मुंबई। किसी बाप के लिए इससे ज़्यादा इमोशनल लम्हा और क्या होगा, जब उसका बेटा अपने पैरों पर खड़ा हो। क्रिकेटर संदीप पाटिल के जीवन में वही लम्हा आ चुका है। उनका बेटा चिराग अपना करियर शुरू कर रहा है, मगर चिराग क्रिकेट के मैदान में नहीं, बल्कि सिल्वर स्क्रीन पर अपने हुनर का मज़ाहिरा करने वाले हैं।

भारत की पहली क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत पर बन रही फ़िल्म '83' में चिराग अपने पिता यानि संदीप पाटिल वाला किरदार निभा रहे हैं। संदीप इस बात से इमोशनल हो गये हैं और अपने बेटे के नाम एक भावुक ख़त लिखा है, जिसमें पिता का प्यार है और गर्व भी। संदीप पाटिल के ख़त का अनुवाद यहां दे रहे हैं-

प्रिय चिराग,

किसी के जीवन में ऐसे अपवाद वाले लम्हे कम ही आते हैं, जब यह ऐसा ही पल है। एक पिता के तौर पर, मैं इतना रोमांचित कभी नहीं हुआ, जब तुमने मुझे यह ख़बर सुनायी। मैं अपने बेटे के अलावा यह किरदार किसी को नहीं करने देता। रोमांचित होने के साथ-साथ मैं नर्वस भी हूं, क्योंकि तुम मुझे पर्दे पर उतार रहे हो, जो सिनेमा के इतिहास में कभी नहीं हुआ होगा। अपने हुनर और ख़ुद पर भरोसा रखना, हमेशा याद रखना कि कड़ी मेहनत का कोई विकल्प नहीं है और जीत का कोई शॉर्ट कट नहीं है। अगर तुम्हें ख़ुद पर भरोसा है तो किसी भी तूफ़ान से गुज़र जाओगे। मैं तुम्हारे लिए एक दीर्घ करियर और लम्बी उपलब्धियों की कामना करता हूं।

वैसे संदीप के इमोशनल होने की वजह यह भी हो सकती है कि वो ख़ुद भी बॉलीवुड में करियर बनाने की कोशिश कर चुके हैं, मगर कामयाब नहीं हुए। बात वर्ल्ड कप जीत के बाद की ही है। 1983 में भारत के क्रिकेट की दुनिया का बादशाह बनने के बाद संदीप को फ़िल्मकार विजय सिंह ने कभी अजनबी थे फ़िल्म में लीड रोल निभाने के लिए चुना था। पूनम ढिल्लों और देबाश्री रॉय उनके अपोज़िट फ़ीमेल लीड रोल्स में थीं। जबकि उनके साथी क्रिकेटर सैयद किरमानी मुख्य विलेन का किरदार निभा रहे थे।

1985 में यह फ़िल्म बनकर रिलीज़ हुई और अच्छी ओपनिंग मिली, मगर बाद में फ्लॉप रही। इसी के साथ संदीप की बॉलीवुड ख़्वाहिशें भी चकनाचूर हो गयीं। अब बेटा चिराग अपने पिता के किरदार से सिनेमा की दुनिया में क़दम रख रहा है।

कबीर ख़ान निर्देशित 83 फ़िल्म में रणवीर सिंह कपिल देव के रोल में हैं, जिन्होंने विश्व विजेता टीम का नेतृत्व किया था। फ़िल्म की शूटिंग जारी है। रणवीर सिंह क्रिकेटर बनने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं। रणवीर इस समय 'गली बॉय' के प्रमोशन में जुटे हैं, जो 14 फरवरी को रिलीज़ हो रही है। फ़िल्म में वो एक रैपर के किरदार में हैं।

Posted By: Manoj Vashisth

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस