Move to Jagran APP

साल 2013 में रही इन फिल्मों की धूम

बॉलीवुड के लिए 2013 बेहतरीन साल रहा। अभी तक 100 करोड़ क्लब बॉलीवुड के लिए बेंचमार्क रहा था, लेकिन इस बार यह 200 करोड़ हो गया और कुछ ही महीनों के भीतर तीन फिल्मों ने 200 करोड़ क्लब में एंट्री की। आइए आपको 2013 की टॉप टेन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस को हिलाकर रख दिया और

By Edited By: Published: Sun, 29 Dec 2013 02:22 PM (IST)Updated: Mon, 30 Dec 2013 10:07 AM (IST)
साल 2013 में रही इन फिल्मों की धूम

बॉलीवुड के लिए 2013 बेहतरीन साल रहा। अभी तक 100 करोड़ क्लब बॉलीवुड के लिए बेंचमार्क रहा था, लेकिन इस बार यह 200 करोड़ हो गया और कुछ ही महीनों के भीतर तीन फिल्मों ने 200 करोड़ क्लब में एंट्री की। आइए आपको 2013 की टॉप टेन फिल्मों के बारे में बताते हैं, जिन्होंने बॉक्स ऑफिस को हिलाकर रख दिया और 2013 को बॉलीवुड को यादगार बना दिया।

loksabha election banner

1. धूम-3: अब तक यह फिल्म लगभग 2010 करोड़ रुपए कमा चुकी है और माना जा रहा है कि यह फिल्म 300 करोड़ का नया क्लब बनाएगी। यही वजह है कि आमिर खान, कट्रीना कैफ और अभिषेक बच्चन जैसे सितारों से सजी इस फिल्म को इस साल की सबसे कामयाब फिल्म कहना गलत नहीं होगा।

2013 की सुपर फ्लॉप फिल्में

2. कृष-3: रितिक रोशन की इस फिल्म ने उम्मीद से बढ़कर मुनाफा कमाया। दिवाली पर रिलीज हुई कृष-3 ने लगभग 240 करोड़ रुपए कमाकर बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया।

3. चेन्नई एक्सप्रेस: शाहरुख खान की इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर धुआंधार ओपनिंग की और पेड प्रिव्यू मिलाकर सिर्फ तीन दिन में 100 करोड़ क्लब में एंट्री की। यह 200 करोड़ से ज्यादा कलेक्शन करने वाली बॉलीवुड की पहली फिल्म थी।

इन हसीनाओं के नाम रहा 2013

4. ये जवानी है दीवानी: रणबीर कपूर और उनकी एक्स गर्लफ्रेंड दीपिका पादुकोण ने मिलकर ऐसा धमाल मचाया कि इस साल रिलीज हुई सभी फिल्मों को बहुत पीछे छोड़ दिया। अयान मुखर्जी की इस फिल्म ने लगभग 190 रुपए का कारोबार किया और सबसे सफल फिल्म बन गई। हालांकि बाद में चेन्नई एक्सप्रेस, कृष-3 और धूम-3 ने इस फिल्म को पछाड़ दिया।

2013: बॉलीवुड के टॉप टेन एक्टर

5. राम-लीला: दीपिका पादुकोण के लिए ये साल यादगार रहा। राम-लीला इस साल आई उनकी चौथी फिल्म थी और इसने भी 100 करोड़ क्लब में एंट्री की। 110 करोड़ के कलेक्शन के साथ यह 2013 की पांचवीं सबसे कामयाब फिल्म रही।

6. भाग मिल्खा भाग: ओलंपियन मिल्खा सिंह पर बनी यह फिल्म न सिर्फ समीक्षकों को भायी, बल्कि बॉक्स ऑफिस पर भी इसने सफलता के झंडे गाड़े। मिल्खा सिंह के रोल में फरहान ने बेहतरीन एक्टिंग की और फिल्म ने लगभग 103 करोड़ रुपए कमाकर राकेश ओमप्रकाश मेहरा के चेहरे पर भी मुस्कान ला दी।

7. ग्रैंड मस्ती: इस फिल्म का 100 करोड़ क्लब में आना इस साल की सबसे बड़ी खबर रही क्योंकि किसी ने ग्रैंड मस्ती की इतनी बड़ी कामयाबी की उम्मीद नहीं की थी। यह 100 करोड़ क्लब में जगह बनाने वाली बॉलीवुड की पहली अडल्ट कॉमेडी फिल्म है।

8. रेस-2: दीपिका पादुकोण, सैफ अली खान और जॉन अब्राहम ने मिलकर इस फिल्म को कामयाब बनाया और फिल्म ने 100 करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार किया। इस फिल्म से एक बार फिर यह साबित हुआ कि सीक्वल ही भी सुपरहिट बन सकते हैं।

9. आशिकी-2: 90 के दशक में आई आशिकी का सीक्वल इतना हिट होगा, किसी ने सोचा नहीं था। श्रद्धा कपूर और आदित्य रॉय कपूर जैसे नए सितारों की एक्टिंग और फिल्म का संगीत दर्शकों को इतना पसंद आया कि इस फिल्म ने लगभग 85 करोड़ कमाकर समीक्षकों को भी हैरान कर दिया।

10. स्पेशल 26: नीरज पांडे की यह फिल्म अपनी जबरदस्त सस्पेंस वाली कहानी के चलते हिट हुई। अक्षय कुमार और अनुपम खेर के साथ सभी कलाकारों ने बेहतरीन एक्टिंग की और इस फिल्म ने लगभग 70 करोड़ का बिजनेस किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.