नई दिल्ली, जेएनएन। Andaz Apna Apna: अमर मनोहर, प्रेम भोपाली, तेजा और क्राइम मास्टर गोगो....। ये सिर्फ किरदारों के नाम नहीं, बल्कि 90 के दशक के वे नाम हैं, जो सिनेमाई फैंस की जुबान पर थे। पहली बार था, जब दो बेहतरीन एक्टर सलमान ख़ान और आमिर ख़ान एक साथ पर्दे पर नज़र आए। यह आखिरी बार भी था, जब दोनों साथ आए। लेकिन एक बार साथ आई इस जोड़ी का अपना अलग ही अंदाज था। यह 'अंदाज अपना अपना' था।

साल 1994 में आई राजकुमार संतोषी डायरेक्डेट इस फ़िल्म को 25 साल हो गए हैं। 25 साल बाद भी इस फ़िल्म के किरदार आज भी उतने ही चर्चित हैं। उस दौर के स्टाइल वाली कॉमेडी फिल्मों में इसका अपना एक लेवल है। इस बात को जूही चवाला का कैमियो बखूबी बयां करता है। क्योंकि जिसने भी यह फ़िल्म देखी, उसे 'आईला जूही चावला' वाला डायलॉग जरूर याद होगा। इस फ़िल्म के 25 साल होने पर हम इसके फेमस किरदरों के बारे में बता रहे हैं...

1.क्राइम मास्टर गोगो- 'क्राइम मास्टर गोगो नाम है मेरा... आंखें निकालकर गोटियां खेलता हूं, गोटियां...।' सुपरमैन के वेशभूषा वाला डॉन, जिससे देखकर डर नहीं लगता, वह लोगों को हंसता है। इसे आप हलके में नहीं ले सकते। यह फ़िल्मी दुनिया का ख़ानदानी चोर है। इसके चाचा का नाम 'मोगैंबो' है, जो अपने दौर का सबसे खतरनाक विलेन है। इस किरदार और उसके लहजे को शक्ति कपूर ने अपने एक्टिंग और भी ख़ास बना दिया।

2.तेजा- फ़िल्म में हमेशा बात हीरो की होती है, लेकिन इस फ़िल्म के विलेन सब पर भारी थे। इनमें से ही एक था 'तेजा'। 'तेजा', 'गोगो' से चालाक था। इतना चालाक कि वह 'गोगो' का पैसा लेकर फरार है। तेजा के किरदार को परेश रावल ने निभाया है। परेश ने एक समय काफी नकारात्मक किरदार किए। इनमें से यह बिलकुल ख़ास है।

3.प्रेम- 'सूरमा भोपाली' के बाद यह दूसरा भोपाली था, जो पर्दे पर आते ही दर्शकों को हंसाने लगता था। हालांकि, यह भोपाली काफी भोला था। इसी भोलेपन की वजह से हमेशा फंस जाता था। इस 'प्रेम भोपाली' को 'रवीना' से प्रेम है। इस किरदार को सलमान ख़ान ने निभाया। सलमान के करियर के शुरुआत के यह एक शानदार किरदारों में से एक है। हां, इस किरदार का अपना तकिया कलाम था- 'उईई मां...'

4.अमर- 'प्रेम' का एक दोस्त भी है 'अमर मनोहर'। इससे जूही चावला के सपने आते हैं। 'प्रेम' जितना भोला है, यह उतना चलाक। इसने अपनी चलाकी से 'क्राइम मास्टर गोगो' और 'तेजा' दोनों को ही पस्त कर देता है। आमिर ख़ान की कॉमेडी कैरेक्टर्स में से यह एक स्पेशल किरदार है। जिसे आमिर ने अमर बना दिया।

5.जूही चावला- यह किरदार और नाम दोनों है। इस फ़िल्म जूही चावला का गेस्ट एपीयरेंस हैं, जो फ़िल्म में भी फ़िल्म स्टार बनी हैं। किरदार का नाम भी 'जूही चावला' है। इसे देखकर 'अमर' बोलता है, 'आईला जूही चावला'। इस कैमियों ने फैंस के दिलों में घर बना लिया।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप