मुंबई। बॉलीवुड इंडस्ट्री में आज वो दौर है जहां अभिनेत्रियां भी अभिनेताओं की तरह फ़िल्म में समान दर्जा, रोल और यहां तक की एक हीरो की तरह ही अपनी फीस की डिमांड भी करती हैं। वो ज़माना गया जब अभिनेत्रियों को लाज-शर्म के साथ और टिपिकल लड़कियों की तरह ऑनस्क्रीन पेश किया जाता था, अब अभिनेत्रियां अपनी अदाएं कभी-कभी हाथ में बदूक या तलवार लेकर भी दिखाती हैं। अच्छी बात यह है कि आम जनता ने भी बाहें खोल कर वुमन सेंट्रिक फ़िल्मों का स्वागत किया है। साल 2017 की 'लिपस्टिक अंडर माय बुरखा', 'नाम शबाना', 'सिमरन', 'तुम्हारी सुलू' जैसी वुमन सेंट्रिक फ़िल्मों की तरह साल 2018 भी कुछ ख़ास फ़िल्में ला रहा है।

साल 2018 की इन फ़िल्मों में शामिल हैं रानी मुखर्जी से लेकर दीपिका पादुकोण, आलिया भट्ट, कंगना रनौत तक! आइये आपको दिखाते हैं इस साल की उन फ़िल्मों की लिस्ट जिसमें अभिनेत्रियों का किरदार ही मुख्य है।

यह भी पढ़ें: 2018 में बॉलीवुड को मिलेंगी 9 नई हीरोइंस और 4 हीरो, स्टार किड्स का बोलबाला

दीपिका पादुकोण 

साल 2017 में सबसे ज्यादा चर्चित फ़िल्मों में से एक रही 'पद्मावती' जिसका टायटल अब 'पद्मावत' हो गया है, यह फ़िल्म फाइनली इस साल रिलीज़ होने वाली है। 'पद्मावत' में दीपिका रानी पद्मावती का किरदार निभा रही हैं और पूरी कहानी इस रानी की जीवनी पर ही आधारित है। संजय लीला भंसाली की 'पद्मावत' में रणवीर सिंह और शाहिद कपूर भी है।

रानी मुखर्जी 

रानी मुखर्जी बॉलीवुड की स्क्रीन पर लार रही हैं अपन कमबैक! यह कमबैक हैं उनकी फ़िल्म 'हिचकी' से जिसका ट्रेलर उन्होंने हाल ही में रिलीज़ किया है। सिद्धार्थ पि मल्होत्रा द्वारा डायरेक्ट हुई इस फ़िल्म में रानी एक टीचर का किरदार निभा रही हैं जो हकलाती हैं। पूरी कहानी रानी के किरदार पर ही आधारित हैं। 'हिचकी' 23 फरवरी 2018 को रिलीज़ होगी।

कंगना रनौत

बॉलीवुड की क्वीन कंगना रनौत तो वुमन सेंट्रिक फ़िल्मों की जान हैं। 'क्वीन' और 'सिमरन' जैसी फ़िल्मों में अपने बेहतरीन अभिनय से कंगना ने साबित किया है कि फ़िल्मों को बॉक्स ऑफिस पर चलाने के लिए सिर्फ 'हीरो' का हाथ नहीं होता, इसे एक हिरोइन भी बखूबी चला सकती है। कंगना इस साल फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झांसी' में झांसी की रानी का किरदार निभाते हुए नज़र आएंगी। यह फ़िल्म रानी लक्ष्मीबाई की एपिक बायोपिक है जो 27 अप्रैल 2018 को रिलीज़ होगी।

करीना कपूर ख़ान, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर, शिखा तल्सानिया 

यह भी पढ़ें:  ऐश्वर्या बच्चन की इस बात से बेहद प्रभावित हुई थीं सारा अली खान

जब एक अभिनेत्री अकेले अपने कंधों पर फ़िल्म की ज़िम्मेदारी ले सकती हैं तो सोचिये जब किसी फ़िल्म में 4 अभिनेत्रियां होंगी तो क्या होगा? ऐसी ही एक फ़िल्म है 'वीरे दी वेडिंग' जिसमें करीना कपूर ख़ान, सोनम कपूर, स्वरा भास्कर और शिखा तल्सानिया एक साथ दिखाई देंगी। यह फ़िल्म चार सहेलियों की कहानी है जिसे शशांक घोष डायरेक्ट कर रहे हैं। 'वीरे दी वेडिंग' 18 मई 2018 को रिलीज़ होगी।

अनुष्का शर्मा 

अनुष्का शर्मा ने अब अपने प्रोडक्शन करियर को उंचाइयों पर पहुंचाने की ठान ली हैं। इस साल अपनी ही प्रोडक्शन में बनी फ़िल्म 'परी' में वो मुख्य किरदार निभाते नज़र आएंगी। इस फ़िल्म की कहानी के बारे में अब तक कुछ सामने नहीं आया है मगर, यह बात तय है कि यह फ़िल्म अनुष्का के किरदार के ही इर्दगिर्द है। 'परी' 9 फरवरी 2018 को रिलीज़ होगी।

आलिया भट्ट 

अपनी हर फ़िल्म से अपने आपको बतौर एक्ट्रेस उभारती हुई आलिया भट्ट भी सी लिस्ट का हिस्सा हैं जो फ़िल्म 'राज़ी' में नज़र आएंगी। 'राज़ी' एक कश्मीरी जासूस लड़की की कहानी है जो भारत-पाक के युद्ध के दौरान एक पाकिस्तानी आदमी से शादी करती हैं। इस फ़िल्म में आलिया के साथ विक्की कौशल भी हैं पर यह फ़िल्म पूरी तरह आलिया के किरदार पर आधारित है। 'राज़ी' को मेघना गुलज़ार डायरेक्ट कर रही हैं और यह 11 मई 2018 को रिलीज़ होगी।

Posted By: Shikha Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस