नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस पैनडेमिक की दूसरी लहर के प्रकोप के बाद अक्षय कुमार की बेल बॉटम पहली बड़ी बॉलीवुड फ़िल्म है, जो सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई और अब 27 अगस्त को अमिताभ बच्चन और इमरान हाशमी की चेहरे रिलीज़ हो गयी है। रूमी जाफरी इस मिस्ट्री-थ्रिलर फ़िल्म में रिया चक्रवर्ती, क्रिस्टल डिसूज़ा, अन्नू कपूर, रघुबीर यादव और धृतिमान चटर्जी अहम किरदारों में दिखेंगे।

अक्षय कुमार की बेलबॉटम 19 अगस्त को सिनेमाघरों में आयी थी, मगर फ़िल्म के लिए दर्शकों ने बहुत अधिक उत्साह नहीं दिखाया। ऐसे में अब सबकी नज़रें चेहरे पर टिकी हुई हैं। यह सही है कि मौजूदा हालात में बॉक्स ऑफ़िस के आंकड़ों की चर्चा करना फिजूल है, क्योंकि फ़िलहाल मक़सद उस दर्शक को सिनेमा हॉल तक खींचना है, जिसकी फ़िल्म के लिए बाहर निकलने की आदत ओटीटी पर कंटेंट देखते-देखते छूट गयी है। मगर, फिर भी बॉक्स ऑफ़िस आंकड़े ट्रेड का उत्साह बढ़ाने के लिए ज़रूरी हैं, ताकि अधिक से अधिक निर्माता फ़िल्मों को सिनेमाघरों में उतारने के बारे में सोचें। हालांकि, मौजूदा परिस्थितियों में यह आसान काम नहीं है।

महाराष्ट्र में अभी भी सिनेमाघर बंद हैं और जिन राज्यों में संचालित हो रहे हैं, वहां 50 फीसदी क्षमता के साथ ही चल रहे हैं। आने वाले दिनों में अगर महाराष्ट्र में सिनेमाघर को खोलने की अनुमति राज्य सरकार दे देती है तो हिंदी फ़िल्मों की रिलीज़ में तेज़ी आएगी। हालांकि, तमाम चुनौतियों के बावजूद कुछ फ़िल्मों की रिलीज़ डेट पक्की हो गयी है।

दूसरी लहर के बाद इन फ़िल्मों की रिलीज़ डेट हुआ एलान

महामारी की पहली लहर थमने और दूसरी शुरू होने के बीच कई फ़िल्मों की रिलीज़ का एलान किया गया था, मगर सिनेमाघर बंद होने के कारण रिलीज़ नहीं हो सकी थीं। अब ऐसी फ़िल्मों की रिलीज़ डेट एक बार घोषित की जा रही है। इनमें कंगना रनोट की थलाइवी भी है। कंगना ने थलाइवी को 10 सितम्बर को रिलीज़ करने का एलान किया। एएल विजय निर्देशित फ़िल्म तमिलनाडु की मुख्यमंत्री रहीं और दिग्गज अदाकारा जे जयललिता की बायोपिक है।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Kangana Ranaut (@kanganaranaut)

फ़िल्म अरविंद स्वामी एमजीआर के किरदार में नज़र आएंगे। सितम्बर में अभी किसी और फ़िल्म की थिएट्रिकल रिलीज़ का एलान नहीं किया गया है। अलबत्ता, 24 सितम्बर को सुनील शेट्टी के बेटे अहान शेट्टी की डेब्यू फ़िल्म तड़प रिलीज़ होने वाली थी, जिसे अब 3 दिसम्बर तक टाल दिया गया है। मिलन लूथरिया निर्देशित फ़िल्म में तारा सुतारिया फीमेल लीड हैं। 

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Ahan Shetty (@ahan.shetty)

पहली अक्टूबर को प्रतीक गांधी और एंद्रिता रे अभिनीत रावण लीला का एलान किया गया है। हार्दिक गज्जर निर्देशित यह एक प्रेम कहानी है। प्रतीक की लीड रोल में यह पहली बॉलीवुड फ़िल्म है। प्रतीक हंसल मेहता निर्देशित स्कैम 1992 वेब सीरीज़ में हर्षद मेहता का किरदार निभाकर चर्चा में आये थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Pratik Gandhi (@pratikgandhiofficial)

क्या टलेगी RRR और मैदान की रिलीज़?

2021 की शुरुआत में दूसरी लहर से पहले जब कोरोना के केस थमने लगे थे और हालात सामान्य होने की उम्मीद की जाने लगी थी तो कई फ़िल्मों की ताबड़तोड़ रिलीज़ घोषित की गयी थी, जिनमें सूर्यवंशी, 83, आरआरआर, मैदान केजीएफ चैप्टर 2, जर्सी जैसी फ़िल्में शामिल थीं। केजीएफ चैप्टर 2 अब अगले साल रिलीज़ होगी। बाक़ी फ़िल्मों की रिलीज़ डेट को लेकर अभी कोई सूचना नहीं है। 

अभी तक की आधिकारिक जानकारी के हिसाब से आरआरआर 13 अक्टूबर को रिलीज़ होगी, वहीं मैदान 15 अक्टूबर को सिनेमाघरों में आने वाली है। मगर, ख़बरें आ रही हैं कि दोनों ही फ़िल्मों की रिलीज़ टलने वाली है, क्योंकि अभी दोनों फ़िल्मों पर काम बाक़ी है। 

दिवाली पर पृथ्वीराज बनाम जर्सी?

अगर पूर्व एलान के हिसाब से देखें तो दिवाली पर अक्षय कुमार की पृथ्वीराज और शाहिद कपूर की जर्सी रिलीज़ होंगी, जबकि आमिर ख़ान की लाल सिंह चड्ढा क्रिसमस पर आएगी। वहीं, तेलुगु फ़िल्म पुष्पा भी क्रिसमस पर रिलीज़ होगी, जो पैन इंडिया फ़िल्म है और हिंदी में भी बड़े स्तर पर रिलीज़ की जाएगी।

यह भी पढ़ें: अमिताभ बच्चन-इमरान हाशमी की 'चेहरे' सीधे OTT प्लेटफॉर्म पर क्यों नहीं हुई रिलीज़? निर्माता आनंद पंडित ने बतायी वजह

Edited By: Manoj Vashisth