Move to Jagran APP

हेमा मालिनी से भी पहले धर्मेंद्र को इनसे हुआ था प्यार, जानिए कौन थी पहली महबूबा!

अब वैलेंटाइन डे के मौक़े पर धर्मेंद्र ने ख़ुद अपनी इस अनूठी प्रेम कहानी का खुलासा किया है, वो भी एक ख़ूबसूरत सी कविता के ज़रिए।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 13 Feb 2019 12:50 PM (IST)Updated: Fri, 15 Feb 2019 10:51 AM (IST)
हेमा मालिनी से भी पहले धर्मेंद्र को इनसे हुआ था प्यार, जानिए कौन थी पहली महबूबा!
हेमा मालिनी से भी पहले धर्मेंद्र को इनसे हुआ था प्यार, जानिए कौन थी पहली महबूबा!

मुंबई। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी हर कोई जानता है, मगर इससे पहले भी उनकी एक प्रेम कहानी है, जिसके बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते होंगे। अगर आप सोच रहे हैं कि हम मीना कुमारी और धर्मेंद्र की लव स्टोरी की बात कर रहे हैं तो भी आप ग़लत हैं। धर्मेंद्र की यह छोटी सी लव स्टोरी दरअसल उससे भी कई साल पुरानी है, जब बॉलीवुड के इस हैंडसम हंक का सिनेमा की दुनिया में आगमन भी नहीं हुआ था।

loksabha election banner

अब वैलेंटाइन डे के मौक़े पर धर्मेंद्र ने ख़ुद ही अपनी इस अनूठी प्रेम कहानी का खुलासा किया है, वो भी एक ख़ूबसूरत सी कविता के ज़रिए। मोहब्बत बचपन की है। धर्मेंद्र ने इंस्टाग्राम पर अपनी इस मुहब्बत का राज़ खोला है। धर्मेंद्र की इस कविता से पता चलता है कि उनको पहली बार प्यार बचपन में हुआ था, जब वो छठी कक्षा में पढ़ते थे। लड़की का नाम हमीदा था, जो उनके स्कूल टीचर की बेटी थी और आठवीं में पढ़ती थी। जिस उम्र में धर्मेंद्र को हमीदा से प्यार हुआ था, उन्हें अंदाज़ा नहीं था कि यह मोहब्बत है। बस एक फीलिंग होती थी, जो उन्हें भीतर तक गुदगुदा जाती थी।

एक टीवी इंटरव्यू में भी धर्मेंद्र ने बचपन की इस मोहब्बत का ज़िक्र किया था। तब उन्होंने बताया था कि वो समझ नहीं सके थे कि वो क्या फीलिंग है। बस अच्छा लगता था। कुछ साल बाद धर्मेंद्र को फ़िल्मों में काम करने का सुरूर चढ़ा और वो गांव छोड़कर मुंबई आ गये। दिल भी तेरा हम भी तेरे से धर्मेंद्र ने हिंदी सिनेमा में अपनी पारी शुरू की और कुछ ही समय में साठ और सत्तर के दशक के प्रमुख कलाकारों में शुमार हो गये।

हेमा मालिनी के ज़िंदगी में आने से पहले मीना कुमारी से धर्मेंद्र के अफेयर के क़िस्से आज भी मशहूर हैं। धर्मेंद्र ने कुछ मौक़ों पर ख़ुद इक़रार भी किया कि वो जो कुछ हैं, मीना कुमारी की वजह से हैं। धर्मेंद्र जिस समय अपना करियर शुरू कर रहे थे, मीना कुमार स्थापित अदाकारा हो चुकी थीं। कहा यह जाता था कि कमाल अमरोही से अलग होने के बाद मीना धर्मेंद्र के क़रीब आ गयी थीं। इनके संबंधों के बारे में जाने-माने पत्रकार विनोद मेहता ने मीना कुमारी की बायोग्राफ़ी में लिखा था कि सभी यह मानते हैं कि धर्मेंद्र और मीना कुमारी 3 साल तक इंटीमेट रिलेशनशिप में थे, मगर हक़ीक़त यह है कि दोनों के बीच छह महीने से अधिक प्रगाढ़ संबंध नहीं रहे थे। 

इसके बाद धर्मेंद्र और हेमा मालिनी के बीच ऐसा प्यार हुआ कि नज़ीर बन गया। लैला मजनू और शीरी फरहाद तरह आम बोलचाल में धर्मेंद्र हेमा मालिनी की मिसालें दी जाती थी। 21 अगस्त 1979 को धर्मेंद्र ने धर्म और नाम परिवर्तित करके हेमा से निकाह किया था, ताकि उन्हें अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर को तलाक़ ना देना पड़े। उनके निकाहनामा में लिखा था- दिलावर ख़ान केवल कृष्ण (44 साल) 1,11,000 रुपये मेहर के साथ आयशा बी आर चक्रवर्ती (29 साल) को दो गवाहों की मौजूदगी में अपनी पत्नी स्वीकार करते हैं।

1970 से 2011 तक धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने 33 फ़िल्मों में साथ काम किया है, जिनमें शोले, जुगनू, चरस, प्रतिज्ञा, सीता और गीता जैसी हिट फ़िल्में शामिल हैं। दोनों की पहली रिलीज़ फ़िल्म तुम हसीन मैं जवां है, जो 24 जुलाई 1970 को रिलीज़ हुई थी। भप्पी सोनी निर्देशित फ़िल्म को सचिन भौमिक ने लिखा था। धर्मेंद्र ने हेमा मालिनी के निर्देशन में 2011 में आयी फ़िल्म टेल मी ओ ख़ुदा में काम किया था, जो बेटी ईशा देओल के करियर को रिवाइव करने के लिए बनायी थी, मगर फ़िल्म फ्लॉप रही थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.