अनुप्रिया वर्मा, मुंबई. हिंदी फिल्मों में जितनी दिलचस्प प्रेम कहानियां परदे पर गढ़ी गई हैं, उनसे कहीं अधिक दिलचस्प प्रेम कहानियां परदे के पीछे भी हुई हैं. कुछ प्रेम कहानियां जहां पूरी हुई तो कुछ अधूरी ही रही हैं. ऐसे में किसी दौर में प्रेमिकाओं ने प्रेमी से बिछड़ने के बाद उनके प्रेम में ही ताउम्र गुजारने देना वाजिब समझा तो अब वहीं प्रेमिकाएं ब्रेकअप का जश्न मनाती भी नजर आती हैं.

दरअसल, ये प्रेमिकाएं कभी प्यार में देवदास बनीं तो कभी बागी तो कभी बेपरवाह और इन सबके बीच हिंदी फिल्मों में संगीत और गाने ने इस पूरी स्थिति को गढ़ने में खूब अहम भूमिका निभाई है, जब हीर सेड भी हैप्पी अंदाज में होती है तो दूसरी तरफ ब्रेकअप के बाद वह इसका जश्न भी मनाती है. फैज़ अहमद फैज़ के बोल है कि ''दुनिया में और भी गम है मोहब्बत के सिवा'' के तर्ज पर अब ब्रेकअप से अलग अंदाज में डील करने लगी हैं प्रेमिकाएं. ऐसे में वैलेंटाइन डे के बहाने कुछ ऐसे ही ब्रेकअप के बदलते ट्रेंड पर एक नजर - 

फिल्म तमाशा : हीर तो बड़ी सेड है...

किसी दौर में हीर-राँझा की कहानी सुनते ही उनकी दर्द भरी कहानियां सामने आ जाया करती थी. लेकिन बदलते दौर में जब नायिका प्रेमी के प्रेम में पागल तो है, लेकिन उसे वह जताना नहीं चाहती दिखाना नहीं चाहती. ऐसे में इम्तियाज़ अली ने अपनी फिल्म तमाशा में इसे बेहद अलग रूप देकर एक नया प्रयोग किया. इरशाद कामिल के लिखे इस गीत कि हीर तो बड़ी सेड है में आप देख सकते हैं कि दीपिका जिन्होंने फिल्म में नायिका का किरदार निभाया है. वह रणबीर जो कि फिल्म में अभिनेता हैं. उनसे दूर होने का उन्हें गम है, लेकिन फिर भी वह इसे जग को जाहिर नहीं कर रही हैं और दुखी होते हुए भी हैप्पी सोंग के रूप में गा रही हैं. ब्रेकअप के बदलते दौर में यह गाना उन तमाम प्रेमिकाओं की सोच को दर्शाता है कि वह अब प्यार के मामले में अपना सबकुछ बर्बाद नहीं करना चाहतीं. वरना याद करें बंदिनी का वह दृश्य, जिसमें प्रेमिका अपने प्रेमी से धोखा खाने के बाद उस प्रेमी की याद में ताउम्र कांटने को तैयार हैं.

फिल्म ए दिल है मुश्किल ; ब्रेकअप करके मुंह के मेकअप कर लिया

करण जौहर की फिल्म ऐ दिल है मुश्किल की नायिका तो एक तरह से तमाम प्रेमिकाओं को ज्ञान दे रही हैं कि ब्रेकअप को किस तरह सेलेब्रेट करें और जश्न मनाये. रोने धोने की बजाय मेकअप करें और एन्जॉय करें. इस गाने के बहाने से भी गीतकार अमिताभ भट्टाचार्य ने यही दर्शाने की कोशिश की है कि प्यार में मर गुजरने की बजाय मूव ऑन होने जरूरी है.

फिल्म : डियर जिंदगी, लेट्स ब्रेकअप

किसी दौर में प्रेमिका प्रेमी से दूर होने के बावजूद उन्हें भूल नहीं पाती थीं और उनके प्यार में डूबे रह कर अपनी पूरी जिंदगी तबाह करनी की गलती कर जाती थीं. लेकिन अब जबकि दौर बदला है तो फ़िल्मी गानों के मायने भी बदले हैं. अब प्रेमिका इस बात के लिए सहमत रहती हैं कि अगर उनके रिश्ते में कुछ नहीं तो चलो ब्रेअक्क अप करते हैं. फिल्म डियर जिंदगी में लेट्स ब्रेक अप कुछ वैसा ही गाना है, जिसमें नायिका जबरन रिश्ते को खींचने की बजाय ब्रेक अप कर आगे बढ़ने में यकीन करती है.

फिल्म जब वी मेट : जब खूब निकली भड़ास

फिल्म जब वी मेट में भी इम्तियाज़ अली ने नायिका को एक अलग ही रूप दिया है. एक लड़की जो अपने बॉय फ्रेंड के प्यार में पागल होकर अपने परिवार को छोड़ने के लिए तैयार है, वह उसे जब प्यार में तवज्जो नहीं देता है तो वह उसे खुद से जुदा तो करती है. मगर खूब बातें सुना कर, अपनी भड़ास निकाल कर. इसके बाद इसका जश्न मना कर.

फिल्म क्वीन : जब नायिका अकेले गई हनीमून पर

फिल्म क्वीन अगर आपको याद हो तो फिल्म में नायिका उस वक़्त टूट जाती है, जब उसके मंगेतर ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया होता है. इस ब्रेक अप के बाद कुछ दिनों तक तो वह दुखी होती है, लेकिन फिर वह अकेली हनीमून पर जाती है और पूरी दुनिया को एक्सप्लोर करती है. दरअसल, ब्रेक अप के बाद एक प्रेमिका का सबसे बोल्ड कदम इसी फिल्म में दर्शाया गया है.

पूर्व प्रेमिका के साथ वर्तमान प्रेमिका के रिश्ते किसी दौर में जब फ़िल्मी कलाकार एक दूसरे के साथ कपल के रूप में जुड़े होते थे. फिर बाद में वह किसी और के साथ जुड़ जाते थे, तो उन दो अभिनेत्रियाँ एक दूसरे से बातचीत करना भी पसंद नहीं करती थीं. मगर अब वह दौर भी बदला है. अभिनेत्रियाँ अपने वर्तमान प्रेमी की पूर्व अभिनेत्रियों से सहज हैं.

90 के दौर की बात करें तो यह किस्सा जगजाहिर है कि रवीना और करिश्मा में अजय देवगन और अक्षय कुमार को लेकर लंबे समय तक बातचीत नहीं हुई थी. रवीना और शिल्पा भी एक दूसरे से बातचीत नहीं किया करती थीं. रवीना और करिश्मा ने तो फिल्म अंदाज़ अपना अपना के दौरान एक दूसरे से बातचीत नहीं की थी. वहीं दूसरी तरफ अब आलिया भट्ट दीपिका पादुकोण और कटरीना कैफ एक दूसरे के साथ बातचीत भी करती हैं और सार्वजनिक स्थानों पर भी साथ नजर आती हैं और एक दूसरे की तारीफ करती नहीं थकती हैं.

यह भी पढ़ें: भाबी जी...का हुआ स्पिन ऑफ़, बीवी बच्चों समेत हप्पू सिंह इस दिन से मैदान में

Posted By: Rahul soni

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप