मुंबई। फ़ैशन के शहर पेरिस में सोमवार शाम एक बड़ा हादसा हो गया। पेरिस के विश्वविख्यात Notre Dame Cathedral चर्च में भयंकर आग लग गयी, जिससे 800 साल पुरानी इस ऐतिहासिक इमारत को भारी क्षति पहुंची है। सिर्फ़ स्थापत्य कला और इतिहास के नज़रिए से ही नहीं, सिनेमा में भी इस चर्च का काफ़ी महत्व रहा है। 

दुनियाभर में इसको लेकर अफ़सोस ज़ाहिर किया जा रहा है और पेरिस यात्रा के दौरान इस चर्च की यादें लोग सोशल मीडिया में साझा कर रहे हैं। बॉलीवुड सेलेब्रिटीज़ भी इस हादसे से हैरान और दुखी हैं। अमेरिका में अपना इलाज करवा रहे ऋषि कपूर ने उम्मीद जताई है कि कैथेड्रल इस विपदा को पार कर जाएगा। ऋषि ने ट्वीट किया है- Notre Dame Paris Cathedral बच जाएगा। इसके पास लाखों लोगों की दुआएं और शुभकामनाएं हैं। ऋषि के बेटे रणबीर कपूर की फ़िल्म यह जवानी है दीवानी की शूटिंग कैथेड्रल के आसपास की गयी थी।

रितेश देशमुख ने इस घटना पर गहरा दुख जताते हुए लिखा- यह एक विश्व त्रासदी है। मेरे पास दुख व्यक्त करने के लिए शब्द नहीं हैं। नोत्रे डेम को पसंद करने वाले हर शख़्स को मैं कहना चाहता हूं- मुझे बहुत दुख है।

बाहुबली एक्ट्रेस तमन्ना भाटिया ने ट्विटर पर अपनी संवेदनाएं ज़ाहिर करते हुए लिखा- वो ना सिर्फ़ हमारे इतिहास के 800 साल पुराने दस्तावेज़ की तरह है, बल्कि एक ऐसी जगह भी है, जहां कई लोगों ने शांति, आशा और विश्वास हासिल किया। यह प्रतिष्ठित स्मारक दुनियाभर के कलाकारों के लिए एक प्रेरणा है और यह जानकर वाकई अफ़सोस होता है कि मानवता ने इसे खो दिया है।

स्वरा भास्कर ने अपनी पेरिस यात्रा के दौरान ली गयी तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा है- हृ्दय विदारक मंज़र है। 

कान फ़िल्म फेस्टिवल और बॉयफ्रेंड के ज़रिए मल्लिका शेरावत का पेरिस से गहना रिश्ता है। मल्लिका ने शोक व्यक्त करते हुए लिखा है- दुनियाभर के लाखों लोगों की तरह नोत्रे डेम में आग की तस्वीरें देखकर दुखी और सदमे में हूं। कैथेड्रल विज़िट करने की कितनी ही यादें ज़हन में हैं।

विक्की कौशल ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरी के ज़रिए कैथेड्रल की यादें ताज़ा करते हुए लिखा है- 700 साल से अधिक पुराने नोत्रे डेम कैथेड्रल का स्पायर। वहीं भूमि पेडनेकर ने चर्च के आगे खिंचवाई अपनी एक तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा है- उठते ही नोत्रे डेम में आग लगने की ख़बर मिली और मेरा दिल टूट गया। हिल गयी हूं। कुछ मौक़ों पर कैथेड्रल को देखा है, इसलिए नुक़सान को महसूस कर पा रही हूं। इतना इतिहास छिपा है। उन आग बुझाने वालों को ताक़त मिले, जो इसे बचाने में जुटे हैं। 

फ़िल्ममेकर ओनीर ने कैथेड्रल को याद करते हुए एक ज़रूरी संदेश दिया है- यह पूरी मानव सभ्यता के लिए स्वैन सांग की तरह है, हम इतिहास को क्यों नहीं समझते और धर्म/राष्ट्रवाद और नफ़रत के नाम पर संस्कृति/विरासत का विनाश करते रहते हैं। 

गोल्डी बहल ने बताया कि उन्होंने अपनी फ़िल्म लंदन पेरिस न्यूयॉर्क के लिए एक रोमांटिक सीन की शूटिंग कैथेड्रल को पृष्ठभूमि में रखकर की थी। उन्होंने लिखा कि इसे लपटों में देखना दुखद है। उम्मीद है कि वो इसका पुराना वैभव वापस ला सकेंगे।

बताते चलें कि नोत्रे डेम कैथेड्रल का ऐतिहासिक और स्थापत्य कला के साथ सिनेमा की दुनिया में भी काफ़ी महत्व रहा है। रणवीर सिंह की बेफ़िक्रे में भी दर्शक इसे देख चुके हैं।

Posted By: Manoj Vashisth