नई दिल्ली, जेएनएन। Valentine Day Celebs Incomplete Love Story : रील लाइफ में काम करते-करते कब ये बॉलीवुड स्टार्स रियल लाइफ में एक दूसरे के दिल में उतर जाते हैं, उन्हें खुद को भी पता नहीं चलता। वैसे भी जिंदगी का फलसफा ​फिल्मों से जरा हट के होता है। वहीं हर कोई इतना खुशनसीब भी नहीं होता कि उसे अपना प्यार मिल ही जाए। वैसे भी कहा जाता है कि सच्चा प्यार मिलना हर किसी की किस्मत में नहीं होता।

आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रैजिक लवस्टोरी के बारे में जो अधूरी रह गई और इंडस्ट्री में अपना नाम कर गईं। वहीं ये असफल प्रेम कहानी की लिस्ट में शामिल हो गईं। तो चलिए जानते हैं उन लवस्टोरी के बारे में जो आज भी अधूरे होने के बावजूद अमर हैं और याद किए जाते हैं।

 

अमिताभ बच्चन-रेखा

इस लिस्ट में पहला नाम शामिल होता है महानायक अमिताभ बच्चन और एवरग्रीन एक्ट्रेस रेखा का। दोनों की लवस्टोरी के किस्से आज भी बी टाउन के गलियारों में सुनने को मिलते हैं। अमिताभ और रेखा का अफेयर शादी के बाद भी रहा। बता दें कि दोनों के बीच नजदी​कियां फिल्म 'दो अनजाने' की शूटिंग के वक्त आई ​थीं। यह नहीं दोनों को लेकर साल 1981 में यश चोपड़ा ने अमिताभ और रेखा के रिश्ते को लेकर ही फिल्म 'सिलसिला' बनाई थी। इस फिल्म में बिग बी पत्नी जया ने भी अहम रोल प्ले किया था। इस फिल्म में ही अमिताभ-रेखा आखिरी बार साथ दिखे थे। तब से अब तक ये स्टार्स न ही कभी ऑनस्क्रीन और न ही ऑफस्क्रीन एक-दूसरे के सामने आए।  

 

देव आनंद-सुरैया 

देव आनंद और सुरैया की प्रेम कहानी किसी से छुपी नहीं। देव खुलेआम कहते थे कि सुरैया उनका पहला प्यार थीं। लेकिन दोनों एक नहीं हो सके। देव आनंद ने 1948 में फिल्म 'विद्या' उनकी साथ में पहली फिल्म थी। इसके बाद दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया और प्यार गहरा होता गया। लेकिन दोनों के प्यरा की दुश्मन बनीं सुरैया की नानी। उन्हें इन दोनों का रिश्ता कतई कबूल नहीं था। इसकी वजह दोनों का अलग-अलग धर्म का होना।

बता दें कि देव आनंद उस वक्त सुरैया की जिंदगी में आए जब वह इंडस्ट्री में अपने पैर जमा रहे थे और सुरैया एक फेमस एक्ट्रेस थीं। जब सुरैया की नानी को उनके प्यार के बारे में पता चला तो उन्होंने देव के घर आने पर रोक लगा दी और सुरैया को भी घर में ही बंद कर लिया। वो सुरैया की जल्द से जल्द शादी करना चाहती थीं, जबकि देव आनंद चाहते थे कि वो भागकर कोर्ट मैरिज कर लें। इस दबाव के बीच सुरैया को ही अंतिम निर्णय लेना था, लेकिन वो टूट गईं। उन्होंने देव से रिश्ता तोड़ दिया, लेकिन साथ ही उम्र भर शादी नहीं करने का फैसला भी किया।  

 

राजकपूर-नरगिस

नरगिस और राज कपूर की लव स्टोरी भी फिल्म इंडस्ट्री में बेहद चर्चित रहा। आज भी उनकी प्रेम कहानी को लोग याद करते हैं। दोनों एक-दूसरे को बेइंतिहां मोहब्बत करते थे, लेकिन उनके रिश्ते का दुखद अंत हुआ। नरगिस से प्यार होने से पहले ही राज कपूर शादीशुदा थे। वो न नरगिस को छोड़ना चाहते थे और न ही अपने परिवार को। जब नरगिस को इस बात का अहसास हुआ तो वो बिल्कुल टूट गई थीं। इसी बीच उनकी जिंदगी में सुनील दत्त आए और फिर दोनों ने शादी कर ली। 

 

सलमान खान-ऐश्वर्या राय 

सलमान खान और ऐश्वर्या की लव स्टोरी बॉलीवुड की प्रेम कहानियों में कभी ना भूली जाने वाली कहानी है। लेकिन अपनी ही गलतियों की वजह से सलमान अपने खूबसूरत रिश्ते को खो बैठा। सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी साल 1997 में शुरू हुई थी, सलमान उस वक्त सुपरस्टार बन चुके थे। वहीं ऐश्वर्या ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद बॉलीवुड में अभी एंट्री ही की थी। कहते हैं कि सलमान ने ऐश्वर्या का करियर बनाने का बीड़ा उठाया और कई प्रोड्यूसर से उनकी सिफारिश भी की। इसके बाद दोनों ने 'हम दिल चुके सनम' जैसी बड़ी फिल्म मिली।

यही वो फिल्म थी, जहां से सलमान और ऐश्वर्या की प्रेम कहानी की शुरुआत हुई। फिल्म की शूटिंग के साथ दोनों एक दूसरे के करीब आने लगे। दोनों एक दूसरे के प्यार में जैसे डूब गए। कहते हैं इस फिल्म में दोनों की शानदार केमेस्ट्री के पीछे दोनों की असली मोहब्बत थी। एक दिन आधी रात को सलमान ऐश्वर्या के घर पहुंच गए और उनका दरवाजा जोर से पीटने लगे। सलमान ने गुस्से में 19वीं मंजिल से कूदने की धमकी भी दी और सुबह 3 बजे तक दरवाजा पीटते रहे, कहते हैं कि दरवाजा पीटते-पीटते उनका हाथ जख्मी हो गया।

आखिर सुबह 6 बजे घर का दरवाजा खुला। सलमान के हंगामे के पीछे की वजह ये बताई जाती है कि वो ऐश्वर्या से शादी करना चाहते थे, लेकिन ऐश कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रही थीं और इस वक्त पर शादी नहीं करना चाहती थीं। इस घटना के बारे में सालों के बाद सलमान ने खुद एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कबूला था कि वो ऐश्वर्या के घर गए थे।

 

महेश भट्ट-परवीन बाबी

महेश भट्ट और परवीन बाबी की प्रेम कहानी भी किसी फिल्मी लवस्टोरी से कम नहीं है। परवीन, महेश भट्ट की जिंदगी में उस वक्त वह  सबसे महंगी अभिनेत्री की लिस्ट में शुमार थीं। लेकिन महेश भट्ट के प्यार के चलते उनका कॅरियर बर्बाद हो गया। उनका नाम कई स्टार्स के साथ जुड़ चुका है लेकिन सबसे ज्यादा उनका नाम महेश भट्ट के साथ चर्चा में रहा।

जिस वक्त परवीन का दिल महेश भट्ट पर आया था उस वक्त उनका कॅरियर टॉप था। साल 1977 में दोनों का इश्क परवान चढ़ रहा था। तब महेश भट्ट शादीशुदा थे। खबरों की मानें तो परवीन और महेश एक लिव-इन में रहते थे। लेकिन दोनों कभी एक न हो सके। इसी रिश्ते के साथ परवीन को एक मानसिक बीमारी ने घेर लिया जिसे महेश भट्ट ने अपने कई इंटरव्यू में पैरानायड स्कित्जोफ्रेनिया बताया। 

 

दिलीप कुमार-मधुबाला

इस लिस्ट में दिलीप कुमार और मधुबाला का नाम भी शामिल है। दिलीप, मधुबाला के दीवाने थे। एक-दूसरे पर जान छिड़कने वाले इन दो कलाकारों का रिश्ता शादी में नहीं बदल सका। मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान को ये रिश्ता पसंद नहीं था। खबरों की मानें तो दिलीप और मधुबाला की बात सगाई तक पहुंच गई थीं लेकिन शादी से पहले दिलीप ने मधुबाला के सामने शर्त रख दी कि वे शादी के बाद फिल्मों में काम नहीं करेंगी और ना ही अपने पिता से कोई रिश्ता रखेंगी। मधुबाला अपने पिता से बेहद प्यार करती थीं। उन्हें दिलीप की यह शर्त बिलकुल पसंद नहीं आई और दोनों के बीच रिश्तों में कड़वाहट आनी शुरू हो गई। कुछ दिन बाद ये रिश्ता हमेशा के लिए खत्म हो गया।  

 

Bigg Boss

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस