मुंबई। 28 अप्रैल... पिछले साल आज ही के दिन बाहुबली2 नाम का तूफ़ान दक्षिण भारत से उठा था, जिसने देखते ही देखते पूरे भारत और फिर दुनिया को अपनी गिरफ़्त में ले लिया। इस तूफ़ान में भारतीय फ़िल्म इतिहास के तमाम रिकॉर्ड्स तिनके की तरह उड़ गये थे। देश और दुनिया में धमाल मचाने वाली बाहुबली2- द कंक्लूज़न की रिलीज़ को एक साल पूरा गया है। इस ऐतिहासिक फ़िल्म का सालभर का सफ़र जो अभी भी जारी है। 

बाहुबली2 भारतीय फ़िल्म इतिहास की सबसे कामयाब फ़िल्म है। इससे पहले भी कई ब्लॉकबस्टर फ़िल्में आती रही हैं, मगर ऐसी दीवानगी पहले नहीं देखी गयी। बाहुबली2- द कंक्लूज़न के लिए जनता की दीवानगी का आलम ये था कि फ़िल्म ने 41 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली थी। वहीं 128 करोड़ का कलेक्शन महज़ ओपनिंग वीकेंड में कर लिया था। पहला हफ़्ता पूरा होते-होते फ़िल्म 247 करोड़ जमा कर चुकी थी और घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर 511 करोड़ से ज़्यादा लाइफ़ टाइम कलेक्शन करके ही ये आंधी रुकी थी। वहीं, दुनियाभर में बाहुबली2 का कलेक्शन 1700 करोड़ से अधिक रहा था। इतना ही नहीं, बाहुबली2 ने राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कारों में भी अपना दबदबा कायम रखा। इसने निम्नलिखित श्रेणियों में पुरस्कार विजेता घोषित किया गया-

  • Popular Film Providing Wholesome Entertainemnt
  • Best Special Effects
  • Best Action Direction

सबसे कामयाब सीक्वल

इस कामयाबी का उल्लेख करना और याद रखना इसलिए भी ज़रूरी है कि बाहुबली2 मूल रूप से तेलुगु फ़िल्म है, लेकिन इसके हिंदी डब वर्ज़न ने कई हिंदी फ़िल्मों की सफलता के भी रिकॉर्ड तोड़ डाले और उनके सामने कीर्तिमानों की एक नयी लिस्ट रख दी है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में बाहुबली2 सबसे सफल सीक्वल भी है। इतनी कामयाबी आज तक किसी फ़िल्म के दूसरे भाग ने नहीं देखी है। 2015 में इसका पहला भाग बाहुबली- द बिगिनिंग रिलीज़ हुआ था, जिसके हिंदी रूपांतरण ने 120 करोड़ जमा किये थे। 

 

बाहुबली की इस कामयाबी की किसी ने कल्पना भी नहीं की थी। रिलीज़ से पहले इसे दक्षिण भारतीय सिनेमा की हिंदी में डब की गयी फ़िल्म के तौर पर ही देखा जा रहा था। करण जौहर ने इसे हिंदीभाषी क्षेत्रों में वितरित करने के अधिकार हासिल किये थे, जो बाहुबली और करण, दोनों के लिए फायदे का सौदा साबित हुआ। इसके बाद बाहुबली2 के हिंदी अधिकार भी करण जौहर की कंपनी ने ही ख़रीदे। करण ने ट्वीट करके इस मैग्नम ओपस से जुड़ने पर ख़ुशी ज़ाहिर की है-

कटप्पा का कल्ट

बाहुबली सीरीज़ के सभी सहयोगी किरदार प्रभावशाली और दिलचस्प थे, फिर चाहे वो भल्लालदेव के रोल में राणा दग्गूबटी हों या माहिष्मती की राजमाता शिवगामी देवी के किरदार में राम्या कृष्णन या फिर देवसेना बनी अनुष्का शेट्टी, मगर इन सभी में बाहुबली के अलावा सबसे अधिक चर्चित अगर कोई किरदार रहा तो वो कटप्पा का है, जिसे सत्यराज ने निभाया था। वैसे तो बाहुबली की सफलता और देशभर में लोकप्रियता का फ़ायदा इसके सीक्वल को मिलना ही था, मगर इस लोकप्रियता को बेसब्र इंतज़ार में बदलने का काम बाहुबली के क्लाइमैक्स ने बख़ूबी किया। सौंदर्य और वीर रसों से निहित बाहुबली की कहानी में डूबता-उतराता दर्शक जब अंतिम दृश्य में वफ़ादार कटप्पा के हाथों स्वामी बाहुबली की हत्या देखता है तो उसे जैसे एक गहरा झटका लगता है और वो ज़हन में एक बेचैन करने वाला सवाल लेकर सिनेमाघर से बाहर निकलता है- कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?

यही एक सवाल घर-ऑफ़िस के डिस्कशन से लेकर सोशल मीडिया तक चर्चाओं में छाया रहता है। कटप्पा का कल्ट हर भाषा के दर्शक को अपनी गिरफ़्त में ले लेता है और बाहुबली2 का इंतज़ार बेसब्र हो जाता है। बाहुबली और बाहुबली2 की रिलीज़ के बीच दो साल का फ़ासला बेरकरारी को इतना बढ़ा देता है कि 2017 में सीक्वल के रिलीज़ होते ही दर्शक सिनेमाघरों में टूट पड़ते हैं। 

घर-घर पहुंचे प्रभास

बाहुबली सीरीज़ की फ़िल्मों के बाद प्रभास को हिंदीभाषी दर्शकों के बीच भी पहचाना जाने लगा। इससे पहले भी दर्शक उनकी डब साउथ फ़िल्मों को टीवी पर देखते रहे थे, मगर बाहुबली के बाद प्रभास का नाम घर-घर में पहुंच गया। यही वजह है कि उनकी अगली फ़िल्म साहो का निर्माण तेलुगु और तमिल के साथ हिंदी में भी किया जा रहा है और इसमें श्रद्धा कपूर को नायिका के तौर पर लिया गया है। वहीं, नील नितिन मुकेश फ़िल्म में मुख्य विलेन के किरदार में दिखेंगे। ज़ाहिर है कि इस स्टार कास्ट से साहो को हिंदी दर्शकों के बीच पैठ बनाने में मदद मिलेगी। प्रभास ने सोशल मीडिया में बयान जारी करके बाहुबली2 का एक साल पूरा होने पर ख़ुशी ज़ाहिर की है। बाहुबली एक्टर ने लिखा है- ''हमारी फ़िल्म बाहुबली2 ने आज एक साल पूरा कर लिया है। ये दिन मेरे लिये हमेशा ख़ास रहेगा। मेरे सभी चाहने वालों को प्यार। मेरी इस ख़ूबसूरत यात्रा में साथ देने के लिए शुक्रिया। एसएस राजामौली और पूरी टीम को बधाई और तहे दिल से आभार।''

जापान में जय-जय

ना सिर्फ़ देश बल्कि विदेशों में भी बाहुबली2 एक बेहद कामयाब फ़िल्म के तौर पर उभरकर सामने आयी। ओवरसीज़ में फ़िल्म के कलेक्शन शानदार रहे। अब ऐसे बाज़ारों में भी बाहुबली2 अपना दमख़म दिखा रही है, जो पारंपरिक नहीं हैं। मसलन, जापान में बाहुबली2, 29 दिसंबर 2017 को रिलीज़ हुई थी और 12 अप्रैल को फ़िल्म ने वहां 100 दिन पूरे किये हैं। जापान में बाहुबली 2 की लोकप्रियता का आलम ये है कि दर्शक कटप्पा और बाहुबली बनकर घूम रहे हैं। सिनेमाघरों में दर्शकों को हो-हल्ला फ़िल्म को लेकर उनके उत्साह की मिसालभर है। हाल ही में ट्विटर पर निर्देशक एसएस राजामौली और निर्माताओं ने जापान की कुछ तस्वीरें डाली हैं, जिनसे इस दीवानगी का अंदाज़ा लग जाता है। जापान में बाहुबली ने 100 दिन में 8.5 करोड़ का कलेक्शन किया है।

अब चीन विजय की बारी

बाहुबली2 अब 4 मई को चीन में रिलीज़ होने वाली है। चीन में इसकी रिलीज़ का काफ़ी इंतज़ार है। पिछले कुछ वक़्त से भारतीय फ़िल्मों की चीन में अच्छी रफ़्तार को देखते हुए बाहुबली2 से भी उम्मीदें रहेंगी। 

Posted By: Manoj Vashisth

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप