नई दिल्ली, जेएनएन। 'पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे कूदोगे बनोगे खराब।' यह कहावत आज भी गांव में कुछ मांयें अपने बच्चों को सुना देती हैं। इंजीनियरिंग, मेडिकल और कई प्रकार की डिग्री लेने के लिए लोग मेहनत भी कर रहे हैं। इसके पीछे वजह है कि उन्हें शानदार नौकरी मिल जाए। लेकिन क्या आपको पता है कि आज बॉलीवुड में अपना परचम लहराने वाले कई टॉप एक्टर्स हैं, जिनके पास ग्रेजुएशन की डिग्री तक नहीं है, फिर भी वे आज करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। सिर्फ पैसा ही नहीं, बल्कि वे अपने काम से करोड़ों लोगों का दिल भी जीत रहे हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही टॉप एक्टर्स के बारे में...

1. आमिर खान- मिस्टर परफेक्ट आमिर खान ने अपनी मैथड एक्टिंग से लोगों के दिलों के जीत लिया है। दंगल, थ्री इडिट्स, पीके और लगान जैसी सुपहिट फिल्में बनाने वाले आमिर कभी कॉलेज नहीं गए। उनकी स्कूलिंग मुंबई से हुई, लेकिन वह सिर्फ 12वीं तक पढ़ पाए। उसके बाद से वह फिल्मों में सक्रिय हो गए ।

2. रणबीर कपूर- अपनी अलग सी एक्टिंग से लोगों के दिलों पर राज करने वाले रणबीर कपूर की भी स्कूलिंग पूरी नहीं हो सकी। उनकी भी स्कूलिंग मुंबई से हुई और उन्होंने 10वीं में 54 फीसदी अंक हासिल किये। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई नहीं की। हालांकि, बाद में उन्होंने न्‍यूयॉर्क के द ली स्‍टार्सबर्ग थिएटर एवं फिल्‍म इंस्‍टीट्यूट से एक्टिंग का कोर्स किया।

3.सलमान खान- दंबग, भाई और एक्शन हीरो सलमान खान ने भी कॉलेज का सफर तय नहीं किया है। आज के दौर में बॉलीवुड के दिग्गज कलाकरों में एक सलमान ने भी सिर्फ स्कूलिंग ही पूरी की है। उन्होंने सिंधिया स्कूल ग्वालियर और सेंट स्टीन्सलॉ स्कूल से पढ़ाई की। इसके बाद नेशनल कॉलेज, मुंबई में एडमिशन लिया। लेकिन वह कभी कॉलेज नहीं गए।

4.अक्षय कुमार- इस वक्त बॉलीवुड में सबसे ताबड़तोड़ फिल्मों में काम करने वाले एक्टर हैं अक्षय कुमार। लगातार हिट पर हिट फिल्में दे रहे अक्षय भी ग्रेजुएशन नहीं कर पाए। अक्षय कुमार ने डॉन बॉस्को से स्कूलिंग के बाद खालसा कॉलेज, मुम्बई में एडमिशन तो जरूर लिया, लेकिन वह पढ़ाई पूरी नहीं की। एडमिशन के बाद वह मार्शल ऑर्ट्स सीखने बैंकॉक चले गए। एक इंटरव्यू में अक्षय खुद कह चुके हैं कि उन्होंने कभी एजुकेशन को प्राथमिकता दी ही नहीं।

5.अर्जुन कपूर- इन दिनों आशुतोष गोवारिकर की फ़िल्म पानीपत में बिज़ी अर्जुन कपूर का मन पढ़ाई में बिल्कुल ही नहीं लगता था। जब वो 12वीं में पहुंचे तो एक पेपर में फेल हो गए। इसके बाद उन्होंने आगे पढ़ाई नहीं की। स्कूलिंग पूरी न होने के बाद वो फ़िल्म प्रोडक्शन से जुड़े। बतौर एक्टर इश्कजादे उनकी पहली फिल्म थी, जो हिट साबित हुई। (Photo Credit: Mid-Day)

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप