नई दिल्ली, जेएनएन। हिंंदी सिनेमा के वेटरन एक्टर मिथुन चक्रवर्ती ने 7 मार्च को कोलकाता में भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि मिथुन पश्चिम बंगाल के चुनाव में सिर्फ़ स्टार प्रचारक होंगे या फिर ख़ुद चुनाव भी लड़ेंगे। वैसे, मिथुन के लिए राजनीति का मंच नया नहीं है। विचारधारा से कभी कम्यूनिस्ट रहे मिथुन तृणमूल कांग्रेस की ओर से राज्यसभा के सदस्य भी रह चुके हैं। बेहतरीन कलाकार होने के साथ-साथ मिथुन एक सफल होटल व्यवसायी भी हैं। मिथुन 100 करोड़ रुपये से अधिक संपत्ति के स्वामी हैं। 

350 से अधिक फ़िल्मों में काम कर चुके मिथुन 2014 में राज्यसभा गये थे, मगर उसी कालखंड में शारदा चिट फंड स्कैम सुर्खियों में आया था, जिसकी वजह से मिथुन को प्रवर्तन निदेशालय ने तलब भी किया था। 2016 में मिथुन ने स्वास्थ्य कारणों की वजह से राज्यसभा से इस्तीफ़ा दे दिया था। 

अगर मिथुन की संपत्ति की बात करें तो डिस्को डांसर एक्टर 101 करोड़ रुपये से अधिक चल-अचल संपत्ति के स्वामी हैं। 2014 में राज्यसभा के लिए दाख़िल उनके एफिडेविट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2012-13 में मिथुन की सलाना आमदनी 10 करोड़ रुपये से अधिक थी, जबकि उनकी पत्नी योगिता बाली चक्रवर्ती की आमदनी 12 लाख रुपये से अधिक थी। मिथुन 60 करोड़ रुपये से अधिक चल संपत्ति के मालिक़ थी, जबकि पत्नी की चल संपत्ति 2 करोड़ रुपये से अधिक थी।

Photo- Jagran

अचल संपत्ति की बात करें तो मिथुन 28 करोड़ रुपये से अधिक के मालिक हैं, जबकि पत्नी के नाम 10 करोड़ रुपये से अधिक अचल संपत्ति है। मिथुन की चल संपत्ति में खेती की ज़मीन, कर्शियल बिल्डिंग, रिहायशी बिल्डिंग हैं। मिथुन लगभग 2 करोड़ रुपये कीमत की लग्ज़री गाड़ियां हैं, जिनमें मर्सडीज़, फॉक्सवैगन, इनोवा, फॉरच्यूनर जैसी गाड़ियां शामिल हैं। 2020 की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, मिथुन चक्रवर्ती की नेट वर्थ लगभग 240 करोड़ है।

मिथुन कभी सबसे अधिक आयकर देने वाले सेलेब्रिटीज़ में शामिल थे। मिथुन अभी भी अभिनय के क्षेत्र में सक्रिय हैं। अब वो विवेक अग्निहोत्री की फ़िल्म द कश्मीर फाइल्स में नज़र आएंगे। 1976 में उन्होंने मृग्या से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था और पहली ही फ़िल्म के लिए बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय पुरस्कार जीता था। मिथुन के छोटे बेटे नमाषी चक्रवर्ती बैड बॉय से फ़िल्मों में पारी शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021