटल  मुंबई' के निर्देशक एंथोनी मरास ने दावा किया है कि इसके डायलॉग 26/11 हमले के दौरान हुए ओरिजनल फोन कॉल की ट्रांस्क्रिप्ट पर आधारित हैं। वहीं, इस फ़िल्म देव पटेल भी अहम भूमिका है। इस फ़िल्म में एक शेफ़ की कहानी है, जो अपने होटल में ठहरे गेस्ट को बचाता है।

Hotel Mumbai Trailer Out: मुंबई अटैक्स पर पहली बार सामने आयी दहलाने वाली यह कहानी, ऐसे बची थीं 1600 जानें

द अटैक ऑफ़ 26/11- मुंबई हमलों पर सबसे पहली फ़िल्म राम गोपाल वर्मा ने बनाई थी। हालांकि यह फ़िल्म इस हमले के मुख्य आरोपी अजमल कसाब के ट्रायल पर आधारित थी, जिसे पुलिस ने ज़िंदा पकड़ा था। यह फ़िल्म साल 2013 में आई थी। इस फ़िल्म में नाना पाटेकर लीड रोल में थे। उनका किरदार तत्कालीन पुलिस कमिश्नर राकेश मारिया से प्रेरित था, जिन्होंने शुरू से अंत तक इस केस को संभाला था।

ताज महल- इस हमले में कई विदेशी नागरिक भी फंसे थे। ऐसे ही कुछ कप्सल की कहानी को लेकर स्पेनिश फ़िल्म ताज महल बनाई गयी थी। साल 2005 में आई इस फ़िल्म को निकोलस साद ने डायरेक्ट किया था। इसमें  विदेशी टूरिस्ट्स के होटल में फंसने और उसके बाद डर के माहौल की कहानी दिखाई गई है। यह फ़िल्म वेनिस फ़िल्म फेस्टिवल के 72वें एडिशन में भी दिखाई गई थी।

ताज हमले की सच्ची घटना पर बन चुकी है ये फ़िल्म, अब आ रही है अनुपम खेर की 'होटल मुंबई'

बॉम्बे डायरीज़- फ़िल्मों के अलावा डिजिटल के इस दौर में इस दहलाने वाले हमले पर एक वेब सीरीज़ भी निर्माणाधीन है। इसे बाटला हाउस के डायरेक्टर निखिल आडवाणी बना रहे हैं। सीरीज़ में कामा हॉस्पिटल पर हुए हमलों को दिखाया जाएगा। इस वेब शो का शीर्षक बॉम्बे डायरीज़ रखा गया है। हालांकि, इसकी रिलीज़ डेट अभी तय नहीं की गयी है।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप