नई दिल्ली। यशपाल भट्टी का आज जन्मदिन है। आम आदमी के परेशानियों को हल्के-फुल्के अंदाज में अपने कार्यक्रमों में दिखाने वाले यशपाल दो दशकों तक दर्शकों के दिलों पर राज करते रहे। वे टीवी और सिनेमा के एक जाने-माने हास्य अभिनेता, निर्माता एवं निर्देशक थे।


जसपाल भट्टी, 80 के दशक के अंत में दूरदर्शन में 'उल्टा-पुल्टा' कार्यक्रम के माध्यम से प्रसिद्ध हुए थे। इस शो से पहले जसपाल चण्डीगढ़ में 'द ट्रिब्यून' नामक अख़बार में कार्टूनिस्ट के रूप में कार्यरत थे। एक कार्टूनिस्ट होने के नाते इन्हे आम आदमी से जुड़ी समस्याओं और व्यवस्था पर व्यंग्य के माध्यम से चोट करने का उन्हें खूब अनुभव था। अपनी इसी प्रतिभा को उन्होंने 'उल्टा-पुल्टा' शो में खूब इस्तेमाल किया था। यह शो सुबह के वक्त आता था और दर्शकों को बस इसी शो का इंतजार होता था।

इसके अलावा उनका एक और शो आया था 'नॉनसेंस प्राइवेट लिमिटेड'। यह शो भी काफी हिट रहा था।
90 के दशक की शुरुआत में जसपाल भट्टी दूरदर्शन के लिए एक और टेलीविज़न धारावाहिक 'फ्लॉप शो' लेकर आए जो बहुत प्रसिद्ध हुआ। इसके बाद जसपाल भट्टी को एक कार्टूनिस्ट की बजाय एक हास्य अभिनेता के रूप में जाना जाने लगा।


यशपाल भट्टी इसके अलावा रोड शो, ड्रामा, सोशल अवेयनेस कैम्पेन से भी जुडे थे। उन्होंने चंडीगढ़ में एक्टिंग स्कूल भी खोला था।


वे सामाजिक रुप से इतने सक्रिय थे कि चुनावों के दौरान राजनीति पर व्यंग्य करती हुई पार्टी का गठन करते थे
औऱ चुनाव भी लड़ते थे। उनकी कुछ प्रसिद्ध राजनीतिक पार्टियों के नाम हैं हवाला पार्टी, सुटकेस पार्टी और रिसेशन
पार्टी।


अक्टूबर 2012 को जालंधर, पंजाब में एक सड़क दुर्घटना में उनका निधन हो गया। भारत सरकार ने उनके अमूल्य योगदान को देखते हुए 2013 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया।

जानिए, मदर टेरेसा विवाद पर कौन सी एक्ट्रेस ने ट्विटर पर निकाली भड़ास

तो पूछ कर ही किया था एक्ट्रेस को 'किस'!

काले हिरण शिकार मामले में सलमान पर फैसला टला

बाप रे! विज्ञापन के लिए आमिर-किरण को मिला 2 करोड़ का ऑफर

पूनम पांडे ने एक बार फिर उतारे कपड़े

इस हीरोइन का कहना है कि मुझे बिकनी पहनने की आदत नहीं...

Posted By: Test1 Test1

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस